भारत सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक, खासकर खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में निवेश के बहुत अवसर हैं : श्री प्रहलाद सिंह पटेल

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग और जल शक्ति राज्य मंत्री श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने आज कहा कि भारत विश्व की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है और खासतौर से खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में यहां निवेश के बहुत अवसर हैं। नई दिल्ली में वर्ल्ड फूड इंडिया 2023 के दूसरे संस्करण के बारे में मीडिया को जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि वर्ल्ड फूड इंडिया वैश्विक हितधारकों के सामने इस क्षेत्र की क्षमता को पेश करने का एक प्रयास है। उन्होंने बताया कि यह आयोजन सरकार के सहयोगात्मक दृष्टिकोण का एक अनूठा उदाहरण है, क्योंकि 11 केंद्रीय मंत्रालय/विभाग और उनसे जुड़े स्वायत्त निकाय इसमें भाग ले रहे हैं।

श्री पटेल ने कहा कि अब तक 23 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों और 16 देशों के प्रतिभागियों ने इस कार्यक्रम में शामिल होने की सहमति दे दी है और अगले कुछ दिनों में और अधिक प्रतिभागियों के इसमें शामिल होने की उम्मीद है।

मंत्री ने बताया कि इस आयोजन में बहुत बडे पैमाने पर दूसरे देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे और बहुत से देशों के लगभग 10 विदेशी मंत्रिस्तरीय और आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। उन्होंने कहा कि इस आयोजन के अंतर्गत वाणिज्य विभाग और उससे जुड़े कमोडिटी बोर्डों के सहयोग से एक रिवर्स बायर सेलर मीट का भी आयोजन किया जा रहा है और इसमें 75 से अधिक देशों के लगभग 1000 विदेशी खरीदारों के भाग लेने की संभावना है। कुल मिलाकर इस आयोजन में 900 से अधिक प्रतिनिधियों के भाग लेने की उम्मीद है।

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव श्री मिन्हाज आलम ने बताया कि प्रगति मैदान और भारत मंडपम के खुले स्थान में विभिन्न गतिविधियों के साथ ही हॉल नंबर 1,2,3,4,5,6 और 14 में प्रदर्शनियां आयोजित की जाएंगी। उन्होंने इन प्रदर्शनियों, बी2बी, बी2जी और जी2जी बैठकों और सहयोग की सुविधा के लिए आयोजन स्थल पर की गई व्यवस्थाओं की जानकारी दी।

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय, इस वैश्विक मेगा फूड इवेंट, वर्ल्ड फूड इंडिया 2023 का दूसरा संस्करण, 3-5 नवंबर 2023 तक नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित कर रहा है। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 3 नवंबर को प्रगति मैदान के प्रतिष्ठित भारत मंडपम में कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर, केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्री पशुपति कुमार पारस भी उपस्थित होंगे। माननीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु 5 नवंबर को कार्यक्रम के समापन अवसर पर अपना संबोधन देंगी। वर्ल्ड फूड इंडिया के इस संस्करण में नीदरलैंड ‘साझेदार देश’ होगा, जबकि जापान और वियतनाम ‘फोकस देश’ हैं।

कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण सेलिब्रिटी शेफ रणवीर बरार द्वारा संचालित अनुभवात्मक फूड स्ट्रीट होगा, जो भोजन के प्रति उत्साही और उद्योग के पेशेवरों के लिए खासतौर से आकर्षण का केंद्र होगा। तीन खंडों में बंटे इस क्षेत्र में श्रीअन्न या बाजरा पर केंद्रित फूड थिएटर; देश के विभिन्न भागों में पकने वाले क्षेत्रीय व्यंजनों के पवेलियन और इसके साथ ही स्ट्रीट फूड से लेकर भारत के शाही पकवानों की विरासत को प्रदर्शित करने वाले मंडप भी होंगे।

इसके अलावा, गिनीज रिकॉर्ड कायम करने के उद्देश्य से 60 से 80 रसोइये मिलकर दुनिया का सबसे लंबा बाजरा डोसा बनाने की कोशिश करेंगे। यह बाजरा डोसा 100 फुट से अधिक लंबा होगा, जो रसोइयों की इस टीम के समर्पण और कौशल का प्रमाण देगा।

अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष 2023 का जश्न मनाने के लिए, बाजरे से बने पेय पदार्थों के 50,000 टेट्रा-पैक की एक विशाल इंस्टालेशन बनाई जाएगी, जिसे बाद में वंचित बच्चों में बांट दिया जाएगा। तीन दिन के इस कार्यक्रम में 75,000 से ज्यादा लोगों के आने की उम्मीद हैं। इस अवसर पर, नृत्य और संगीत संबंधी कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा। वर्ल्ड फूड इंडिया 2023 की सफलता विश्व में होने वाले इस तरह के आयोजनों में भारत की महत्ता को स्थापित करेगी।

Translate »