Site icon AVK NEWS SERVICES

एससीओ सदस्य देशों ने लागत प्रभावी नैदानिकी तथा चिकित्सा पर भारत में आरंभ किए गए कार्यों का लाभ उठाने के बारे में विचार विमर्श किया

भारत सरकार के रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के फार्मास्यूटिकल्स विभाग ने 2 मई, 2023 को ‘गठबंधन’ विषय पर सदस्य देशों, पर्यवेक्षकों तथा शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के संवाद साझीदारों के साथ एक वर्चुअल सम्मेलन का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का आयोजन भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा विदेश मंत्रालय के सहयोग से किया गया था।

सम्मेलन की अध्यक्षता फार्मास्यूटिकल्स विभाग के वरिष्ठ आर्थिक सलाहकार श्री अवधेश कुमार चौधरी द्वारा की गई। सम्मेलन के दौरान निम्नलिखित विशेषज्ञों द्वारा बहुत विस्तृत एवं समृद्ध प्रस्तुतियां दी गईं :

इन प्रस्तुतियों की अत्यधिक सराहना की गई और एससीओ के कुछ सदस्यों ने उनके संबंधित देशों में हो रहे कार्यों तथा भारत के साथ सहयोग की संभावना पर अपडेट दिया। कोविड-19 और स्वास्थ्य आपात स्थितियों से उभरते खतरों ने देशों को टीकों, चिकित्सा एवं नैदानिकी के क्षेत्र में विभिन्न अनुसंधान एवं विकास कार्यकलापों में गठबंधन के मूल्य का अहसास कराया है। भारत इस क्षेत्र में एक मजबूत विनिर्माण आधार बन गया है। सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थितियों के समय विभिन्न देशों की सहायता करने में भारत हमेशा सबसे आगे रहा है तथा आगे भी ऐसा करता रहेगा।

इस सम्मेलन ने भारत सरकार के विभिन्न विभागों में आरंभ किए जा रहे अत्याधुनिक कार्यों तथा किस प्रकार एससीओ के सदस्यों और अन्य साझीदार देशों के साथ गठबंधन करने के लिए इसका लाभ उठाया जा सकता है, में गहरी अंतर्दृष्टि प्रदान की।    

Exit mobile version