रमज़ान को लेकर नगर निगम ने किये पुख्ता इन्तिज़ाम

चंद दर्शन के अनुसार 11 अथवा 12 मार्च से शुरू होने वाले पवित्र रमज़ान को देखते हुये नगर आयुक्त अमित आसेरी ने  मुस्लिम बुद्धजीवियों जिनमें सिविल लाइन से मुफ्ती जाहिद, ऊपरकोट क्षेत्र से शहर मुफ्ती के प्रतिनिधि के रूप में सुफियान, ईदगाह से रशीद जमालपुर ईदगाह सचिव गुलाम रसूल से बात की और वादा किया शासन की निर्धारित गाइड लाइन के अनुसार गत वर्ष की भांति इस वर्ष भी नगर निगम रमज़ान पर और उम्दा इंतिजाम़ करेगा।

व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में नगर आयुक्त अमित आसेरी ने बताया कि रमज़ान के लिए नगर निगम द्वारा मुस्लिम धर्मगुरु के मार्गदर्शन में और उनकी बताएं फीडबैक के आधार पर गत वर्ष की भांति इस वर्ष बेहतर से बेहतर इंतजाम कराए जाने का प्रयास किया जाएगा पेयजल साफ-सफाई पैचवर्क और लाइटिंग की समुचित व्यवस्था के लिए अधीनस्थों के दायित्व निर्धारित कर दिए गए है।

अपर नगर आयुक्त राकेश कुमार यादव ने बताया कि सुबह सहरी और इफ्तार को देखते हुये सुबह 3 से 5 बजें तथा सायं इफ्तार में 5 से 7 बजें पेयजल आपूर्ति का समय  निर्धारित किया गया है। रमज़ान के लिये 35 अधिकारी 126 सामान्य कार्मिकों व 455 सफाई कर्मचारी की 80 टीमों को व्यवस्था में लगाया गया है। नगर निगम द्वारा सायं की पारी में अतिरिक्त सफाई की विशेष व्यवस्था कराने के लिये रमजान के अवसर पर परंपरागत पढ़ी जाने वाली नमाज तराबी के बाद मुख्य बाज़ारो व धार्मिक स्थलों से कचरा उठाने के लिये 07 अतिरिक्त ट्रैक्टर 08 फाॅगिग 8 स्पै मशीन को लगाया गया है।

उन्होंने बताया कि सफाई, पेयजल, पथ प्रकाश और लीकेज आदि की शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही के लिये नगर निगम कंट्रोल रूम 7500441344 को 24 घंटे कार्यशील रखा गया है। रमज़ान में किसी भी क्षेत्र में पेयजल सप्लाई के बाधित होने अथवा विद्युत बाधा होने पर नगर निगम जलकल प्रागंण में 25 टैंकर पेयजल आपूर्ति के लिये हर समय तैयार रहेगें।

महापौर प्रशान्त सिंघल व नगर आयुक्त अमित आसेरी ने रमज़ान के अवसर पर शहर की बदली सफ़ाई व्यवस्था में सहयोग करने की अपील करते हुए कहा हर धर्म स्वच्छता का पैगाम देते हैं स्वच्छता को अपनी आदत बनाने की कोशिश से ही अलीगढ़ की स्वच्छता में परिवर्तन आएगा।