Site icon AVK NEWS SERVICES

महिलाओं में होने वाली हार्ट प्रॉब्लम से कैसे बचें?

आजकल तनाव, अनियमित जीवनशैली, असुरक्षित खानपान व कई कारणों के चलते महिलाओं में हार्ट संबंधित तमाम तरह की समस्याएं उत्पन्न होती जा रही हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार हृदय संबंधित बीमारियों से दुनिया भर में हर साल लगभग एक करोड़ 70 लाख लोग मरते हैं। जिसमें अधिकतर मौतें हार्ट अटैक और स्ट्रोक के कारण होती हैं।

हार्ट प्राब्लम की समस्याएं अब महिलाओं में भी अधिक होती जा रही हैं। उनके लाइफस्टाइल और भागदौड़ भरी जीवनशैली के कारण ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, मोटापा, हाइपरटेंशन जैसी कई गंभीर समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं और इसका सीधी संबंधी हृदय से जुड़ा हुआ होता है। यदि वे इसको लेकर जरा भी लापरवाही करें तो बाद में यह हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे के रूप में सामने आता है।  इसलिए महिलाओं को अपने हृदय को स्वस्थ रखना बहुत आवश्यक है और उन्हें बहुत ही सावधानी बरतने की जरूरत है। आइये समझते हैं कि वे कैसे अपने हृदय को सुरक्षित रख सकती हैं। 

धर्मशिला नारायणा सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल के सीनियर कंसलटेंट-कार्डियोलॉजी, डॉ. प्रदीप कुमार नायक ने स्वस्थ ह्रदय के लिए बताया कि हृदय को सुरक्षित रखने के लिए अपनी दिनचर्या में सुधार और खानपान के अलावा महिलाओं को इनके लक्षणों पर ध्यान रखना बहुत आवश्यक है। इसके लिए निम्न बातों पर ध्यान देना चाहिए-

यदि आपके हृदय में किसी भी प्रकार की समस्या है, तो आपको सांस लेने में कठिनाई महसूस होगी। यदि आप इस पर ध्यान न दें तो यह हार्ट अटैक में भी बदल सकता है। इसलिए यदि आपको सांस लेने में कठिनाई है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

यदि आपके पेट में दर्द से संबंधित समस्या है या फिर अत्यधिक गैस बन रहा है ऐठन हो रही है तो लोग इसे फ्लू, सीने में जलन या फूड पॉइजनिंग समझते हैं, परंतु इसको लेकर जरा भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए तुरंत नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

यदि आप कुछ काम नहीं कर रही हैं और उसके बावजूद आपको हमेशा शरीर में थकान महसूस हो रहा है तो आपको तुरंत डॉक्टर से दिखाना चाहिए।   

महिलाओं में हृदय संबंधित समस्याओं के कारणों पर बात करते हुए डॉ. संजय चुघ, एसोसिएट डायरेक्टर- कार्डियोलॉजी नारायणा हॉस्पिटल गुरुग्राम ने बताया कि महिलाओं में पुरुषों की अपेक्षा अधिक तनाव और चिंता की भावना होती हैइसी कारण उन्हें हृदय संबंधित समस्याएं भी बनी रहती हैं जिससे उन्हें हार्ट अटैक का भी खतरा बना रहता है। इसलिए आपको इनके कारणों पर भी गौर करने की जरूरत है, तभी आप इन पर ध्यान देकर खुद को सुरक्षित रख सकती हैं। 

आपको यह ध्यान देने की आवश्यकता है कि कहीं आपको एंजायटी या किसी प्रकार की मानसिक समस्या तो नहीं क्योंकि मानसिक समस्या कर संबंध बाद में आपके हृदय संबंधित समस्या से हो सकता है।

अनियमित खानपान और व्यायाम की कमी के कारण आपको हृदय संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

यदि आपको मोटापे से संबंधित समस्या है और लगातार तनाव बना रहता है। इसके अलावा आपको हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर संबंधी समस्या है तो आपको अपने हृदय का ख्याल रखना बहुत आवश्यक है। इसके लिए आपको तले हुए भोजन पैकेज्ड और प्रसंस्कृत भोजन से बचना चाहिए, धूम्रपान और तम्बाकू से दूरी बनाएं, एक्सरसाइज और योगा को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। डॉक्टर अमर सिंघल, सीनियर कंसल्टेंट व इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट, श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट ने महिलाओं में हृदय संबंधित समस्याओं से सुरक्षित रहने के उपाय के बारे में बताया कि हृदय संबंधित समस्याओं से बचने के लिए महिलाओं को अपने दिल को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है।

इसके लिए आपको कुछ आसान उपायों पर गौर करने की आवश्यकता है, तभी आप अपने हृदय को स्वस्थ रख सकती हैं और तमाम बीमारियों से बच सकती हैं। यदि आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल अनियंत्रित है तो उसे नियंत्रित रखें, पौष्टिक एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर आहार का सेवन करें, यदि आपको डायबिटीज है तो शक्कर की मात्रा को संतुलित रखें, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करें, नियमित रूप से हेल्थ चेकअप कराएं,

धूम्रपान और शराब पीने से बचें, तनाव लेने से बचें, वजन को बनाए रखें, नियमित रूप से टहलने की कोशिश करें, रोजाना 15 मिनट मेडिटेशन और योगासन करें, खराब लाइफस्टाइल के कारण स्ट्रेस, डिप्रेशन, एंजाइटी, मोटापा, डायबिटीज जैसी कई गंभीर बीमारियां शरीर में घर बनाती हैं और इनसे हृदय संबंधित तमाम तरह की समस्याएं उत्पन्न होती हैं इसलिए अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करके और नियमित एक्सरसाइज और योगा के माध्यम से अपने हृदय को सुरक्षित रख सकते हैं।

विनीता झा
Exit mobile version