एज कंप्यूटिंग क्या है और यह क्यों महत्वपूर्ण बनता जा रहा है?

ताकि इंटरनेट संचालित मशीनों में बाधा नहीं आए

IoT उपकरणों के फैलाव और 5G फास्ट वायरलेस के आगमन के साथ, उससे संबंधित डेटा को सहेजन—संभालने, कंप्यूट करने और उसका सही तरह से एनालिसिस करने के लिए खास तरह की एज कंप्यूटिंग का इस्तेमाल किया जाने लगा है, जहां डेटा बनाया जाता है.
इन दिनों क्लाउड कंप्यूटिंग का धड़ल्ले से इस्तेमाल किया जा रहा है. यहां अब कोई भी आसानी से अपने डाटा को कहीं और कभी भी एक्सेस कर लेते हैं. इसके तहत वह ऑनलाइन विडियो, एप्लीकेशन, डाटा बैकअप आदि काम आसान हो गया है. अपने डाटा को क्लाउड में ही सुरक्षित रखने वालों की संख्या भी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है.   
क्लाउड कंप्यूटिंग में डाटा हमारे फ़ोन या कंप्यूटर की तरह डाटा मेमोरी कार्ड तथा हार्ड डिस्क में स्टोर नहीं होता है, बल्कि यह डाटा ऑनलाइन क्लाउड में स्टोर होता है.  जिससे यूजर अपना पर्सनल जानकारी इसमें आसानी से सुरक्षित सेव रखता है. साथ ही इसे किसी भी फ़ोन या कंप्यूटर से अपनी जानकारी को देख सकता है। 
इन बढ़ते यूजर के कारण कभी कभी इसकी स्पीड स्लो हो जाता है. इसी समस्या को सुलझाने के लिए एज कंप्यूटिंग का उपयोग किया जाने लगर है. अगर देखा जाये तो एज कंप्यूटिंग का सर्वाधिक उपयोग इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स के लिए किया जाता है. इसका प्रयोग रियल टाइम कंप्यूटिंग के लिए भी किया जाता है. एज कंप्यूटिंग क्या है? और कैसे काम करता है? 
एज कंप्यूटिंग क्या है? 
Enhanced Data Rates For GSM Architecture एज कंप्यूटिंग का पूरा नाम है, जो दो शब्दों एज और कंप्यूटिंग को मिलाकर बना है. जहां एज का मतलब किनारा और कंप्यूटिंग का मतलब संगणना होता है. अगर देखा जाये तो एज कंप्यूटिंग, क्लाउड कंप्यूटिंग के ठीक विपरीत होता है, क्योकि इसका उपयोग  डाटा स्टोर करने के लिए नहीं, बल्कि डाटा कंप्यूट आदि कार्यो के लिए किया जाता है. एज कंप्यूटिंग का उपयोग इन्टरनेट ऑफ़ थिंग्स (IOT) पर आधारित मशीनों के लिए किया जाता है. 
आईटी रिसर्च फर्म और कंसल्टेंसी संस्थापक गिदोन गार्टनर एज कंप्यूटिंग को “एक वितरित कंप्यूटिंग टोपोलॉजी का एक हिस्सा” के रूप में परिभाषित करते हैं. बुनियादी स्तर पर ‘एज—कंप्यूटिंग’  डेटा स्टोरेज और कंप्यूटिंग को उन उपकरणों के करीब लाती है, जहां इसे इकट्ठा किया जा रहा है, बजाय इसके कि हजारों मील दूर एक केंद्रीय स्थान पर भरोसा किया जा सके. ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि डेटा, विशेष रूप से रीयल-टाइम डेटा, विलंबता के मुद्दों से प्रभावित नहीं हो. या इस के चलते कोई  एप्लिकेशन का प्रदर्शन  प्रभावित न हो सके. इसके अलावा, कंपनियां स्थानीय रूप से प्रसंस्करण कर के पैसे बचा सकती हैं, जिससे केंद्रीकृत या क्लाउड-आधारित स्थान पर भेजे जाने वाले डेटा की मात्रा कम हो जाती है.  
