अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 के अवसर पर प्रधानमंत्री का जम्मू और कश्मीर के श्रीनगर में संबोधन

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज जम्मू एवं कश्मीर के श्रीनगर में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (आईवाईडी) समारोह को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के समारोह का नेतृत्व करते हुए योग सत्र में भाग लिया।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने योग और साधना की भूमि जम्मू-कश्मीर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उपस्थित होने के लिए सभी का आभार व्यक्त किया। श्री मोदी ने कहा कि आज जम्मू-कश्मीर में योग से उत्पन्न वातावरण, ऊर्जा और अनुभव को महसूस किया जा सकता है। उन्होंने सभी नागरिकों और दुनिया के विभिन्न हिस्सों में योगाभ्यास करने वालों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएं दीं।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की 10वीं वर्षगांठ का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने स्मरण दिलाया कि संयुक्त राष्ट्र में भारत के प्रस्ताव का रिकॉर्ड 177 देशों ने समर्थन किया था। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के संदर्भ में इसके पश्चात स्थापित किए गए रिकॉर्डों का भी उल्लेख किया जैसे 2015 में कर्त्तव्य पथ पर 35,000 लोगों ने योग किया और पिछले वर्ष संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में प्रधानमंत्री के नेतृत्व में आयोजित योग कार्यक्रम में 130 से अधिक देशों ने भाग लिया। उन्होंने इस बात पर भी प्रसन्नता जताई कि आयुष मंत्रालय द्वारा गठित योग प्रमाणन बोर्ड ने भारत के 100 से अधिक संस्थानों और 10 प्रमुख विदेशी संस्थानों को मान्यता दी है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया भर में योगाभ्यास करने वालों की संख्या बढ़ रही है और इसका आकर्षण निरंतर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि योग की उपयोगिता को लोग पहचान रहे हैं और शायद ही कोई ऐसा वैश्विक नेता हो जिसने अपने संवादों के दौरान योग पर चर्चा न की हो। उन्होंने कहा कि सभी वैश्विक नेता उनके साथ संवादों के दौरान योग में गहरी रुचि दिखाते हैं। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि योग दुनिया के हर कोने में दैनिक जीवन का हिस्सा बन चुका है। दुनिया भर में योग की बढ़ती स्वीकार्यता का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने 2015 में तुर्कमेनिस्तान की अपनी यात्रा के दौरान एक योग केंद्र के उद्घाटन अवसर का भी स्मरण किया और कहा कि आज योग देश में बेहद लोकप्रिय हो गया है।

उन्होंने कहा कि तुर्कमेनिस्तान में राज्य चिकित्सा विश्वविद्यालयों ने योग चिकित्सा को शामिल किया है, सऊदी अरब ने भी इसे अपनी शिक्षा प्रणाली का हिस्सा बनाया है और मंगोलियन योग फाउंडेशन कई योग विद्यालयों का संचालन कर रहा है। यूरोप में योग की स्वीकार्यता के बारे में जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि अब तक 1.5 करोड़ जर्मन नागरिक योगाभ्यासी बन चुके हैं। उन्होंने इस वर्ष भारत द्वारा 101 वर्षीय फ्रांसीसी योग शिक्षिका के योग किए गए महत्वपूर्ण योगदान के लिए पद्मश्री से सम्मानित किए जाने के अवसर को भी स्मरण किया, जबकि वह एक बार भी भारत नहीं आई थीं। प्रधानमंत्री ने कहा कि योग आज शोध का विषय बन गया है और इस पर कई शोध पत्र पहले ही प्रकाशित हो चुके हैं।

पिछले 10 वर्षों में योग के विस्तार के कारण योग के बारे में बदलती धारणाओं की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने एक नई योग अर्थव्यवस्था पर भी बात की। उन्होंने योग पर्यटन के लिए बढ़ते आकर्षण और प्रामाणिक योग सीखने के लिए भारत आने की लोगों की इच्छा का उल्लेख किया। उन्होंने योग रिट्रीट, रिसॉर्ट, हवाई अड्डों और होटलों में योग के लिए समर्पित सुविधाओं, योग परिधान और उपकरण, व्यक्तिगत योग प्रशिक्षकों और योग के साथ-साथ माइंडफुलनेस वेलनेस पहल करने वाली कंपनियों का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि ये सभी युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसरों का सृजन कर रहे हैं।

इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के विषय- ‘स्वयं और समाज के लिए योग’ के बारे में चर्चा करते हुए, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दुनिया योग को वैश्विक कल्याण के एक शक्तिशाली संवाहक के रूप में देख रही है और यह हमें अतीत के बोझ से मुक्त करते हुए वर्तमान में जीने में सक्षम बनाता है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि योग हमें यह एहसास दिलाता है कि हमारा कल्याण हमारे आस-पास की दुनिया के कल्याण से जुड़ा है। जब हम भीतर से शांत होते हैं, तो हम दुनिया पर भी सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

योग के वैज्ञानिक पहलुओं पर बल देते हुए प्रधानमंत्री ने सूचना के अतिरेक से निपटने और इस पर ध्यान केंद्रित रखने के लिए इसके महत्व का भी उल्लेख करते हुए कहा कि एकाग्रता सबसे बड़ी शक्ति है। प्रधानमंत्री ने बताया कि यही कारण है कि सेना से लेकर खेल तक के क्षेत्रों में योग को शामिल किया जा रहा है। अंतरिक्ष यात्रियों को भी योग और ध्यान का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। कैदियों के बीच सकारात्मक विचारों को फैलाने के लिए कारावासों में भी योग का उपयोग किया जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि योग समाज में सकारात्मक बदलाव के नए मार्ग प्रशस्त कर रहा है।

प्रधानमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि योग से प्राप्त प्रेरणा हमारे प्रयासों को सकारात्मक ऊर्जा देगी। प्रधानमंत्री ने जम्मू-कश्मीर, खासकर श्रीनगर के लोगों के योग के प्रति उत्साह की सराहना करते हुए कहा कि यह केंद्र शासित प्रदेश के पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक मंच प्रदान करता है। उन्होंने लोगों की इस भावना की भी प्रशंसा की कि वे बारिश के मौसम के बावजूद बाहर निकलकर अपना समर्थन दिखा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में योग कार्यक्रम के साथ 50,000 से 60,000 लोगों का जुड़ना बहुत बड़ी बात है। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन का समापन जम्मू-कश्मीर के लोगों को उनके समर्थन और भागीदारी के लिए धन्यवाद देकर किया और दुनिया भर के सभी योग उत्साही लोगों को अपनी शुभकामनाएं भी दीं।

श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह में प्रधानमंत्री के संबोधन का मूल पाठ

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुझे योग और साधना की भूमि कश्मीर में आने का सौभाग्य मिला है। कश्मीर और श्रीनगर का ये वातावरण, ये ऊर्जा और अनुभूति योग से हमें जो शक्ति मिलती है, श्रीनगर में हम उसे महसूस कर रहे हैं। मैं देश के सभी लोगों को, दुनिया के कोने-कोने में योग कर रहे लोगों को कश्मीर की धरती से योग दिवस की बधाई देता हूँ। 

साथियों,

इंटरनेशनल योगा डे 10 वर्ष की ऐतिहासिक यात्रा पूरी कर चुका है। 2014 में मैंने यूनाइटेड नेशंस में इंटरनेशनल योगा डे का प्रस्ताव रखा था। भारत के इस प्रस्ताव का 177 देशों ने समर्थन किया था और ये अपने आप में एक रिकॉर्ड था। तब से, योग दिवस लगातार नए रिकॉर्ड बनाता जा रहा है। 2015 में दिल्ली में कर्तव्य पथ पर 35 हजार लोगों ने एक साथ योग किया। ये भी एक विश्व रिकॉर्ड था। पिछले साल मुझे अमेरिका में UN हेडक्वार्टर में योग दिवस के आयोजन का नेतृत्व करने का अवसर मिला था। इसमें भी 130 से ज्यादा देशों के लोगों ने भाग लिया था। योग की ये यात्रा अनवरत जारी है। भारत में आयुष विभाग ने योग practitioners के लिए Yoga Certification Board बनाया है। मुझे खुशी है कि आज देश में 100 से ज्यादा बड़े संस्थानों को इस बोर्ड से मान्यता मिल चुकी है। विदेश के 10 बड़े संस्थानों ने भी भारत के इस बोर्ड से मान्यता प्राप्त की है।

