जरूरी है परिवार और कैरिेयर के बीच संतुलन


औरतों के लिए घर पर रहना या काम करने का चुनाव करना बहुत मुश्किल होता है.आज युवा माताएं जिन्होंने अभी-अभी अपने कैरियर की शुरूआत की है और वे प्रतिष्ठिïत महिलाएं जो अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताने का चिंतन करती है जितना वह सोचती है उसे कहीं ज्यादा सामान्ताएं है.दोनों को निर्धारित करना ही होता है कि उन्हें अपने और अपने परिवार के लिए किस प्रकार अच्छा व बेहतर कार्य करना होगा यहां आप को विचार करने के लिए कुछ विकल्प दिए जा रहे हैं जो इस प्रकार हैं.
एक आकार सब पर फिट नहीं बैठता:क्या आप को लगता है कि आप जिन को भी जानती है वह घर पर केवल मम्मी बनकर रहना चाहती है.इसका यह मतलब होगा कि आप को अपने बच्चे के साथ घर पर रहना चाहिए क्या यह सही है? आप दूसरों की भांति स्वयं को भलीभांति जानती है.क्या आप अपने आप को पूर्ण मानेगी यदि आप इनके पीछे अपना कैरियर छोड़ दें? क्या आप तैयार है रोजाना की दौड़ भाग के लिए?
अपने साथ ईमानदार बनें:यदि आप में घर पर रहने वाली मम्मी के रूप में चुनौतियों को संभालने के लिए अपनी क्षमताओं के प्रति शंकित है तो आप अपनी नौकरी को छोडऩे में जल्दबाजी न करें.इसकी बजाएं,घर पर कुछ दिन रहकर इस को करने की कोशिश करें.इस साल दो हफ्तों की छुट्टिïया लें और मम्मी के रूप में जीवन का आनंद उठाएं यदि आप सोचते है कि यह कैसे लगेगा तो आप अपने परित्याग पत्र को जमा करा दें.यह सही नहीं लगता तो फिर काम पर दोबारा वापस चली जाएं कम से कम वर्तमान के बारें में जान सके या घर से फूल टाइम या पार्ट.यदि यह सही नहीं लगता,तो वर्तमान के लिए कम से कम यह जानने की कोशिश करें कि क्या आप के लिए घर से बाहर फुल टाइम या पार्ट टाइम नौकरी करना एक सही निर्णय हैं.
यह एक पारिवारिक तथ्य है आप का निर्णय आप के परिवार के सभी सदस्यों को प्रभावित करेगा.इस लिए वोट डालने से पहले अपने इंपुट दें.एक पारिवारिक मिटिंग का आयोजन करें और आप ने जिन विकल्पों पर विचार किया है उसे स्पष्टïता से वर्णित करें. उनकी राय के बारें में पूछें यह धारणा आप जिस निर्णय के साथ जी रही है उसके लिए आप को एक बेहतर स्थान पर पहुंचाएगी क्यों कि इसके बाद आप अपने निर्णय में उनकी जरूरतों और इच्छाओं को संयुक्त कर सकती है.


अपने वित्तिय स्थिति को पुन: निरिक्षण करें:परिवार की वित्तिय स्थितियां कभी-कभी आप के लिए निर्णायक साबित होती है.आप की आय घर पर आप की स्थिति को ऊंचे मुकाम पर बनाएं रखने के लिए जरूरी हो सकती है.इसी तरह,प्रश्र यह उठता है कि आप और आप का परिवार आप के इस मुकाम या स्टेट्ïस के साथ शुरू करें ? क्या आप कार्य स्थान पर अधिक खुश रहेगी यदि आप जानती हो कि आप अपनी मर्जी से काम कर रही है न की अपनी जरूरत के लिए?अपने जीवन में नियंत्रण रखें.अपने वित्तीय साथी के साथ मिलें यह देखने के लिए यदि आप अपने वित्तिय संबंध मामलों को एक प्रारूप दे सकती है.इसके लिए आप को एक सही राह चुनकर एक बेहतर स्थान पर पहुंचने के अपनी थोड़ी सी योग्यता व क्षमता का उपयोग करना पड़ेंगा.


लंक फॉर द ग्रे एरिया:कुछ लोग केवल काले व सफे द की बारे में ही सोचते है.आप चाहे तो घर पर पूरे समय रह सकती है या हफ्ते में 40 घंटे ऑफिस में काम करके अपना समय बिता सकती है.लेकिन इस बात को बड़ी गंभीरता से सोचे.बहुत सी औरतें अपने दोनों कदम रखना पसंद करती है अर्थात वह घर पर भी रहना चाहती है व कार्यस्थल पर भी.वह पार्ट टाइम काम भी कर सकती है,इच्छा पूर्ण कार्य भी या यहां तक कि अपना व्यवसाय खोल सकती है यदि उसके पास इसे करने की लोचशीलता व अपने परिवार का साथ है.और वह इसे अपने परिवार की देखभाल करने के लिए करना चाहती है.
अतित में न देंखे.समय-समय पर अपनी स्थिति को पुन:मूल्यांकित करना एक अच्छा विचार है क्यों कि परिवार परिवर्तन चाहता है लेकिन अपने आप को अनुमानित स्तर पर न रखें.जब आपने जो निर्णय बनाया होगा आप के परिवार के लिए सही नहीं है.तो आप हमेशा इससे परिवर्तन ला सकते हैं