Site icon AVK NEWS SERVICES

ट्यूबरक्यूलोसिस का इलाज होना संभव है यदि इलाज का पूरा कोर्स किया जाए

उमेश कुमार सिंह

ट्यूबरक्यूलोसिस (टीबी) असाध्य बीमारी नहीं है और न ही ये हमेशा संक्रामक होती है, जरुरत है तो इसके उपचार को ढंग से पूरा करने की। यह दुनिया के शीर्ष स्वास्थ्य चुनौतियों में से एक है। स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को लाइफटाइल में लगभग 10 प्रतिशत ही ट्यूबरक्यूलोसिस बैक्टीरिया होने का चांस होता है और ट्यूबरक्यूलोसिस के सक्रिय लक्षण पैदा होते है। यदि प्रतिरक्षा प्रणाली एचआईवी (ह्यूमन इम्यूनो वायरस) या अन्य बीमारियों के वजह से कमजोर हो जाती है, तो प्रति वर्ष निष्क्रिय संक्रमण से सक्रिय रोगसूचक रोग के होने का खतरा लगभग 10 प्रतिशत बढ़ता रहता है। शिशुओं, पूर्वस्कूली बच्चों और बुजुर्ग आबादी की कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के वजह से उनमें टीबी के होने का खतरा अधिक बना रहता हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि टी.बी. रोग के कई कारण हैं, प्रमुख कारण निर्धनता, गरीबी के कारण अपर्याप्त व पौष्टिकता से कम भोजन, कम जगह में बहुत लोगों का रहना, स्वच्छता का अभाव तथा गाय का कच्चा दूध पीना आदि हैं। जिस व्यक्ति को टी.बी. है, उसके संपर्क में रहने से, उसकी वस्तुओं का सेवन करने, प्रयोग करने से। टी.बी. के मरीज द्वारा यहां-वहां थूक देने से इसके विषाणु उड़कर स्वस्थ व्यक्ति पर आक्रमण कर देते हैं। मदिरापान तथा धूम्रपान करने से भी इस रोग की चपेट में आया जा सकता है। साथ ही स्लेट फेक्टरी में काम करने वाले मजदूरों को भी इसका खतरा रहता है।
इसके निम्न लक्षण है जैसे कि भूख न लगना, कम लगना तथा वजन अचानक कम हो जाना। बेचौनी एवं सुस्ती छाई रहना, सीने में दर्द का एहसास होना, थकावट रहना व रात में पसीना आना। हलका बुखार रहना, हरारत रहना। लगातार 2 सप्ताह तक खांसी रहने के साथ हरे, पीले और लाल रंग का बलगम आना। कभी-कभी जोर से अचानक खांसी में खून आ जाना। गर्दन की लिम्फ ग्रंथियों में सूजन आ जाना तथा वहीं फोड़ा होना। गहरी सांस लेने में सीने में दर्द होना, कमर की हड्डी पर सूजन, घुटने में दर्द, घुटने मोड़ने में परेशानी आदि। महिलाओं को टेम्प्रेचर के साथ गर्दन जकड़ना, आंखें ऊपर को चढ़ना या बेहोशी आना ट्यूबरकुलस मेनिन्जाइटिस के लक्षण हैं। पेट की टी.बी. में पेट दर्द, अतिसार या दस्त, पेट फूलना आदि होते हैं। टी.बी. न्यूमोनिया के लक्षण में तेज बुखार, खांसी व छाती में दर्द होता है।
डॉक्टर आवश्यकताओं के आधार पर निम्न परीक्षण करवाने के लिए करते हैंः- ब्लड काउंटस करने के लिए ईएसआर टेस्ट करवाया जाता है। ट्यूबरक्यूलिन त्वचा परीक्षण आमतौर पर टीबी बैक्टीरिया के संक्रमण के लिए प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया की जांच करने के लिए किया जाता है। फेफड़ों में टीबी संक्रमण के सबूत देखने के लिए छाती का एक्स-रे । टीबी बैक्टीरिया के लिए थूक परीक्षण जोकि फेफड़ों तपेदिक के लिए एक पुष्टि परीक्षण है। यह इस तरह के रोगियों के बहुमत में सकारात्मक है। जो उन लोगों में ब्रोंकोस्कोपी निर्देशित थूक संग्रह किया जाता है, जो थूक का उत्पादन नहीं कर सकते हैं या अगर उनके थूक नकारात्मक है तो फिर एक और उपयोगी परीक्षण करना होगा। ऊतक या लिम्फ नोड के बायोप्सी या निडल एस्परेशन से भी तपेदिक के विचारोत्तेजक सुविधाओं का पता चलता है। टीबी कल्चर- कई मामलों में सकारात्मक और पहली पंक्ति दवाओं के लिए प्रतिरोध का पता लगाने में मददगार होती है। नए नैदानिक परीक्षण जैसे जेनेएक्सपर्ट, जोकि कार्टिªज आधारित होता है, स्वचालित नैदानिक परीक्षण टीबी बैक्टीरिया की पहचान कर सकते हैं।
उपचार और रोकथाम
टीबी संक्रमण की एक विशेष प्रकार नियमित रूप से एंटीबायोटिक उपचार के लिए प्रतिरोधी है, तो (इस स्थिति को बहुऔषध प्रतिरोधी टीबी या एमडीआर टीबी के रूप में जाना जाता है) विभिन्न दवाओं का एक संयोजन 18 से 24 महीनों के लिए लिया जाना चाहिए। स्टेंडर एंटीबायोटिक कोर्स ट्यूबरक्यूलोसिस की बीमारी के इलाज के लिए प्रयोग किया जाता है। रोगी रोग की गंभीरता के आधार पर अस्पताल में भर्ती किया जाता है। उन लोगों में स्ट्रेप्टोमाइसिन भी संकलित किया जाता है जो डिफॉल्टर या उपचार विफलताओं या टीबी पतन के साथ उपस्थित होता हैं। इन दवाओं को फस्ट लाइन टीबी ड्रग भी कहा जाता है।
