Site icon AVK NEWS SERVICES

पीएम स्वनिधि महोत्सव धूमधाम से नगर निगम ने मनाया- तीन वर्ष पूर्ण होने पर नगर निगम और डूडा ने लगाया एक दिवसीय स्वनिधि महोत्सव मेला

अलीगढ़: विधायक, एमएलसी पार्षद डीएम अपर नगर आयुक्त ने संयुक्त किया उद्धाटन- पीएम स्व निधि योजना का लाभ लेने के लिए स्ट्रीट वेंडर्स पंजीकरण के लिए उमड़ा जनसैलाब। जनप्रतिनिधि, पार्षद, अधिकारी कर्मचारी स्वयंसेवी संस्थाओं ने बढ़-चढ़कर स्वनिधि महोत्सव में किया प्रतिभाग।

ओजस्वी माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के ड्रीम प्रोजेक्ट और केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण परियोजना पीएम स्वनिधि के 1 जून 2023 को तीन वर्ष पूर्ण होने पर नगर निगम अलीगढ़ और डूडा  विभाग द्वारा संयुक्त रूप से हर्ष एवं उल्लास के साथ स्वनिधि महोत्सव का आयोजन जवाहर भवन में किया गया। जिसका उद्घाटन विधायक इगलास राजकुमार सहयोगी, विधायक कोल अनिल पराशर, विधायक शहर मुक्ता राजा विधायक छर्रा ठाकुर रावेंद्र पाल एमएलसी चौधरी ऋषि पाल सिंह जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह अपर नगर आयुक्त राकेश कुमार यादव सहयक नगर आयुक्त ठाकुर प्रसाद पूजा श्रीवास्तव, सीटीओ विनय राय पीओ डूडा कौशल कुमार व पार्षदगण द्वारा संयुक्त रूप से किया।

स्वनिधि महोत्सव में विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं की महिलाओं द्वारा घर के अन्य उपयोगी सामान से बने उपयोगी सामान जैसे कपड़े बैग गुलदस्ता अचार हैंडीक्राफ्ट के सामान की दुकाने लगाई गई। डीएम व जनप्रतिनिधियों ने जमकर स्वनिधि मेले में खरीदारी करते हुए कटहल से बने स्वादिष्ट व्यंजनों की स्टाल पर कटहल की खीर को भी टेस्ट किया। स्वनिधि महोत्सव में उड़ान सोसाइटी गौरव सोशल वेलफेयर और छवि शिक्षा कंप्यूटर एजुकेशन के सहयोग से छात्र-छात्राओं की पोस्टर मेकिंग रंगोली और मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विजेता बच्चों को पुरस्कार और प्रमाण पत्र दिए गए।

स्वनिधि महोत्सव के अंतर्गत जवाहर भवन में स्वयंसेवी संस्थाओं की महिलाओं के साथ मेले का आयोजन किया गया जिसमें महिलाओं द्वारा आकर्षक हस्तकला की स्टॉल/ सामान को देखकर सभी लोग प्रभावित हुए. स्वनिधि महोत्सव में नए स्ट्रीट वेंडर्स के पंजीकरण के लिए विभिन्न विभागों द्वारा शासन की महत्वपूर्ण 8 जन कल्याणकारी योजनाओं में पंजीकरण के लिए कैंप भी लगाए गए। स्वनिधि महोत्सव में वेंडर्स ने नए पंजीकरण कराए।

पीएम स्वनिधि के बारे में मुख्य कर निर्धारण अधिकारी विनय राय ने बताया कि प्रधानमंत्री पथ विक्रेता आत्मनिर्भर निधि (पी०एम०स्वनिधि) योजना पथ विक्रेता शहरी अनौपचारिक अर्थव्यवस्था का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है। शहरी क्षेत्रों में घर-घर जाकर जन सामान्य को आसान दरों पर वस्तुएं / सामग्री उपलब्ध कराने में शहरी पथ विक्रेताओं द्वारा एक महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया जाता है।

उपर्युक्त पटरी के दुकानदार (पथ विक्रेता) न केवल रोजमर्रा के प्रयोग में आने वाले समग्री जैसे कि दूध, ब्रेड, फल, सब्जी आदि आवश्यक वस्तुओं को शहरी निवासियों के द्वार तक पहुंचाने का कार्य करते हैं, बल्कि आम नागरिकों हेतु दैनिक जीवन में आवश्यक विभिन्न सेवाओं जैसे कि बाल काटने कपड़े सिलने, जूते चप्पल की मरम्पत करने, लॉन्ड्री आदि जैसे सेवा संबंधी कार्यों हेतु पथ विक्रेताओं द्वारा किया जाता है।

‘वर्तमान में कोविड-19 के संक्रमण को रोकने हेतु उठाए गए कदमों, विशेषकर लॉकडाउन के कारण शहरी पथ विक्रेताओं के व्यापार पर असरकारी प्रभाव पड़ा उक्त के दृष्टिगत शहरी पथ विक्रेताओं को आत्म निर्भर बनाने एवं उनके द्वारा अपना कार्य फिर से पुनः प्रारंभ किए जाने हेतु भारत सरकार द्वारा आर्थिक पैकेज के रूप में आसान ऋण सुविधा के द्वारा कार्यशील पूंजी उपलब्ध कराए जाने हेतु पीएम आत्मनिर्भर स्व निधि योजना का आरंभ वित्तीय वर्ष 2020-21 में किया गया है।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 01 जून 2020 को आवास और शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा शुरू की गयी है,  इस योजना के अर्न्तगत स्ट्रीट वेंडर्स ₹10000.00 तक के बंधक मुक्त ऋण एवं कार्यशील पूजी का लाभ उठा सकते है। दस हजार जमा कर लेने के उपरान्त ₹20000.00 और बीस हजार जमा करने पर ₹50000.00 का ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