साथियों,

आज पूरी दुनिया में योग करने वालों की संख्या निरंतर बढ़ रही है, योग के प्रति आकर्षण भी बढ़ रहा है। योग की उपयोगिता के संबंध में भी जन सामान्‍य convince हो रहा है। मैं विश्व में हर जगह जितने भी ग्लोबल लीडर्स से मिलता हूँ, जहां भी जाता हूं, शायद ही कोई एकाध मिल जाएगा जो मेरे से योग की बात न करता हो। दुनिया के सभी वरिष्ठ नेता, जब भी मौका मिलता है मेरे से योग की चर्चा जरूर करते हैं और बड़ी जिज्ञासा से सवाल पूछते हैं। दुनिया के कितने ही देशों में योग डेली लाइफ का हिस्सा बन रहा है। मुझे याद है, मैंने 2015 में तुर्कमेनिस्तान में योग सेंटर का उद्घाटन किया था। आज वहाँ योग बेहद पॉपुलर हो चुका है। तुर्कमेनिस्तान की स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी में भी योगा थेरेपी को शामिल किया गया है। सऊदी अरब ने तो योग को अपने एजुकेशन सिस्टम में भी शामिल किया है। मंगोलिया में भी मंगोलियन योग फ़ाउंडेशन के तहत कई योग स्कूल चलाये जा रहे हैं। यूरोपियन देशों में भी योग का चलन तेजी से बढ़ा है। जर्मनी में आज करीब डेढ़ करोड़ लोग, योग practitioners बन चुके हैं। आपको ध्यान होगा, इसी साल भारत में फ्रांस की 101 साल की एक महिला योग टीचर को पद्मश्री अवार्ड दिया गया है। वो कभी भारत नहीं आई थीं, लेकिन उन्होंने योग के प्रचार के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया है। आज विश्व के बड़े-बड़े institutions और universities में योग पर रिसर्च हो रही है, रिसर्च पेपर्स पब्लिश हो रहे हैं। 

साथियों,

बीते दस वर्षों में योग का ये जो विस्तार हुआ है, उससे योग से जुड़ी धारणाएं बदली हैं। योग अब सीमित दायरों से बाहर निकल रहा है। आज दुनिया एक नई योग इकॉनमी को आगे बढ़ते देख रही है। आप देखिए, भारत में ऋषिकेश, काशी से लेकर केरल तक, योग टूरिज़्म का नया ट्रेंड देखने को मिल रहा है। दुनिया भर से टूरिस्ट इसलिए भारत आ रहे हैं, क्योंकि उन्हें भारत में authentic योग सीखना है। आज योगा रिट्रीट बन रहे हैं। योगा रिज़ॉर्ट बन रहे हैं। Airports में, होटेल्स में योग के लिए dedicated facilities बनाई जा रही हैं। मार्केट में योग के लिए डिजाइनर परिधान, एपेरल्स, equipment आ रहे हैं। लोग अब अपनी फिटनेस के लिए पर्सनल योग ट्रेनर्स भी रख रहे हैं। कंपनियाँ भी employee wellness initiatives के तौर पर योग और माइंडफुलनेस प्रोग्राम्स शुरू कर रही हैं। इन सबने युवाओं के लिए नए अवसर बनाए हैं, युवाओं के लिए रोजगार के मौके बनाए हैं।

Friends, 

The theme of this year’s International Day of Yoga is ‘Yoga for Self and Society’. The world is looking at Yoga as a powerful agent of global good. Yoga helps us live in the present moment, without baggage of the past. It connects us with ourselves and our deepest feelings. It brings about oneness of the mind, body and soul. Yoga helps us realise that our welfare is related to the welfare of the world around us. When we are peaceful within, we can also make a positive impact on the world. 