टीबी के प्रसार को रोकने के लिए, बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है कि इसका जल्दी उपचार करवाए और पूरा करने का भी पालन करें। यह बैक्टीरिया के पारेषण और एंटीबायोटिक प्रतिरोधी उपभेदों की उपस्थिति को रोकता है। भारत में बीसीजी के साथ टीकाकरण, टीबी संक्रमण के बाद बैक्टीरिया के प्रसार को सीमित करने के लिए उपलब्ध है। यह नवजात शिशुओं में टीबी के गंभीर रूप और जीवन के पहले कुछ वर्षों में होने वाली इसकी जटिलताओं से बचाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है। यह वयस्कों में प्रभावी नहीं है। जब तक डॉक्टर सलाह दें तब तक दवा लेते रहें। यदि दवाओं के पूरा होने या बीमारी के इलाज होने से पहले बंद कर दिया जाए, तो टीबी संक्रमण की पुनरावृत्ति हो सकती हैं, और रोगी में टीबी सक्रिय हो सकती है, या टीबी बैक्टीरिया दवाओं के लिए प्रतिरोधी हो सकता है जो मरीज ले जा रहा है।
तपेदिक बैक्टीरिया से संक्रमित व्यक्ति से संपर्क में आने वाले व्यक्ति में रोग विकसित होने का अधिक खतरा होता है। यह बहुत जरूरी है कि उन लोगों से स्पष्ट रूप से दूर रहें जो बीमार, छींकते, और खाँसी कर रहे है। तपेदिक संक्रमण से पीड़ित लोगों को हमेशा उनके मुंह को छींकते या खांसते समय कवर करके रखना चाहिए। टीबी से ग्रस्त लोगों को आवश्यकता के अनुकूल सभी दवाएं लेनी चाहिए। तपेदिक के संक्रमण लोगों से संपर्क रखने वाले लोगों को टीबी होने का खतरा बना रहता है इसलिए जांच करवा लेना चाहिए। स्वस्थ जीवन शैली जीने और स्वस्थ भोजन लेने से उन्मुक्ति में सुधार लाने में मदद करता है और इस तरह के संक्रमण होने का खतरा कम रहता है। कम उन्मुक्ति या एंट्री-कैंसर दवाओं वाले व्यक्तियों को भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों से बचना चाहिए और यदि जाना आवश्यक हो तो अपने चेहरे को कवर करके जाना चाहिए।
बीमारी की वजह से रोगी के गुम या लुप्त व्यवहार में परिवार को भावनात्मक रूप के साथ आर्थिक रूप के साथ ही साथ प्रोडक्टिव दिनों में अधिक से अधिक रोगी का सहयोग करना चाहिए। परिवार और दोस्तों को भी सुनिश्चित करना चाहिए कि मरीज उपचार पूरा करें और बीच में नहीं छोड़ें।
उपचार के बिना तपेदिक घातक हो सकती है। अगर इलाज नहीं किया जाए तो फेफड़े बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो सकते है और मरीज सांस की विफलता से मर भी सकते हैं। यह रक्त के माध्यम से शरीर के अन्य भागों में भी फैल सकता है। पीठ दर्द और जकड़न तपेदिक की आम जटिलताएं हैं। ज्वांइट का नुकसान- ट्यूबरक्यूलोसिस गठिया आमतौर पर कूल्हों और घुटनों को प्रभावित करता है। झिल्ली की सूजन जो मस्तिष्क को कवर करती है। मानसिक परिवर्तन भी संभव है। जिगर या गुर्दे की समस्याएं। इनका कार्यों खराब हो सकता है यदि लिवर या गुर्दे तपेदिक से प्रभावित हो। शायद ही कभी, तपेदिक दिल के चारों ओर के ऊतकों को संक्रमित कर सकता हैं। महिलाओं में होने वाली जननांग ट्यूबरक्यूलोसिस का पता काफी सालों बाद पाता चलता हैं और इसका पहला लक्षण शादी के बाद बांझपन हो सकता है। समस्या सिर्फ आधार सहायक संकेत और लक्षण पर दी अगर यह जननांग ट्यूबरक्यूलोसिस के निदान और कुछ मामलों उपचार में बहुत मुश्किल है कि इस तथ्य से जटिल है। तथ्य द्वारा पता चलता है कि समस्या जटिल हो जाती है चूंकि जननांग तपेदिक का निदान करना बहुत मुश्किल होता है और कुछ मामलों में तो सिर्फं सहयोगी चिन्ह और लक्षण के आधार पर उपचार दिया होता है।
अंत में, ट्यूबरक्यूलोसिस का इलाज होना संभव है यदि इलाज का पूरा कोर्स किया जाए और मामलों का पता लगाने के लिए एक प्रभावी और समय पर ढंग से किया जाता है। नये निदान विधियों शीघ्र निदान और प्रतिरोध का पता लगाने में मदद करते हैं। वे निश्चित रूप से ट्यूबरक्यूलोसिस के मामले और प्रसार को कम करने में मदद करती है।

Exit mobile version