Site icon AVK NEWS SERVICES

मैक्सिविज़न आई हॉस्पिटल ने जैविक विस्तार और अकार्बनिक विकास को बढ़ावा देने के लिए क्वाड्रिया कैपिटल से 1300 करोड़ रुपये जुटाए

नई दिल्ली:- एशिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य चिकित्सा-केंद्रित निजी इक्विटी फर्मों में से एक, क्वाड्रिया कैपिटल (“क्वाड्रिया”) ने आज भारत के अग्रणी और सबसे तेजी से बढ़ते निजी नेत्र चिकित्सा क्लीनिक मैक्सिविजन आई हॉस्पिटल (“मैक्सिविज़न”) में 1,300 करोड़ रुपये तक के निवेश की घोषणा की। क्वाड्रिया अल्पांश हिस्सेदारी के लिए लगभग 600 करोड़ रुपये का प्रारंभिक निवेश करेगा तथा अतिरिक्त हिस्सेदारी के लिए 700 करोड़ रुपये तक का और निवेश करेगा, जो नेत्र चिकित्सा सेवाओं के क्षेत्र में सबसे बड़े निवेशों में से एक होगा।

इस निवेश का उद्देश्य भारत में, विशेष रूप से भारतीय नेत्र चिकित्सा के बाजार द्वारा दी जा रही सेवाओं से वंचित टियर-2 और टियर-3 शहरों में, नेत्र चिकित्सा की बढ़ती मांग को पूरा करने में मैक्सिविजन की क्षमता को बढ़ाना है। कुल मिलाकर, बृहत्तर नेत्र चिकित्सा उद्योग को पिछले वर्ष 7,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश प्राप्त हुआ है।  

वर्ष 1996 में स्थापित, मैक्सिविज़न दक्षिण और पश्चिम भारत के छह राज्यों में 42 केंद्र संचालित करता है, जिसमें आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की स्थिति अग्रणी है। यह कंपनी नेत्र चिकित्सा सेवाओं की एक पूरी श्रृंखला प्रदान करती है, जिसमें मोतियाबिंद सर्जरी, लेसिक और रेलेक्स स्माइल उपचार, रेटिना संबंधी समस्याओं और ग्लूकोमा के उपचार, ऑकुलोप्लास्टी, साथ ही नवजात और बाल नेत्र चिकित्सा शामिल हैं।

मैक्सिविज़न के प्रमोटर और चेयरमैन डॉ. जीएसके वेलु ने कहा: “पिछले कुछ वर्षों में हमारा व्यवसाय काफी विकसित हुआ है और हमें गर्व है कि आज हम विशेषकर दक्षिण और पश्चिम भारत में नेत्र चिकित्सा के सबसे तेजी से बढ़ते और सबसे विश्वसनीय सेवा प्रदाताओं में से एक हैं। क्वाड्रिया की विशेषज्ञता, पूंजी और संचालन मूल्य निर्माण पर ध्यान केंद्रित होने से हम कम महंगी और स्तरीय नेत्र चिकित्सा चाहने वाले रोगियों के लिए आगे बढ़ने, नवाचार अपनाने और सेवा सुपुर्दगी जारी रखने के लिए और भी बेहतर स्थिति में आ सकेंगे।”

क्वाड्रिया कैपिटल के पार्टनर और दक्षिण एशिया के प्रमुख सुनील ठाकुर ने कहा: “मैक्सिविज़न में क्वाड्रिया द्वारा किया गया निवेश एशियाई स्वास्थ्य सेवा की उन क्षेत्रीय अग्रणी संस्थाओं में निवेश करने की हमारी महत्वाकांक्षा को रेखांकित करता है, जो अधिक बड़ी आबादी के लिए एकल विशेषज्ञता के भीतर पूर्ण-सेवा की पेशकश करती हैं।

मैक्सिविज़न ने जैविक विकास करने और उद्योग- प्रेरित विकास एवं लाभप्रदता बनाए रखते हुए लोगों के जीवन और परिणामों को बेहतर बनाने की अपनी क्षमता का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया है। हम उनकी नेतृत्व टीम के साथ कार्य करने तथा विशेषज्ञता, प्रौद्योगिकी और बाजारों तक अपनी वैश्विक और स्थानीय पहुंच उन तक लाने के लिए तत्पर हैं ताकि मैक्सिविजन के विकास के अगले चरण में तेजी लाई जा सके।”

मैक्सिविजन के सीईओ श्री सुधीर वीएस ने कहा: “भारत में नेत्र चिकित्सा का बाजार अगले पांच वर्षों में प्रति वर्ष 12% से अधिक की दर से बढ़ने की उम्मीद है। हमारे मजबूत ब्रांड, डॉक्टर रोस्टर और साझेदारी मॉडल के साथ, मैक्सिविज़न इस विकास का लाभ उठाने और इसके केंद्र में रहने के लिए अच्छी स्थिति में है। क्वाड्रिया से मिली सहायता से, जो उनके निवेश और इस क्षेत्र में गहन अनुभव दोनों के रूप में प्राप्त हुई है, हम पूरे भारत में कम महंगी, सुलभ और उच्च स्तरीय नेत्र चिकित्सा की इस बढ़ती मांग को पूरा करने में सक्षम होंगे।”

Exit mobile version