साथियों,

योग केवल एक विधा नहीं है, बल्कि एक विज्ञान भी है। आज सूचना क्रांति के इस दौर में हर ओर सूचना संसाधनों की बाढ़ है। ऐसे में, मानव मस्तिष्क के लिए एक विषय पर फोकस कर पाना एक बड़ी चुनौती साबित हो रहा है। इसका भी निदान हमें योग से मिलता है। हम जानते हैं, एकाग्रता मानव मन की सबसे बड़ी ताकत है। योग-ध्यान के जरिए हमारा ये सामर्थ्य भी निखरता है। इसीलिए, आज आर्मी से लेकर स्पोर्ट्स तक में योग को शामिल किया जा रहा है। स्पेस प्रोग्राम्स में भी जो एस्ट्रोनॉट्स को ट्रेनिंग दी जाती है, उन्हें भी योग और ध्यान की ट्रेनिंग दी जाती है। इससे productivity भी बढ़ती है, सहनशक्ति भी बढ़ती है। आजकल तो कई जेलों में कैदियों को भी योग कराया जा रहा है, ताकि वो सकारात्मक विचारों पर अपने मन को केन्द्रित कर सकें। यानि योग समाज में सकारात्मक बदलाव के नए रास्ते बना रहा है।

साथियों,

मुझे विश्वास है, योग की ये प्रेरणा हमारे सकारात्मक प्रयासों को ऊर्जा देती रहेगी। 

साथियों, 

आज थोड़ा विलंब हुआ, क्योंकि वर्षा ने कुछ बाधाएं पैदा की, लेकिन मैं कल से मैं देख रहा हूं, पूरे जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर में योग के प्रति जो आकर्षण बना है, जिस उमंग और उत्साह के साथ लोग योग के साथ जुड़ने के लिए आतुर हैं, ये अपने आप में जम्मू-कश्मीर के टूरिज्म को देने के लिए एक नई ताकत का अवसर बन गया है। मैं आज इस कार्यक्रम के बाद ऐसे जो योग से जुड़े लोग हैं, उनको मिलकर के ही जाऊंगा। बारिश के कारण हमें इस खण्ड में आज इस कार्यक्रम को करना पड़ रहा है। लेकिन मैं मानता हूं कि जम्मू-कश्मीर में 50-60 हजार लोगों का योग कार्यक्रम में जुड़ना, ये बहुत बड़ी बात है और इसलिए मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं। इसी के साथ, आप सभी को एक बार फिर योग दिवस की बहुत-बहुत बधाई। पूरे विश्व के योग प्रेमियों को मेरी बहुत-बहुत शुभकामनाएं। 

बहुत-बहुत धन्यवाद!



  • First-Ever FIH-Certified Hockey Field Unveiled in the Heart of Tripura: Gallant Sports Elevates Agartala’s Sports Infrastructure

    In a significant move to enhance sports infrastructure in Agartala, the Agartala Sports Department, in collaboration with Gallant Sports, has successfully developed a state-of-the-art FIH-certified hockey ground. The project, part of the Khelo India Scheme, marks a new era for hockey in the region, providing top-notch facilities for athletes to train and compete….

    readmore

  • अवादा ग्रुप ने किया अंतर्राष्ट्रीय ग्रीन हाइड्रोजन शिखर सम्मेलन 2024 का नेतृत्व: डिकार्बनाइज़ेशन की दिशा में महत्वपूर्ण कदम

    रिन्यूएबल एनर्जी में अग्रणी समूह, अवादा ग्रुप ने प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय ग्रीन हाइड्रोजन सम्मेलन (आईसीजीएच) का प्रतिनिधित्व किया। नई दिल्ली के भारत मंडपम में आयोजित इस शिखर सम्मेलन में वैश्विक नेता, नीति निर्माता, उद्योग विशेषज्ञ और अन्वेषकों ने उद्योगों के कार्बन डिकार्बनाइजेशन और सतत विकास में हरित हाइड्रोजन की महत्वपूर्ण भूमिका पर चर्चा की।…

    readmore

  • परिवार महासंघ की क्षेत्रीय अभिभावक कार्यशाला का आयोजन 21-22 सितंबर को बीएचयू में