पीएम स्वनिधि योजना के लाभ

इस योजना के तहत ₹10000.00 का कार्यशील पूँजी ऋण एक वर्ष के लिए उपलब्ध है, जिसे नासिक किस्तों में चुकाया जा सकता है. इसके अलावा यह ऋण बिना किसी बन्धक के “आते हैं, जिसका अर्थ यह है कि पथ विक्रेताओं को इस वित्तीय सहायता को सुरक्षित करने के “लिए अपनी सम्पत्ति को गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं है। ऋण की जल्दी या समय से वापसी पर लाभार्थी अगले चक्र के लिए बढ़ी हुई धनराशि ₹20000.00 एवं उसके उपरान्त ₹50000.00 प्राप्त कर सकते हैं। 

समय से ऋण अदायगी पर व्याज में 7 प्रतिशत की छूट प्राप्त होती है । 

डिजिटल लेनदेन का विकल्प चुनने वाले व्यक्ति कैशबैक के रूप में प्रोत्साहन का लाभ उठा सकते है। 50 लेनदेन पर 50 रुपये, अगले 50 लेनदेन पर 28 रुपये व 100 लेनदेन पर 25 रूपये का कैश बैक मिलता है इस प्रकार कुल 200 लेनटेन हर माह करने पर पथ विक्रेताओं को 100 रु० मासिक बैंक सीधे उनके खाते में दिया जाता है।.

पी०एम०स्वनिधि योजना के पात्रता का मानदंड:

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज: 

यू0एल0बी द्वारा जारी किया गया वेन्डिंग प्रमाण पत्र या पहचान पत्र b. यू0एल0बी या टी०वी०सी० से. एल.ओ.आर द्वारा जारी किया गया वैडिंग या पहचान प्रमाण पत्र।

अंधार कार्ड,  बैंकबास बुक  दो फोटो आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर उपर्युक्त दस्तावेजों को सफलतापूर्वक प्रस्तुत करने पर कोई व्यक्ति पी0एन0 स्वनिधि योजना के लिए आवेदने कर सकता है।

जनपद की प्रगति

एक लाख से ज्यादा व 10 लाख से कम आबादी वाले शहरों में पथ विक्रेताओं को सर्वाधिक ऋण वितरण में अलीगढ़ नगर निगम, प्रदेश में प्रथम स्थान तथा देश में द्वितीय स्थान पर है।

अपर नगर आयुक्त राकेश कुमार यादव ने बताया कि स्वनिधि योजना के अन्तर्गत ऋण प्राप्त पथ विक्रेताओं एवं उनके परिवारजनों को भारत सरकार द्वारा चलायी जा रही 08 जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किये जाने हेतु नगर निकाय द्वारा पथ विक्रेताओं एवं उनके परिवारजनों की सोशियो इकोनॉमिक प्रोफाइलिंग की जाती है। 08 योजनाओं का विवरण निम्नवत् है:-

  1. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
  2. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
  3. रजिस्ट्रेशन अण्डर बीओसीडब्ल्यू
  4. प्रधानमंत्री जनधन योजना
  5. प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना
  6. वन नेशनं धन राशन 
  7. जननी सुरक्षा योजना
  8. प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना

दीनदयाल अन्तोदय योजना- राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन

दीनदयाल अन्तोदय योजना- राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के महत्वपूर्ण उपघटक स्वयं सहायता समूह (एस०एच०जी०) योजना के अर्न्तगत शहरी क्षेत्र की निर्धन महिलाओं में बचत की आदत ‘डालने व गठित समूह की महिलाओं को अपनी आवश्यकतानुसार वित्तीय कार्य के दृष्टिगत आत्मनिर्भरता हेतु शहर की निर्धन 10 महिलाओं का समूह का गठन कर प्रत्येक माह प्रति महिल निर्धारित धनराशि जमाकर बैंक के समूह का खाता खोलते हुए, जमा कराया जा सकता है तथा बैंक से जमा धनराशि में समूह की महिलायें आवश्यकतानुसार लेनदेन कर सकती हैं। समूह के सफल 03 माह के बैंक खाते के संचालन पश्चात डूडा द्वारा ₹10,000/- का रिवाल्विंग फन्ड’ प्रत्येक समूह को दिया जाता है ।

स्वनिधि महोत्सव का सफल आयोजन पीओ डूडा कौशल कुमार, संचालन नीतू सारस्वत, व्यवस्था सीटीओ विनय राय, कार्यक्रम की कवरेज़ सहायक नगर आयुक्त पूजा श्रीवास्तव व मीडिया सहायक एहसन रब व सूचना विभाग से अपर सूचना निदेशक डॉ संदीप सक्सेना ने की

कार्यक्रम में माननीय पार्षद गण नगर निगम के अधिकारी कर्मचारियों ने बड़े उत्साह से भाग लिया और जमकर खरीदारी और स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद लिया

Exit mobile version