Site icon AVK NEWS SERVICES

“एलर्जी से मुक्ति” अभियान का शुभारंभ 

न्यूबर्ग डायग्नोस्टिक्स ने अपने “एलर्जी से मुक्ति” अभियान की शुरुआत करके जन-स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक अग्रणी कदम उठाया है, जिसका उद्देश्य जीवनशैली से जुड़ी विभिन्न प्रकार की एलर्जी की व्यापकता पर प्रकाश डालना है। यह अभियान लोगों को संकेतों, लक्षणों और आसानी से उपलब्ध परीक्षणों के बारे में जानकारी देने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो सभी प्रकार की एलर्जी का शीघ्र पता लगाने और प्रभावी उपचार पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं। 

ऐसी दुनिया में जहां एलर्जी अब अधिकाधिक आम होती जा रही है, न्यूबर्ग डायग्नोस्टिक्स डॉक्टर के लिखे नुस्खे की आवश्यकता को खत्म करते हुए, ओवर-द-काउंटर एलर्जी टेस्ट मुहैया करवाकर इनकी उपलब्धता में क्रांति ला रहा है। इस पहल के चलते लोग विशिष्ट प्रकार की एलर्जी से जुड़े ऐसे दीर्घकालिक लक्षणों पर शीघ्र ध्यान दे पाते हैं, जिन्हें अक्सर कम करके आंका जाता है।

न्यूबर्ग डायग्नोस्टिक्स के कंसल्टेंट पैथोलॉजिस्ट डॉ. आकाश शाह कहते हैं, “‘एलर्जी से मुक्ति’ अभियान लोगों को अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देने के लिए कार्य करने का आह्वान है। समय आ गया है कि उन दीर्घकालिक लक्षणों पर ध्यान दिया जाए जो अंतर्निहित एलर्जी का संकेत हो सकते हैं। सटीक एलर्जन को जानने से उपयुक्त उपचार रणनीति अपनाई जा सकती है, अनेकानेक दवाओं की आवश्यकता कम हो सकती है और हस्तक्षेप-कार्रवाई की प्रभावशीलता बढ़ सकती है। शीघ्र पहचान और उपचार एनाफिलेक्सिस जैसी गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रियाओं, जो जीवन के लिए खतरा हो सकती है, को रोकने में मदद करता है। एलर्जी का प्रभावी प्रबंधन सुनिश्चित करता है कि लोग लगातार बने लक्षणों से खड़ी हुई रुकावटों के बावजूद अधिक सफल जीवन जी सकते हैं।”

एलर्जी परीक्षण का महत्व: समय पर एलर्जी परीक्षण करवाने से एलर्जी की प्रतिक्रियाओं का शीघ्र पता लगाने में मदद मिलती है, जिससे व्यक्ति निवारक उपाय कर पाते हैं। प्रारंभिक चरण में एलर्जी की पहचान करने से उसके लक्षणों को बढ़ने से तथा अधिक गंभीर एलर्जी से जुड़े रोगों को बढ़ने से रोकने में मदद मिलती है।

लक्षित उपचार योजनाओं को लागू करने और अनावश्यक आहार या जीवनशैली से जुड़े प्रतिबंधों से बचने के लिए सटीक निदान भी महत्वपूर्ण है। एलर्जी की पहचान और प्रबंधन करके, व्यक्ति अपने जीवन की समग्र गुणवत्ता में महत्वपूर्ण सुधार का अनुभव कर सकते हैं। खुजली, सीने में जकड़न, छींकने और पाचन संबंधी समस्याओं जैसे लक्षणों से मिली राहत स्वास्थ्य को बेहतर बनाती है।

एलर्जी परीक्षण पेशेवर स्वास्थ्य कर्मी को व्यक्ति की विशिष्ट एलर्जी के अनुरूप वैयक्तिक उपचार योजना तैयार करने में भी मदद करते हैं। व्यक्ति के अनुरूप उपचार से अधिक प्रभावी प्रबंधन सुनिश्चित हो पाता है और प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं का जोखिम कम हो जाता है।

एलर्जी परीक्षण की आवश्यकता इंगित करने वाले संकेत:

विशिष्ट स्थिति से गुजरने के बाद खुजली, चकत्ते, पाचन संबंधी समस्याएं या श्वसन समस्याओं के लगातार बने लक्षणों से ग्रस्त व्यक्तियों को एलर्जी परीक्षण करवाने पर विचार करना चाहिए। यदि एलर्जी की प्रतिक्रियाओं का कारण अज्ञात है, तो विशिष्ट एलर्जन की पहचान करने और लक्षित बचाव की रणनीतियों को अपनाने के लिए परीक्षण करना आवश्यक हो जाता है। बार-बार श्वसन संबंधी समस्याएं, जैसे खांसी, घरघराहट या सांस लेने में तकलीफ, पर्यावरण या इनहेलेंट एलर्जी का संकेत हो सकती हैं।

न्यूबर्ग डायग्नोस्टिक्स के “एलर्जी से मुक्ति” अभियान का उद्देश्य एलर्जी का शीघ्र पता लगाने और प्रबंधन के महत्व पर प्रकाश डालकर व्यक्तियों को अपने स्वास्थ्य पर नियंत्रण रखने के लिए सक्षम बनाना है। इस अभियान का प्रयास है कि आसानी से उपलब्ध ओवर-द-काउंटर एलर्जी परीक्षण की मदद से, विविध प्रकार एलर्जी से जूझ रहे लोगों को सकारात्मक और जीवन में बदलाव के लाभ मिलें।

Exit mobile version