रेलवे सुरक्षा बल 28 अक्टूबर, 2023 को नई दिल्ली के राष्ट्रीय पुलिस स्मारक में शहीदों की स्मृति में सम्मान समारोह आयोजित करेगा

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ), 28 अक्टूबर, 2023 को राष्ट्रीय पुलिस स्मारक (एनपीएम), चाणक्यपुरी, नई दिल्ली में शहीदों की स्मृति में एक दिवसीय सम्मान समारोह का आयोजन करेगा। रेलवे सुरक्षा बल एक समर्पित सुरक्षा बल है, जिसे भारतीय रेलवे और यात्रियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी दी गई है। शहीदों के परिवार, सुरक्षा बल के जवानों और स्कूली बच्चों के परिवारों के साथ सुबह राष्ट्रीय पुलिस स्मारक का दौरा करेंगे और शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। वे राष्ट्रीय पुलिस स्मारक संग्रहालय भी देखेंगे। रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक श्री मनोज यादव शाम को शहीदों के परिवारों का सम्मान और अभिनंदन करेंगे। इसके बाद शहीदों के सम्मान में बैंड से विभिन्न धुनों का प्रदर्शन होगा। रिट्रीट समारोह के बाद, देश और नागरिकों की सेवा में रेलवे पुलिस बल सहित पुलिसकर्मियों की वीरता को दर्शाने वाली एक लघु फिल्म भी दिखाई जाएगी।

इस समारोह के माध्यम से, रेलवे पुलिस बल कर्मी उन एक हजार से अधिक अधिकारियों और सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे, जिन्होंने पिछले साल कर्तव्य की वेदी पर अपने जीवन का बलिदान दिया। इनमें 13 रेलवे पुलिस कर्मी भी शामिल हैं। हमें यह स्मरण रखना चाहिए कि अतीत में देश और देशवासियों की रक्षा के लिए 36,250 पुलिसकर्मियों ने अपने प्राणों की आहुति दी। पिछले वर्ष 188 पुलिसकर्मियों ने राष्ट्र की रक्षा के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया, इनमें रेलवे सुरक्षा कर्मी के शहीद भी शामिल थे।

हाल के वर्षों में, आरपीएफ ने जीवन बचाने, जरूरतमंद लोगों की सहायता करने और मानव तस्करी और नशीले पदार्थों की तस्करी से निपटने के लिए मिशन शुरू किए हैं। बल ने स्वयं को रेलवे संपत्ति की सुरक्षा के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार होने से लेकर रेल यात्रियों के लिए समर्पित रक्षक बनने की भूमिका निभाई है। रेलवे सुरक्षा बल को अपने अदम्य साहस और समर्पण के लिए 3 राष्ट्रपति वीरता पदक, 19 पुलिस वीरता पदक, 93 राष्ट्रपति पुलिस पदक, 927 पुलिस पदक और 20 जीवन रक्षा पदक प्राप्त हुए हैं।

Translate »