जी-20 शिखर सम्मेलन के अवसर पर ‘पीएनजी ज्वैलर्स’ और ‘वासुपती ज्वैलर्स’ द्वारा चोकर नेकलेस

इस वर्ष भारत के जी-20 की अध्यक्षता के अवसर पर, ‘पीएनजी ज्वैलर्स’ और ‘वासुपती ज्वैलर्स’ के सहयोग से एक उत्कृष्ट चोकर नेकलेस का निर्माण किया गया है। यह नेकलेस एकता, जिम्मेदारी और उस दुनिया में हम रहते हैं, उसके प्रति हमारी सामूहिक प्रतिबद्धता का प्रतीक है। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर में पीएनजी ज्वैलर्स के नए शोरूम के उद्घाटन पर इस उत्कृष्ट आभूषण का अनावरण किया।

२०२३ के वर्ष को ध्यान में रखते हुए, यह आभूषण फूलों की सुंदरता पर केंद्रित है और जीवनवृक्ष को दर्शाता है। भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले कमल के फूल के साथ, इस सम्मेलन में भाग लेने वाले १९ देशों का ब्रीद वाक्य ‘वन अर्थ, वन फॅमिली, वन फ्युचर’ को सुंदरता से व्यक्त करता है।

इस अवसर पर बात करते हुए, ‘पीएनजी ज्वैलर्स’ के अध्यक्ष और व्यवस्थापकीय संचालक डॉ. सौरभ गाडगीळ ने कहा कि जी २० शिखर सम्मेलन के अवसर पर बनाया गया चोकर नेकलेस एक सामंजस्यपूर्ण और निश्चित भविष्य के लिए दुनिया के देशों की संयुक्त दृष्टि का एक कलात्मक अवतार है। भारत की भूमिका प्रस्तुत करने में जी २० शिखर सम्मेलन की अवधारणा का यही अर्थ है। यह नेकलेस वैश्विक एकता और सामूहिक जिम्मेदारी का संदेश देता है। हमें इस महत्वपूर्ण अवसर को मनाने के लिए कला के इस असाधारण कलाकृति को बनाने के लिए वासुपती ज्वैलर्स के साथ सहयोग करने पर गर्व है।

‘वासुपती ज्वैलर्स’ के क्रिएटिव डायरेक्टर अवनीप कोठारी ने कहा, “इस आभूषण की उत्कृष्ट कलाकृति ने हमारे प्रति प्यार और प्रतिबद्धता का प्रतीक बनाया है। सूक्ष्म फ्रीलिगी तकनीक से मूल डिजाइन का निर्माण करके, प्लिक ए जर्नल इनेमल तकनीक तक, इस नेकलेस में हर पहलू एकता और सद्भाव की भावना पर आधारित है। यह फूल राष्ट्रों की विविधता का प्रतीक है, जो एकता का संदेश देते हैं। इसका वजन लगभग ३२० ग्राम है, और इसे १० से अधिक कुशल श्रमिकों ने ७५ दिनों में बनाया था।”

नेकलेस बनाना एक ऐसी यात्रा है जो पारंपरिक शिल्प कौशल को समकालीन कलात्मकता के साथ जोड़ती है। इसमें अत्यंत सुंदर फूल पैटर्न को सावधानी से मोम में तराशते हैं और फिर उससे एक आकर्षक डिज़ाइन बनाते हैं। इस नेकलेस को धरती जैसे हरे एवेंचुराइन स्टोन से सजाया गया है। इसके डिज़ाइन में मैट और उच्च चमकदार पॉलिश फिनिश का एक संतुलित मिश्रण है, जो ऑक्सीडाइजेशन बेस पर जटिल फूलों की कला को बढ़ावा देता है। यह फूल २० देशों की एकता का प्रतीक है, और राष्ट्रों के बीच सद्भावना का प्रतिनिधित्व करते हैं। इस नेकलेस से जुड़कर, यह जी २० परिषद के सामूहिक जिम्मेदारी और सहयोग का संदेश देता है, और दुनिया के उज्जवल भविष्य के लिए एक कलात्मक याद बनता है। जी २० शिखर सम्मेलन के मौके पर, यह निरंतर वैश्विक सहयोग और समृद्धि की एक कलात्मक प्रतीक होता है।