Site icon AVK NEWS SERVICES

घर को सजाए ऐसे कि दीवारें बोल पड़े वाह।।।।

विनीता झा
कार्यकारी संपादक

अधिकांश लोगों का मानना होता है कि घर बड़ा हो या फिर महंगी चीजों और बड़े-बड़े सामानों से ही घर की सजावट होती है। लेकिन घर को सजाने के लिए छोटी से छोटी चीज भी बड़ी मायने रखती है और घर छोटा हो या बड़ा उसकी सजावट का लेकर हर किसी के मन में उथल-पुथल मची ही रहती है। घर को सजाने का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है उसका रंग। रंगों से आप अपने घर को जैसा चाहे वैसा लुक दे सकते है। रंग बड़े घर को छोटा और छोटे घर को बड़ा बना सकते है। लेकिन इसके साथ ही कई ऐसे विकल्प भी है, जिनसे आप छोटे से घर को एक एक्सपेंसिव लुक दें सकते हैं। अधिकांश छोटे घरों में दो रूम, किचन, बाथरूम, लिविंग रूम और गार्डन होता है। बड़े घरों को डेकोरेट करना फिर भी आसान होता है। लेकिन छोटे घरों को सजाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन आजकल स्पॉट पेंट का स्टाइल है उससे दीवार पर फोटो फेम या किसी भी तरह की पेटिंग लगाने की कोई जरूरत महसुस नहीं होती है। लेकिन आप निम्न बातों के साथ आपने घर को एक डिफरेंट लुक दे सकते हैं-

