नितिन गडकरी ने महाराष्‍ट्र के बुलढाणा के खामगांव में अमरावती-चिखली राष्ट्रीय राजमार्ग 53 पर 816 करोड़ रुपये की लागत से बने शेलाड से नंदुरा खंड का उद्घाटन किया

केन्‍द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने आज महाराष्ट्र के बुलढाणा के खामगांव में अमरावती-चिखली राष्ट्रीय राजमार्ग 53 पर 816 करोड़ रुपये की लागत से बनी शेळद से नांदूरा परियोजना का उद्घाटन किया।

राष्ट्रीय राजमार्ग 53 देश में गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और ओडिशा या देश के राज्यों के बीच एक मुख्‍य व्यापार लिंक के रूप में महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त यह महाराष्ट्र के नंदुरबार, धुले, जलगांव, (खामगांव) बुलढाणा, अकोला, अमरावती, नागपुर तथा भंडारा जिलों को जोड़ने वाला राजमार्ग है। यह राजमार्ग इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें रायपुर-नागपुर-सूरत या पूर्व-पश्चिम कॉरिडोर के लिए अच्छी कनेक्टिविटी है।

सदर शेळद-नांदूरा डिवीजन की चतुर्भुज परियोजना की कुल लंबाई 45 किमी है और इसमें 14 किमी ग्रीनफील्ड बाईपास, 4 बड़े पुल, 16 छोटे पुलऔर63 पुलिया, 1 आरओबी, 8 वाहन अंडरपास, 2 पैदल यात्री अंडरपास, 12 बस शेल्टर शामिल हैं। यह परियोजना सिल्वर सिटी खामगांव के प्रसिद्ध चांदी बाजार के लिए उपयोगी होगी जो बुलढाणा जिले का एक उप-मंडल है।

श्री नितिन गडकरी

इस परियोजना के माध्यम से खामगांव शहर में यातायात की भीड़-भाड़ की समस्या हल हो गई है और यह दुर्घटनाओं को कम करने में सहायक होगी। वाहन अंडरपास तथा आरओबी सड़क उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे। यह परियोजना शेगांव, लोनार या धार्मिक तथा भौगोलिक रूप से महत्वपूर्ण स्थानों तक पहुंचने की सुविधा प्रदान करेगी। इस परियोजना से पर्यटन, स्वास्थ्य, शिक्षा तथा रोजगार सृजन के अवसर विकसित होंगे।

राजमार्ग परियोजना के अंतर्गत तालाबों को खोलने की केन्‍द्र सरकार की अमृत सरोवर योजना के अंतर्गत जलकुम्भची का निर्माण किया गया है, इससे खामगांव जैसे गर्म और सूखे क्षेत्रों में जल निकासी की समस्या दूर करने में मदद मिली है।

1200 करोड़ रुपये की लागत से मलकापुर-बुलढाणा-चिखली सड़क तथा 350 करोड़ रुपये की लागत से बालापुर-शेगांव या 22 किमी सड़क के लिए एक कार्यक्रम की घोषणा की गई। साथ ही चिखली से ठक्करखेड़ तथा अन्य सड़कों के लिए 25 करोड़ रूपये के कार्य की स्वीकृति दी गई।