 वैसे शुरुआत में एज—कंप्यूटिंग का लक्ष्य कच्चे डेटा को स्थानांतरित करने से जुड़ी बैंडविड्थ लागत को कम करना था, जहां से इसे एंटरप्राइज़ डेटा सेंटर या क्लाउड में बनाया गया था. किंतु अब रीयल-टाइम के एप्लीकेंशंस के आ जाने से उनके कार्य करने के समय को कम करने की जरूरत महसूस हुई, इंटरनेट और कंप्यूटिंग की भाषा में लेंटेंसी कहा जाता है. इसमें कमी लाकर ही आटोमेशन और  मल्टी-कैमरा वीडियो एनालिटिक्स की अवधारणा को आगे बढ़ाया जा सकता है.5G आने के बाद यह और भी जरूरी हो गया.    
अब उन उपकरणों के बारे में सोचें जो कारखाने में लगे हैं. वे सतह पर काम करते हैं या फिर इंटरनेट से जुड़े हैं. जैसे वीडियो कैमरे की निगरानी में रहते हुए एक दूरस्थ कार्यालय से लाइव फुटेज भेजते हैं. जबकि डेटा उत्पन्न करने वाला एक उपकरण इसे एक नेटवर्क में काफी आसानी से प्रसारित कर सकता है. इस हालत में  समस्याएँ तब उत्पन्न होती हैं जब एक ही समय में डेटा संचारित करने वाले उपकरणों की संख्या बढ़ जाती है. लाइव फुटेज प्रसारित करने वाले एक वीडियो कैमरे के बजाय, इसे सैकड़ों या हजारों उपकरणों से गुणा कर समझ सकते हैं. ऐसे जरा सी विलंबता होने से न केवल गुणवत्ता को नुकसान हो सकता है, बल्कि बैंडविड्थ की लागत भी बढ़ सकती है. 
एज-कंप्यूटिंग हार्डवेयर और सेवाएं इनमें से कई प्रणालियों के लिए प्रोसेसिंग और स्टोरेज का स्थानीय स्रोत प्रदान करके इस समस्या को हल करने में मदद करती हैं. उदाहरण के तौर पर इसे एक एज गेटवे से समझा जा सकता है, जो एज डिवाइस से डेटा को प्रोसेस कर सकता है, और फिर केवल संबंधित डेटा को क्लाउड के माध्यम से वापस भेज सकता है.  या यह रीयल-टाइम एप्लिकेशन आवश्यकताओं के मामले में डेटा को एज डिवाइस पर वापस भेज सकता है. 
5G और एज—कंप्यूटिंग के बीच क्या संबंध है?
कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय में कंप्यूटर विज्ञान के एक प्रोफेसरमहादेव सत्यनारायणन ने एज—कंप्यूटिंग के लिए मंच तैयार किया था. उनका मानना है कि  जैसे-जैसे 5G नेटवर्क की अधिकता होगी, एज कंप्यूटिंग और 5G वायरलेस के बीच संबंध एक साथ जुड़े रहेंगे, लेकिन कंपनियां अभी भी जरूरत पड़ने पर वायर्ड और यहां तक कि वाई-फाई सहित विभिन्न नेटवर्क मॉडल के माध्यम से एज कंप्यूटिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को तैनात कर सकती हैं.   
एज कंप्यूटिंग कैसे काम करती है?
इसका भौतिक विज्ञान जटिल हो सकता है, लेकिन मूल विचार यह है कि क्लाइंट डिवाइस अधिक प्रतिक्रियाशील प्रसंस्करण और सुचारू संचालन के लिए पास के किनारे के मॉड्यूल से जुड़ते हैं. एज डिवाइस में IoT सेंसर, एक कर्मचारी का नोटबुक कंप्यूटर, उनका नवीनतम स्मार्टफोन, सुरक्षा कैमरे या यहां तक कि ऑफिस ब्रेक रूम में इंटरनेट से जुड़ा माइक्रोवेव ओवन भी शामिल हो सकता है. 
