केंद्रीय कैबिनेट मंत्री श्री किरण रिजिजू ने भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव 2023 में युवा वैज्ञानिक सम्मेलन का उद्घाटन किया

युवा वैज्ञानिक सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में माननीय केंद्रीय मंत्री श्री किरण रिजिजू

माननीय केंद्रीय कैबिनेट मंत्री, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय श्री किरण रिजिजू ने 17 जनवरी, 2024 को हरियाणा के फरीदाबाद में भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव में प्रतिष्ठित युवा वैज्ञानिक सम्मेलन का उद्घाटन किया।

सम्मानित वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं और युवा प्रतिभाओं की एक सभा को संबोधित करते हुए श्री रिजिजू ने कहा कि भारत का नेतृत्व युवा वैज्ञानिकों की गतिशील शक्ति द्वारा किया जाएगा। उन्होंने विज्ञान व प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में इच्छुक शोधकर्ताओं की शोध आवश्यकताओं के लिए एक मंच प्रदान करने में युवा वैज्ञानिक सम्मेलन (वाईएससी) की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

श्री रिजिजू ने आगे कहा कि अगले 25 वर्षों में, भारत युवा वैज्ञानिकों की प्रतिभा से प्रेरित होगा। उन्होंने विज्ञान को आम लोगों से जोड़ने वाले पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने में युवा वैज्ञानिक सम्मेलन के महत्व को रेखांकित किया और कहा कि किसी राष्ट्र में जीवन का विकास और गुणवत्ता एक ऐसे समाज के निर्माण पर निर्भर करती है जो वैज्ञानिक दृष्टिकोण को बढ़ावा देता है।

मौजूदा वैश्विक चुनौतियों पर प्रकाश डालते हुए श्री रिजिजू ने विश्वास जताया कि भारतीय युवा वैज्ञानिक जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग जैसे मुद्दों के समाधान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। उन्होंने अपने नवाचारी समाधानों के माध्यम से राष्ट्र को एक स्थायी भविष्य की ओर ले जाने की कल्पना की।

युवा शोधार्थियों को संबोधित करते श्री किरण रिजिजू

युवा वैज्ञानिक सम्मेलन एक व्यावसायिक मंच के रूप में कार्य करता है, जो 45 वर्ष से कम आयु के युवा स्नातकोत्तर, शोधार्थियों, पोस्टडॉक्स, शिक्षाविदों, वैज्ञानिकों, उद्यमियों और नवप्रवर्तकों को एक साथ लाता है। इसमें अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशालाओं, शैक्षणिक संस्थानों और उद्योगों सहित विविध पृष्ठभूमि के प्रतिभागी भाग लेते हैं। इस सम्मेलन का उद्देश्य उन अनुभवों, विचारों और चर्चाओं के आदान-प्रदान को सुविधाजनक बनाना है जो देश की वैज्ञानिक अंतर्दृष्टि में योगदान देते हैं।

सीएसआईआर-राष्ट्रीय विज्ञान संचार एवं नीति अनुसंधान संस्थान के साइंस मीडिया कम्युनिकेशन सेल (एसएमसीसी) ने प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर युव वैज्ञानिक सम्मेलन के मीडिया प्रचार-प्रसार का समन्वय किया।

****

Translate »