विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए विशेष अभियान 3.0 जोरों पर

Description: Image
प्रौद्योगिकी भवन के गलियारे स्वच्छता अभियान से पहले
Description: Image
अभियान के बाद

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग अपने विभिन्न भवनों और देश के विभिन्न हिस्सों में फैले अपने सभी स्वायत्त निकायों और अधीनस्थ कार्यालयों में स्वच्छता पर विशेष अभियान 3.0 चला रहा है।

अभियान अवधि के दौरान साफ-सफाई के लिए क्षेत्रों की पहचान की गई। फोकस स्थान प्रबंधन को अधिकतम करने तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग और उसके स्वायत्त संगठनों के कार्यालयों में कार्यस्थल अनुभव को बढ़ाने पर था।

विभाग ने अपने अनुभागों/प्रभागों/स्वायत्त निकायों/अधीनस्थ कार्यालयों के साथ मिलकर स्वच्छता अभियान चलाने के लिए देश भर में 150 से अधिक स्थलों की पहचान की। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के संयुक्त सचिव (प्रशासन) ने कार्यालय परिसर में चिन्हित स्वच्छता स्थलों का निरीक्षण किया और वरिष्ठ अधिकारियों को अभियान अवधि में लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने का निर्देश दिया।

Description: Image
प्रौद्योगिकी भवन में सामान्य
स्थान स्वच्छता अभियान से पूर्व
Description: Image
  अभियान के बाद

स्वच्छता ही सेवा अभियान के अंतर्गत विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के संयुक्त सचिव (प्रशासन) ने स्वच्छ और कचरा मुक्त भारत के प्रति जागरूकता पैदा करने और प्रतिबद्धता व्यक्त करने के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के सभी अधिकारियों को स्वच्छता शपथ दिलाई। दैनिक प्रगति की निगरानी एक समर्पित टीम द्वारा की जा रही है और इसे प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) द्वारा होस्ट किए गए एससीपीडीएम पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है। सभी 26 स्वायत्त निकाय और अधीनस्थ कार्यालय भी अभियान में भाग ले रहे हैं और इसे स्वच्छता उत्सव के रूप में मना रहे हैं।

इस वर्ष स्क्रैप तथा अन्य अनावश्यक और उपयोगी सामग्री के निपटान के बाद 20,000 वर्ग फुट से अधिक जगह खाली होने का अनुमान है। अभियान के दौरान समीक्षा और छंटनी के लिए कुल 8214 भौतिक फाइलों की पहचान की गई है। कुल 140 इलेक्ट्रॉनिक फाइलों को भी बंद करने के लिए चिन्हित किया गया है।

अभियान के बारे में जागरूकता एक्स (पूर्व में ट्विटर के नाम से जाना जाता था) इंस्टाग्राम, फेसबुक और लिंक्डइन जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से फैलाई गई है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा निर्धारित अवधि के लिए निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अभियान जोरों पर है।

Description: C:\Users\hp\Downloads\Pic 1.jpg
टेक्नोलॉजी भवन में रिसेप्शन
के पीछे का क्षेत्र स्वच्छता
अभियान से पूर्व
Description: C:\Users\hp\Downloads\Pic 1.jpg
अभियान के बाद