Site icon AVK NEWS SERVICES

केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेन्द्र शेखावत ने ‘स्वच्छता क्रॉनिकल: ट्रांसफॉरमेटिव टेल्स फ्रॉम इंडिया’ का लोकार्पण किया

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने ग्रामीण वॉश भागीदार मंच (आरडब्ल्यूपीएफ) के दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन में 75 ओडीएफ प्लस सर्वोत्तम प्रथाओं का सार-संग्रह जारी किया, जिसका आज समापन हुआ।

‘स्वच्छता क्रॉनिकल्सः ट्रांसफॉरमेटिव टेल्स फ्रॉम इंडिया’  शीर्षक वाला यह संग्रह, एसबीएम-जी चरण-II के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए नवप्रवर्तनों, रूकावटों को दूर करने और जागरूकता को बढ़ाने के लिए उठाए गए कदमों, शुरू किए गए विशेष अभियानों और विभिन्न ओडीएफ प्लस गतिविधियों में राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के अन्य प्रयासों को प्रदर्शित करता है।

75 ओडीएफ प्लस सर्वोत्तम प्रथाओं के सार-संग्रह के बारे में बात करते हुए, केंद्रीय मंत्री श्री शेखावत ने कहा, “यह संग्रह ओडीएफ प्लस प्राप्त करने की दिशा में काम करने वाले राज्यों और अन्य हितधारकों के लिए एक मूल्यवान संसाधन है”। “यह देश भर में लागू की गई सर्वोत्तम प्रथाओं को दर्शाता है और दूसरों को इन सफलताओं को दोहराने के लिए प्रेरणा देता है।”

यह संग्रह स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण आईईसी टीम द्वारा विकसित किया गया है और इसमें एसबीएमजी चरण-II के प्रत्येक विषयगत स्तंभों की कहानियां शामिल हैं। कहानियों का समूचा चुनाव निम्नलिखित प्रमुख मानदंडों पर आधारित है :

Exit mobile version