Site icon AVK NEWS SERVICES

लर्निंग लाइसेंस लेकर तेजी से वाहन चलाना दुर्घटना का कारण बन सकता है : देवानंद बरनवाल

यातायात माह के अवसर पर जागरूकता

वाराणसी : संत अतुलानंद काॅन्वेंट स्कूल कोइराजपुर, हरहुआ, वाराणसी के ज्ञानपीठ सभागार में यातायात माह के अवसर पर जागरूकता फैलाने एवं ट्रैफिक नियमों की सटीक जानकारी देने के लिए यातायात विभाग से देवानंद बरनवाल जी (टी.एस.आई.) ने अत्यंत सतर्कता के साथ ट्रैफिक से जुड़े नियमों के अनुपालन की विस्तृत जानकारी दी, जैसे सीट बेल्ट लगाना क्यों आवश्यक है, यदि सीट बेल्ट नहीं लगाएंगे तो एयरबैग भी सुरक्षा नहीं प्रदान कर सकते। गोल्डन आॅवर में घायल व्यक्ति को कैसे जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाया जाएँ एवं प्राथमिक उपचार से पहले घायल व्यक्ति को पानी ना पिलाएँ तथा ग्रीन कॉरिडोर  की सहायता से कैसे जल्द से जल्द घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुँचाया जाएँ, इत्यादि अत्यंत महत्वपूर्ण एवं गंभीर मुद्दों पर प्रकाश डाला एवं अपने अनुभवों का साझा करते हुये बड़ी सरलता के साथ विद्यार्थियों से संवाद किया।

उन्होंने बताया कि 40 प्रतिशत दुर्घटनाओं का औसत अनुमान केवल नेशनल हाईवे पर लगाया गया है। उन्होंने यातायात से संबंधित अनेक अधिनियमों की बारीक जानकारी दी और कहा कि विद्यार्थियों के लिए लर्निंग लाइसेंस लेकर तेजी से वाहन चलाना दुर्घटना का कारण बन सकता है इसलिए बिना लाइसेंस गाड़ी ना चलाएँ। विद्यालय के परिचालकों को कम से कम 5 साल का अनुभव होना चाहिए। 

विद्यालय की प्रधानाचार्या डॉ नीलम सिंह जी ने बताया कि यातायात माह के लक्ष्य की प्रतिपूर्ति हेतु विद्यालय भी अनेक प्रतियोगिताओं का आयोजन कर रहा है, जिसका उद्देश्य लोगों में जागरूकता फैलाना है। निदेशिका डॉ वन्दना सिंह जी ने कहा कि प्रत्येक वर्ष हमारे विद्यार्थी इस कार्यक्रम के उद्देश्य की सार्थकता को न केवल आत्मसात करते है अपितु यातायात नियमों से संबंधित सर्तकता एवं जागरूकता फैलाने का कार्य भी करते हैं। 

Exit mobile version