रंगों का भी रखें ख्याल
रंग तो कई होते हैं पर आपकी पसंद ही यह निश्चित करती है कि आखिर में कमरा कितना बड़ा या छोटा दिखेगा। गहरे रंग जीवंतता का भाव पैदा करते हैं, लेकिन निश्चित रूप से कमरे को छोटे दिखाते हैं, खासकर तब जब कमरे में पर्याप्त वेंटिलेशन की कमी हो कूल और हल्के रंगों से इसके विपरीत कमरा बड़ा और अधिक खुला दिखता है, जिससे आप उसे अच्छे से डेकोरेट कर पाएगें। घर छोटा हो तो जाहिर है ज्यादा सामान मुसीबत बन जाता है। घर के एक-एक इंच कोने का इस्तेमाल स्मार्ट तरीके से करें। इनमें जो भी सामान रखें वो सलीके से, ताकि जगह का भी इस्तेमाल हो और देखने में भी बुरा न लगे। इस तरह से आप अपने छोटे से घर को भी बेहतर ढग से सजा सकते है और उसके लुक को एक बेहतरीन, शाही, एक्सपेंसिव और खूबसूरत लुक देने के साथ उसकी सजावट का सकते है। जिसे देखकर कोई भी वाह किया बिना नहीं रह सकेगा।
कुशंस से भी सजाएं
मार्केट में कुशंस की काफी वैराइटीज मौजूद है, जैसे-सिल्क, कॉटन, पॉली सिल्क, सिंथेटिक, हाथों से बनाई, मशीन से बनाई, मशीन की सजावट से प्रिंटिट या ब्लॉक प्रिंटिट और केवल प्रिंटिट वाले भी मौजूद हैं। डिफरेंट फेब्रिक के डिजाइन उपलब्ध हैं। जिसे आप आसानी से मिक्स और मैच करके इस्तेमाल करके अपने घर की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं। कोटन, सिल्क और पॉलिस्टर के कुशंस सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जा रहे हैं। कोटन कुशंस खासतौर से गर्मी के मौसम में लगाए जाते हैं। सिंथेटिक, जार्जेट सर्दियों के मौसम में इस्तेमाल किए जाने वाले फेब्रिक में आता है। टिशु, वूल, नाइलोन, लेस और वेलवेट के कुशंस रूम को एक हाई प्रोफाइल लुक देते हैं। कुशन की बनावट बहुत तरीकों से की जाती है, जैसे-जरदोजी, एम्ब्रॉयडरी, एपीक्यू, प्रिंटिंग, पेंटिंग आदि जिससे उसकी बनावट में तो चार-चांद लगते ही हैं, साथ ही आपके घर के इंटीरियर को भी एक हाई लुक के साथ-साथ शानदार लुक भी मिल जाता है। कुशंस से इस तरह सजाए अपने घर को-
बड़े कुशन को पीछे रखते हुए उससे छोटे को आगे घटते क्रम में लगाकर रखने से बेड और सोफे का लुक डिफरेंट दिखने के साथ ही आपके डेकोरेटिव कुशन के कपड़े और रंग को भी आसानी से देखा जा सकता है।
डेकोरेटिव कुशंस रूम की शोभा को बढ़ाने के साथ उसे एक डिफरेंट लुक भी देते हैं। खासतौर से खिड़कियों के पास बैठने की जगह पर रखकर, आप उस साइड प्लेस को भी एक आकर्षित लुक दे सकते हैं। इस तरह के कुशन को आप जब पढ़ रहे हों तो सपोर्ट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, साथ ही इसे आप रात को बैठकर रूम में बात करते समय साइड सपोर्ट के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। रेडिमेड कुशंस की भी मार्केट में काफी वैराइटीज देखी जा रही है। उनमें से नेट और टिशू के फेब्रिक से बने कुशंस देखने में काफी सुंदर लग रहे हैं। धागों से बनी एम्ब्रॉयडरी एक अलग लुक देती है। झालर और सिक्योस लगे रेडिमेड कुशंस और भी सुंदर लगते हैं और एक शाही लुक देते हैं। साथ ही लेदर, साटन, सिल्क, जार्जेट, सिंथेटिक, कॉटन, पॉलिस्टर, जार्जेट मिक्स सिल्क, प्लास्टिक, कॉटन मिक्स सिंथेटिक आदि कई तरह के कुशंस मौजूद हैं।
बेडरूम घर का सबसे सुकून देने वाला स्थान होता है। इसलिए उसकी सजावट और बनावट घर के और स्थानों से अधिक ध्यान देकर बनाई जाती है। बेडरूम में कुशंन से सजावट करते समय यह जरूर ध्यान दें कि जिस रंग की बेडसीट हो, उसी रंग का कुशन या उससे मिक्स मैच करता हुआ ही कुशन रखें। बेड को आप रंगों से भर सकते हैं, जैसे-ब्राउन, रेड और कॉपर के रंग। कुछ गहरे रंग और कुछ डिजाइन या डेकोरेट होते लेकिन ये सब एक-दूसरे के साथ जुड़े होने चाहिए।
अलग-अलग तरह आकार और रंगों के कुशन लेकर उसे सोफे या बेडरूम या फिर साइड कॉर्नर में डिफरेंट तरीके से सजा दें, जिससेे देखने वाले को वे अपनी ओर तो आकर्शित करेगा ही, साथ ही डिजाइनर लुक भी देगा। इसके लिए आपको चाहिए कि आप सारी अलग-अलग वैराइटीज के कुशंस लें, जैसे-लेदर, सिल्क और कॉटन के कपड़े के साथ डिफरेंट रंगों और डिजाइनों के फेब्रिक लें।
हर रूम कुछ कहता है
डोर को इस स्टाइल से सजाएं कि वो देखने में अट्रैक्टिव लगे और भरा-भरा सा भी। दीवारों की साइड आप लकड़ी की सीढ़ी स्टाइल के बुकशेल्फ बनाएं। इसके अलावा दरवाजे के ऊपर भी लकड़ी से कैबिनेट बनवाएं। मेन गेट पर विभिन्न प्रकार के पौधों के गमले लगवा सकते है। घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है किचन। किचन की सजावट के लिए आप किचन के ड्रा को स्लाइड स्टाइल के बना सकते है। किचन में एक ऐसा अंडर शेल्फ बनवा सकते है जो आपके छोटे-मोटे बर्तनों को एजस्ट कर देता है और एक बटन दबाने पर खुल और बंद हो जाता है जिससे वे किचन को एक स्टालिश लुक तो देता ही है साथ ही जगह भी कम घेरता है। बाकी के शेल्फ दीवार से जुड़े बनवा ले, स्लाइड या शीशे वाले बर्तन रखने वाला ऐसा एजस्ट करवाए जिसमें पानी जमा ना हो पाए। यदि बाकया आपका किचन छोटा है तो आप उसे ऑपन किचन का भी लुक दे सकते है। जिससे स्पेस के साथ डिनर टेबल भी वही लगा सकते है।
लिविंग रूम में बैठक के लिए आज बहुत सी वैराइटीज मार्केट में उपलब्ध है जिन्हें इस्तेमाल कर आप अपने घर के इस एरिया को भी एक बेहतरीन लुक प्रदान कर सकते है। ज्यादातर लोग वही पुरानी सोफा सेट स्टाइल लिविंग रूम में रखते है चूंकि वे काफी ऑल्ड फैशन हो गया है इसलिए आप उसकी जगह फोल्डिड सोफा सेट या सोफा विथ बेड रख सकते है। इससे टू-इन-वन काम हो जाता है। मेहमान कभी भी घर आ जाते है उनके लिए अपना रूम छोडना पड़ जाता है लेकिन अब आपको अपना रूम छोडना भी पड़े तो आप भी आराम से सो सकते है और जब सुबह होगी तो उसे फोल्ड कर सकते है। साथ ही लकड़ी का साइड टेबल भी बनवा सकते है उसपर फूलदान या डिजिटल फोटो फेम और स्टेचु भी रख सकते है। लिविंग रूम में सोफों के साथ चाय, कॉफी, स्नैक के लिए लकड़ी का स्टालिश टेबल या शीशें का टेबल भी रख सकते है।

Exit mobile version