एएससीआई और फ्यूचरब्राण्‍ड्स ने ‘वील्डिंग इंफ्लूएंस, नर्चरिंग ट्रस्‍ट’ अध्‍ययन लॉन्‍च किया

मुस्कान सिंह

द एडवर्टाइजिंग स्‍टैण्‍डर्ड्स काउंसिल ऑफ इंडिया (एएससीआई) ने फ्यूचरब्राण्‍ड्स के साथ साझेदारी मुंबई में आयोजित #GetItRight एएससीआई ब्राण्‍ड इंफ्लूएंसर समिट 2023 में ‘वील्डिंग इंफ्लूएंस, नर्चरिंग ट्रस्‍ट’ रिपोर्ट को पेश किया है। यह रिपोर्ट इंफ्लूएंसर्स के लिये उपभोक्‍ताओं के साथ लंबे समय के संबंध बनाने के सर्वश्रेष्‍ठ तरीकों पर चर्चा करती है, ताकि इंफ्लूएंसर के नेतृत्‍व में होने वाली ब्राण्‍ड की तरक्‍की सभी हितधारकों के लिये एकसमान और लाभदायक रहे। यह अध्‍ययन कई नजरियों को एक साथ लाता है, जोकि इस पर नई जानकारियाँ प्रदान करते हैं कि इंफ्लूएंसर्स और ब्राण्‍ड्स कैसे एक संस्‍कृति को बढ़ावा दे सकते हैं,‍ जिसमें उनका संवाद असली रहे और वे उपभोक्‍ताओं के साथ लंबे समय तक चलने वाले संबंध बना सकें। यह रिपोर्ट संवाद की प्रकिया में हितधारकों के तौर पर शुरूआती चरणों में जुड़ने के लिये इंफ्लूएंसर्स के लिए अवसर पर रोशनी डालती है। यह इंफ्लूएंसर के लिये 6 बड़े आदर्श भी बताती है, ताकि उनसे जुड़ाव बनाने के लिये उनके फॉलोअर्स या कैटेगरी से बढ़कर एक ज्‍यादा सार्थक तरीका मिले। ऐसे समय में, जब क्रियेटर मूवमेंट को उल्‍लेखनीय गति मिल रही है, यह रिपोर्ट “सूचित विश्‍वास’’ का एक नया उदाहरण प्रस्‍तुत करती है, जिससे एक ‘ट्रस्‍ट ट्रिनिटी’ मिलती है। यह प्रामाणिकता और पारदर्शिता के आधार पर‍ तैयार किये जाने वाले कंटेन्‍ट के प्रभावी निर्माण और खपत को आकार देती है। अध्‍ययन कहता है कि उपभोक्‍ताओं और इंफ्लूएंसर्स के बीच का भरोसा उनके रिश्‍ते का मूल है और यह एक बार की घटना नहीं, बल्कि लंबे समय की प्रक्रिया है।

इस समिट में उपभोक्‍ता मामलों के मंत्रालय के सचिव रोहित कुमार सिंह ने मुख्‍य सम्‍बोधन दिया। इसमें टॉप इंफ्लूएंसर्स की मेजबानी की गई, जैसे कि ट्रांस आइकॉन और इंफ्लूएंसर सुशांत दिवगिकर (ऊर्फ रानी), ग्‍लोबल इंडियन फैशन आइकॉन मासूम मीनावाला, डिजिटल क्रियेटर और भारत की कल्‍चरल एम्‍बेसेडर कामिया जानी, फूड राइटर और एक्‍टर कुणाल विजयकर, डिजिटल कंटेन्‍ट क्रियेटर विराज घेलानी, युवा ‘फिनफ्लूएंसर’ अनुष्‍का राठौड़ और भारत की पहली स्किन-पॉजिटिव इंफ्लूएंसर प्रबलीन कौर।

जाने-माने कॉमेडियन, एक्‍टर और संगीतकार वीर दास ने पत्रकार अनुराधा सेनगुप्‍ता के साथ एक दिलचस्‍प बातचीत में अपने अनोखे व्‍यंग्‍यात्‍मक वन-लाइनर्स से दर्शकों को रोमांचित किया। दूसरे सेशंस का संचालन प्रतिष्ठित विशेषज्ञों, जैसे कि मुक्‍ता लाड, पारुल ओहरी और सुभाष कामथ ने किया। इस एक दिवसीय कार्यक्रम में चर्चाओं, केस स्‍टडीज, कार्यशालाओं और संरक्षण सत्र (मेंटरिंग सेशन) का आयोजन किया गया और उभरते इंफ्लूएंसर्स को नेटवर्क बनाने और अपने कॅरियर को आकार देने का मौका मिला। इस समिट का समापन शानदार अंदाज में हुआ। कोक स्‍टूडियो भारत द्वारा एक खास प्रस्‍तुति में अंकुर तिवारी ने अपने बेहतरीन संगीत से दर्शकों को मंत्रमुग्‍ध किया।