    राष्ट्रीय बौद्धिक दिव्यांगजन सशक्तिकरण संस्थान सिकंदराबाद, बौद्धिक दिव्यांगजनों के अभिभावकों के संगठनों के राष्ट्रीय महासंघ परिवार एवं वाराणसी की बौद्धिक दिव्यांगता के क्षेत्र में कार्य करने वाली संस्थाओं  के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय क्षेत्रीय अभिभावक प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन शनिवार से काशी हिन्दू विश्वविध्यालय में होगा। परिवार महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. पंकज मारू  ने बताया कि परिवार महासंघ देश के अभिभावक संगठनो का सबसे बड़ा महासंघ है जिसमे देश के 31 राज्यों की 300 से अधिक सदस्य संस्थाओं में एक लाख से अधिक बौद्धिक दिव्यांगजनों के अभिभावक जुड़े हुए है। परिवार महासंघ द्वारा बौद्धिक दिव्यांगजनो (आटिज्म, डाउन सिंड्रोम, सेरिब्रल पाल्सी व बहु दिव्यांगता) के सशक्तिकरण एवं पुनर्वास हेतु जन जागरूकता व उनके अधिकारों हेतु वकालात करने का कार्य किया जाता है।…

    readmore

  • लेखन एवं पत्रकारिता के बहुआयामी व्यक्तित्व ललित गर्ग: डाॅ. वीरेन्द्र भाटी मंगल

    ललित गर्ग एक ऐसा नाम है जो साहित्य, पत्रकारिता, और समाजसेवा के क्षेत्र में अपनी बहुमुखी प्रतिभा के लिए जाना जाता है। उनका जीवन एक प्रेरणा है जो हमें यह सिखाता है कि कैसे एक व्यक्ति अपने जीवन को विभिन्न क्षेत्रों में सफलतापूर्वक स्थापित कर सकता है। ललित गर्ग एक ऐसे साहित्यकार, पत्रकार है, जिन्होंने अपनी साहित्यिक यात्रा के के माध्यम से समाज के विभिन्न पहलुओं को छुआ है। उनकी षष्टी पूर्ति एक ऐसा मिल का पत्थर है जो उनकी सफलता की यात्रा को दर्शाता है। देश की राजधानी दिल्ली में प्रवास करने वाले ललित गर्ग आज विविधमुखी व्यक्तित्व के लिए देश भर में चर्चित है। 24 सितम्बर 1964 में किशनगढ (अजमेर) में जन्में ललित गर्ग का बचपन अणुव्रत आंदोलन के प्रर्वत्तक आचार्य श्री तुलसी की प्रेरणा से संस्थापित जैन विश्वभारती, लाडनूं (राजस्थान) में बीता। बचपन से ही आचार्य श्रीतुलसी से आशीर्वाद मिलता रहा है और उनके सान्निध्य में रहकर पत्रकारिता, लेखन व समाजसेवा के क्षेत्र में कदम बढते ही गये। आज ललित गर्ग देश के साहित्य, पत्रकारिता व समाजसेवा के क्षेत्र में एक चिर-परिचित नाम है।…

    readmore

  • Avtr Meta Labs ने भारत की पहली AI अवतार क्रिएटर प्रतियोगिता शुरू करने के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के साथ सहयोग किया

    AI-संचालित वर्चुअल इन्फ़्लुएंसर तकनीक में अग्रणी Avtr Meta Labs, भारत की पहली AI अवतार क्रिएटर प्रतियोगिता की शुरुआत के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय (MIB) के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा करते हुए उत्साहित है। यह अनूठी प्रतियोगिता आगामी विश्व ऑडियो विज़ुअल और मनोरंजन शिखर सम्मेलन (WAVES) 2025 की एक प्रमुख विशेषता होगी, जो 5 से 9 फरवरी, 2025 तक भारत मंडपम, नई दिल्ली में आयोजित होने वाली है।…

    readmore

  • एक्सिस बैंक ने पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी के साथ मिलकर शुरू की ‘एनपीएस वात्सल्य योजना’

    भारत के अग्रणी निजी क्षेत्र के बैंकों में से एक एक्सिस बैंक ने राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) वात्सल्य शुरू करने के लिए पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए) के साथ हाथ मिलाया है, यह 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने पर केंद्रित योजना है। जैसा कि माननीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024 के केंद्रीय बजट के दौरान घोषणा की थी, यह पहल अपने बच्चों के लिए दीर्घकालिक वित्तीय सुरक्षा की योजना बनाने में परिवारों को सशक्त बनाएगी।…

    readmore


Advertisement: