कागज कारखाने में बड़ी लापरवाही

200 फीट ऊपर चिमनी से गिरा मजदूर, मौत, मामला दबाने में जुटा प्रबंधन

श्री कृष्ण प्रताप सिंह
(प्रबंधक )

शहडोल। कभी एशिया का दूसरा बड़ा कागज कारखाना (paper mill) रहा (OPM) ओरियंट पेपर मिल में प्रबंधन की बड़ी लापरवाही (Negligency) सामने आई है। लगभग 200 फीट ऊंचे चिमनी से गिरने पर एक ठेका मजदूर (Contract labour) की दर्दनाक मौत हो गई। हादसे के बाद उसे आनन फानन में मेडिकल अस्पताल (Medical hospital) ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। इस घटना को OPM (managment) प्रबंधन छिपाने का प्रयास करता रहा।

अमलाई थाना क्षेत्र में स्थित कभी एशिया के दूसरे स्थान पर रहने वाले ओरियंट पेपर मील में ठेका पर कार्य कर रहे यूपी के हफसा ठेकेदार के द्वारा सुरक्षा की अनदेखी कर मिल की चिमनी की तोड़ाई कराया जा रहा था। तोड़ाई कर रहे यूपी के ठेका मजदूर बौऊर का लगभग 200 फीट ऊपर से नीचे गिरने पर तड़फ तड़फ कर मौके पर ही मौत हो गई।

इस दौरान मिल में अफरा तफरी मच गई। इस घटना के बाद OPM प्रबंधन द्वारा मामले को छिपाने का प्रयास करते हुए मिल के पिछले हिस्से नार्थ गेट से मजदूर का क्षत विक्षत शव लेकर मेडिकल अस्पताल शहडोल पहुंचे। जहां डाक्टरो ने परीक्षण के बाद मजदूर को मृत घोषित कर दिया। यह घटना प्रबंधन की लापरवाही के चलते होना बताया जा रहा है।