Site icon AVK NEWS SERVICES

जेनरोबोटिक्स रिवोल्यूशनरी रोबोटिक स्कैवेंजर – बैंडिकूट को नवा रायपुर, छत्तीसगढ़ में लॉन्च किया गया

नवा रायपुर: दुनिया में रोबोटिक स्कैवेंजिंग मशीन के मार्केट लीडर, जेनरोबोटिक्स ने नवा रायपुर में प्रवेश की घोषणा की है और शहर को साफ रखने के लिए मैनहोल सफाई रोबोट- बैंडिकूट पेश किया है. नवा रायपुर इन रोबोटिक मशीनों को प्राप्त करने वाला छत्तीसगढ़ का पहला नगर निकाय होगा। इस स्वीकृति के साथ छत्तीसगढ़ मैनहोल की सफाई के लिए बैंडिकूट रोबोट का उपयोग करने वाला भारत का 18वां राज्य बन गया है।

नवा रायपुर अटलनगर विकास प्राधिकरण ने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के सीएसआर फंड से मुहैया कराई गई मशीन सौंपी। श्री दीपक कुमार बसु, ईडी और स्टेट हेड एमपी आईओसीएल ने श्रीमती को बैंडिकूट की चाबियां भेंट कीं। किरण कौशल आईएएस सीईओ नवा रायपुर अटलनगर विकास प्राधिकरण, श्री अरविंद शर्मा – सीई नवा रायपुर अटल नगर विकास प्राधिकरण, श्री श्रेयांश दीक्षित सीएम एचआर और सीएसआर एमपी और श्री अमित ख्यालिया मंडल अधिकारी आईओसीएल जैसे अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीताराम ने 2023-2024 के केंद्रीय बजट में घोषणा की कि भारत के कस्बों और शहरों के सभी मैनहोल मशीन-होल में तब्दील हो जाएंगे। इस पहल के एक हिस्से के रूप में, नवरायपुर को मैनहोल को साफ करने, पूरी सफाई प्रक्रिया में दक्षता और सहानुभूतिपूर्ण दृष्टिकोण लाने के लिए ये बैंडिकूट प्राप्त हुए हैं। इस पहल का उद्देश्य मैनहोल के अंदर शून्य मानव प्रवेश सुनिश्चित करते हुए सफाई कर्मचारियों के बीच दुर्घटनाओं और अन्य स्वास्थ्य संबंधी खतरों से बचना है।

बैंडिकूट रोबोट उन्नत सेंसर और कैमरों से लैस है जो इसे मैनहोल की संकीर्ण और सीमित जगहों के माध्यम से नेविगेट करने की अनुमति देता है। यह मानव हस्तक्षेप की आवश्यकता के बिना कचरे और मलबे को हटा सकता है, सफाई कर्मियों को चोट के जोखिम को कम कर सकता है और समग्र दक्षता में सुधार कर सकता है। नवा रायपुर में बैंडिकूट रोबोट की तैनाती से राज्य के अन्य शहरों के लिए उनकी स्वच्छता जरूरतों के लिए इसी तरह की रोबोटिक तकनीक अपनाने के लिए एक मॉडल के रूप में काम करने की उम्मीद है। लगभग 300 से अधिक रोबोट वर्तमान में देश भर के विभिन्न यूएलबी में काम कर रहे हैं।

Exit mobile version