बच्चों को बताया स्वास्थ्य देखभाल का महत्व

नोएडा स्थित नयूबर्ग डायग्नोस्टिक्स में आजादी महोत्सव पर युवाओं के लिए विकृति विज्ञान , स्वास्थ्य देखभाल निदान पर कार्याशाला इसके साथ मे रंगोली, नाच गान  का आयोजन भी किया गया। लगभग 110-120 विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया और हाथों पर परीक्षण करके स्वास्थ्य से संबंधित चीज़ों को सीखा।

नयूबर्ग डायग्नोस्टिक्स के लैब प्रमुख डॉ विज्ञान मिश्रा ने बताया कि  आज के समय मे स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी में अग्रसरी से मनुष्य की देखभाल में नया दिन आया है, जिसने जीवनों को नए दिशानिर्देश दिए हैं। नवाचारों ने रोग परिजनों को आशा दिलाई है और चिकित्सा के क्षेत्र में नए संभावनाओं की राह खोली है!  चिकित्सा में नई तकनीकी होने कारण आज के  समय मे किसी भी बीमारी का इलाज संभव है ,सही खान पान, एक्सरसाइज ,योग और निमायित स्वास्थ्य जांच करा कर हम अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते है।

पिछले 77 वर्षों में हमारे स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रगति पर नजर डाली जाए तो पता चलता है कि शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों (प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं और सामुदायिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं) के बुनियादी ढांचे में सुधार हुआ है।  डॉक्टरों की संख्या में भी वृद्धि हुई है। इसके अलावा प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना जैसी कई अन्य योजनाएं भी हैं, जिससे देश में चिकित्सा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। मोबाइल और इंटरनेट की बढ़ती पहुंच ने ऑनलाइन फ़ार्मेसीज़ और ऑनलाइन डॉक्टर परामर्श से लोगों को जोड़कर आसानी से इलाज प्राप्त करना आसान कर दिया है।