कैंसर के प्रति जागरूक रहें

4 फरवरी विश्व कैंसर दिवस-  

         – सुरेश सिंह बैस “शाश्वत”

 प्रति वर्ष 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस के रूप में मनाया जाता है जिसका उद्देश्य विश्व को इस बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एकजुट करना है। यह उचित रोकथाम, पहचान और उपचार के साथ इस बीमारी से लड़ने और दुनिया से इसे खत्म करने की आवश्यकता पर जोर देता है। यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल ने इस बीमारी को कम करने और लोगों को इस भयानक बीमारी से शीघ्र निजात दिलाने के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए विश्व कैंसर दिवस की शुरुआत की।

विश्व कैंसर दिवस कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसकी रोकथाम, पहचान और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय दिवस है। विश्व कैंसर दिवस का प्राथमिक लक्ष्य कैंसर से होने वाली बीमारी और मृत्यु को कम करना है और यह अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को कैंसर से पीड़ित होने से रोकने के लिए एक साथ आने का अवसर देता है।

 विश्व कैंसर दिवस पहली बार 4 फरवरी 2000 को मनाया गया था, जब पेरिस में कैंसर के खिलाफ पहला विश्व शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया था। इस दिन, दुनिया के प्रमुख नेताओं ने पेरिस अगेंस्ट कैंसर के चार्टर पर हस्ताक्षर किए। यह एक वैश्विक प्रतिबद्धता और वैश्विक स्तर पर कैंसर से प्रभावित लोगों के जीवन को बचाने के लिए 10 लेखों को सूचीबद्ध करने वाला एक दस्तावेज़ था।

वर्तमान समय में, इस घातक बीमारी के शुरुआती निदान, उपचार और उपचार के बाद की देखभाल के बारे में लोगों को जागरूक करना वास्तव में महत्वपूर्ण हो गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के सहयोग के साथ UICC लोगों का ध्यान आकर्षित करने और वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य के लिए समर्पित है। इस दिन, विभिन्न कार्यक्रम, अभियान आदि आयोजित किए जाते हैं। दुनिया भर के अधिकांश लोगों तक इस शब्द को फैलाने के लिए शैक्षिक गतिविधियों, कैंसर केंद्रों, शिविरों आदि की स्थापना की जाती है।

विश्व कैंसर दिवस 2024 की थीम ” कैंसर केयर गैप को कम करें” है कैंसर की बीमारी से खुद को टूटने न देने के संकल्प को कायम रखने के लिए इस थीम को रखा गया है। कई जगह सेमिनार के माध्यम से लोगों के बीच कैंसर के रोकथाम हेतु बताया जाता है। विश्व कैंसर दिवस के मौके पर कई समाचार पत्रों ने फिल्म जगत के कुछ महान हस्तियों के कैंसर से जीत के सफर को प्रकाशित करते है। पूरे विश्व के कुछ नामी जगहों पर जैसे कि एशिया, यूरोप, वालेंसिया, स्पेन का सिटी ऑफ साइंस संग्रहालय, मस्कट के रॉयल ओपेरा हाउस और एंपायर स्टेट जैसे बिल्डिंगों को नीली व नारंगी रंगो कि रोशनी से सजाया जाता है। कैंसर की पहचान या रोकथाम के लिये और कैंसर से बचाव के उपाय तथा खतरों के बारे में आम लोगों को जागरुक करने के लिये विश्व भर में विश्व कैंसर दिवस के रूप में मनाया जाता है।

     

सुरेश सिंह बैस "शाश्वत"
सुरेश सिंह बैस “शाश्वत”