ओट्स से बनाए सेहत भी और सुंदरता भी, ओट्स एक फायदे अनेक

आपने सुना ही होगा कि दिन की अच्छी शुरुआत करने के लिए सुबह का नाश्ता बहुत ही जरूरी होता है। और अगर यह नाष्ता सेहतमंद और पौष्टिक हो तो क्या कहना! इसलिए यह जान लें कि दिन की शुरुआत के लिए एक कटोरी ओट्स खाने से अच्छा कोई खाना नहीं है। यह आपकी सेहत बनाने के साथ आपकी त्वचा की जलन को दूर करता है और असमय आई झुर्रियों से भी बचाता है। हेल्थ सैंगक्चूएरी की डाइटीशियन एंड न्यूट्रिशियन निशा सदाना बता रही हैं इसके अन्य गुणों के बारे में.. ओट्स में इनोजिटॉल पाया जाता है, जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बरकरार रखने का एक बेहतरीन स्रोत है।

ओट्स में पर्याप्त मात्रा में डाइटरी फाइबर होता है। इसमें पाया जाने वाला सॉल्युबल फाइबर डाइजेस्टिव ट्रैक्ट को दुरुस्त रखने में मदद करता है। दरअसल, गर्मियों में अक्सर लोगों को तमाम तरह पेट की समस्याएं मसलन एसिडिटी, जलन और डाइजेशन की प्रॉब्लम होती है। बावल मूवमेंट्स को नियमित करने के लिए फाइबर की जरूरत होती है। यह उन लोगों के लिये भी अच्छा है जिन्हें मधुमेह की बीमारी है। लेमन ओट्स को खाने से उनका शुगर लेवल डाउन आ सकता है। ओट्स इसलिये भी अच्छा है क्योंकि इसे खाने से पेट साफ रहता है और दोपहर तक भूख भी नहीं लगती।

फायदेमंद है ओट्स-

  • ओट्स में प्रोटिन और फाइबर की मात्रा अधिक होती है जोकि काफी भारी होता है इसलिए ओट्स को नाष्ते में खाने के बाद आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती। ओट्स में पर्याप्त फाइबर होने के कारण इसे अपने आहार में शामिल करना अच्छा होता है। इसमें सॉल्युबल और अनसॉल्युबल दोनों प्रकार के फाइबर होते हैं। अनसॉल्युबल पानी में नहीं घुल पाता। यह स्पॉन्जी होता है, जो कब्ज को दूर करने में मदद करता है। साथ ही पेट खराब होने से भी बचा पाता है।
  • इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन बी-काम्प्लेक्स और मैग्नीशियम होता है, जो नर्वस सिस्टम के लिए बहुत जरूरी होता है। गर्मी के कारण चक्कर, दिल घबराने जैसी आम समस्याओं में यह बहुत लाभदायक होता है।
  • ओट्स में ब्लड कोलेस्ट्रॉल और केलेरिज होती है जिससे यह हमें वनज कम करने में मददगार साबित होती है। पके हुए ओट्स शरीर से अतिरिक्त फैट कम करते हैं, वहीं अनरिफाइन्ड ओटमील स्ट्रेस को कम करता है। साथ ही वीटा ग्लूकैम नामक फाइबर हमारे षरीर से बेड कोलेस्ट्रॉल को हटाता है।
  • ओट्स में एंटी ओक्सिडेंटस भी होते है जो हृदय रोग के खतरों से दूर रखता है साथ ही हाई फाइबर होने के कारण यह बावल कैंसर से बचाता है।
  • ओट्स का सेवन करने से डाइबिटीज और ब्लड शुगर की समस्या से ग्रस्त लोगोें को फायदा होता हैं क्योंकि ओट्स शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है, जिससे डाइबिटीज का खतरा कम होता है।
  • ओट्स में लिगमैन्स होता है जो महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर होने से रोकता हैं।
  • जिन लोगों को सीलिएक की बिमारी होती है, वे लोग भी ओट्स खा सकते हैं। साथ ही ओट्स में बीटा गुलटेन होते है जोकि शरीर के ईम्मयून को मजबूत बनाते हैं।

सौंदर्य टिप्स (बॉक्स में)-

  • इससे बना हुआ फेसपैक त्वचा को कोमल और आकर्षित बनाता है। साथ ही त्वचा को चमकदार भी बनाता है।
  • रूखी त्वचा और एग्जीमा को दूर करने के लिए ओटमील बाथ लेना अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। यह त्वचा की जलन को दूर करता है। इसके लिए आपको 500 ग्राम ओट्स की भूसी को एक लीटर पानी में 20 मिनट तक उबालें। फिर छानकर ठंडा करें और उस पानी से नहाएं।
  • ओट्स स्क्रब से आप अपनी खोई हुई रंगत और कोमलता को दोबारा पा सकते है। इसके लिए दो टेबलस्पून ओटमील, दो टीस्पून ब्राउन शुगर, दो टेबलस्पून एवोकैडो और पांच-छह बूंद रोज एसेंशियल ऑयल मिलाकर पेस्ट बनाएं और गीली त्वचा पर इससे हल्का मसाज करें। गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। पूरे शरीर पर लगाने के लिए इसकी मात्रा बढ़ा सकते हैं।
विनीता झा