एक औद्योगिक सेटिंग में, एज डिवाइस एक स्वायत्त मोबाइल रोबोट, एक मोटर वाहन कारखाने में एक रोबोट भुजा हो सकती है.  स्वास्थ्य देखभाल में, यह एक उच्च अंत शल्य चिकित्सा प्रणाली हो सकती है, जो डॉक्टरों को दूरस्थ स्थानों से शल्य चिकित्सा करने की क्षमता प्रदान करती है. एज-कंप्यूटिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के भीतर एज गेटवे को खुद एज डिवाइस माना जाता है. इसे एज—सर्वर या एज—गेटवे नाम दिया जा सकता है.
एज—कंप्यूटिंग के कुछ उदाहरण 
जिस तरह इंटरनेट से जुड़े उपकरणों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, उसी तरह उपयोग के मामलों की संख्या भी बढ़ती जा रही है, जहां एज कंप्यूटिंग या तो कंपनी के पैसे बचा सकती है या बेहद कम विलंबता का लाभ उठा सकती है. उदाहरण के लिए, वेरिज़ोन बिजनेस, विनिर्माण उपकरणों के लिए जीवन के अंत की गुणवत्ता नियंत्रण प्रक्रियाओं सहित कई बढ़त परिदृश्यों का वर्णन करता है. पॉपअप नेटवर्क इकोसिस्टम बनाने के लिए 5G एज नेटवर्क का उपयोग करना जो सब-सेकंड लेटेंसी के साथ लाइव सामग्री को कैसे स्ट्रीम किया जाता है. 
स्वास्थ्य और सुरक्षा में सुधार के लिए सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ की विस्तृत इमेजिंग प्रदान करने के लिए एज-सक्षम सेंसर का उपयोग करते हुए स्वचालित विनिर्माण सुरक्षा, जो दुर्घटनाओं को रोकने के लिए बदलती परिस्थितियों के बारे में अलर्ट भेजने के लिए वास्तविक समय की निगरानी का लाभ उठाती है. विनिर्माण रसद, जिसका उद्देश्य तैयार माल के उत्पादन से शिपमेंट तक की प्रक्रिया के माध्यम से दक्षता में सुधार करन के क्रम में निर्माण प्रक्रियाओं से अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए डिजिटल जुड़वां प्रौद्योगिकियों के माध्यम से उत्पाद की गुणवत्ता के सटीक मॉडल तैयार करना।
बढ़त कंप्यूटिंग का सबसे बड़ा लाभ तेजी से डेटा को संसाधित और संग्रहीत करने की क्षमता है, जिससे अधिक कुशल रीयल-टाइम एप्लिकेशन सक्षम होते हैं जो कंपनियों के लिए महत्वपूर्ण हैं. एज कंप्यूटिंग से पहले, चेहरे की पहचान के लिए किसी व्यक्ति के चेहरे को स्कैन करने वाले स्मार्टफोन को क्लाउड-आधारित सेवा के माध्यम से चेहरे की पहचान एल्गोरिदम को चलाने की आवश्यकता होती है, जिसे प्रोसेस करने में काफी समय लगता है. एज कंप्यूटिंग मॉडल के साथ, एल्गोरिथम स्थानीय रूप से एज सर्वर या गेटवे, या यहां तक कि स्मार्टफोन पर भी चल सकता है.
वर्चुअल और ऑगमेंटेड रियलिटी, सेल्फ-ड्राइविंग कार, स्मार्ट सिटी और यहां तक कि बिल्डिंग-ऑटोमेशन सिस्टम जैसे अनुप्रयोगों के लिए इस स्तर के तेज प्रसंस्करण और प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है.(साभार:इन्फोवर्ल्ड) जॉन गोल्ड और कीथ शॉ द्वारा https://www.magbook.in/