प्रोफेसर नक्षत्र बहादुर सिंह स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा जारी दुनिया भर के शीर्ष दो प्रतिशत वैज्ञानिकों की सूची में शामिल

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा जारी दुनिया भर के शीर्ष दो प्रतिशत वैज्ञानिकों की सूची में गोरखपुर कुल पांच वैज्ञानिकों ने जगह बनाई है। इनमें एमएमएमयूटी के दो और डीडीयू से जुड़े तीन वैज्ञानिक शामिल हैं। सूची में इस वर्ष दुनिया भर के 2.23,153 वैज्ञानिकों को शामिल किया गया है। डीडीयू के केमिस्ट्री के रिटायर प्रोफेसर नक्षत्र बहादुर सिंह इस सूची में 8304वें स्थान पर हैं। डीडीयू के केमिस्ट्री विभाग के सेवानिवृत्त प्रोफेसर गुरदीप सिंह को भी इस सूची में शामिल किया गया है। डीडीयू के प्राणीविज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रो. रवि कर्तत उपाध्याय लगातार पांचवीं बार  इस सूची में शामिल किए गए हैं।

मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विवि के दो वैज्ञानिकों भौतिकी के प्रो. डीके द्विवेदी दूसरे, जबकि केमिस्ट्री के प्रो. राजेश यादव का लगातार तीसरी बार इस सूची में नाम है। डीडीयू के केमिस्ट्री विभाग के  अध्यक्ष और डीन सइस रहे प्रो. एनबी सिंह लगातार चौथी बार सूची में स्थान बनाने में सफल रहे हैं। वे 1967 में 2006 कोड में रहे। अभी वह शारदा यूनिवर्सिटी में निट्स प्रोफेसर हैं। मैटेरियल साइम में उनकी विशेषज्ञता है।