सीजीएसटी, केंद्रीय उत्पाद शुल्क और सीमा शुल्क, भोपाल जोन द्वारा सीमा शुल्क मामलों पर आयोजित दो दिवसीय सभी मुख्य आयुक्तों का सम्मेलन

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के अध्यक्ष श्री संजय कुमार अग्रवाल ने 15-16 फरवरी, 2024 को भोपाल में सीमा शुल्क मामलों पर आयोजित मुख्य आयुक्तों के सम्मेलन की अध्यक्षता की।

सम्मेलन में श्री सुरजीत भुजबल, सदस्य (सीमा शुल्क), श्रीमती अरुणा नारायण गुप्ता, सदस्य (आईटी और करदाता सेवाएं), प्रधान महानिदेशक, डीआरआई श्री मोहन कुमार सिंह, सीमा शुल्क क्षेत्र के प्रधान/मुख्य आयुक्त और सीबीआईसी निदेशालयों के प्रधान महानिदेशक/महानिदेशक, सीबीआईसी और भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस), भारतीय खाद्य सुरक्षा मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई), केंद्रीय औषधि नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ), वन्यजीव नियंत्रण अपराध ब्यूरो (डब्ल्यूसीसीबी), जीएसटी नेटवर्क (जीएसटीएन), प्लांट क्वारेंटाइन आदि सहित अन्य विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया ।

इस सम्मेलन ने 2047 के भारत के दृष्टिकोण के लिए सीमा शुल्क कार्यप्रणाली और व्यापार प्रक्रिया सरलीकरण, स्वचालन, बुनियादी ढांचे की आगे की आवश्यकताओं पर चर्चा और विश्लेषण के लिए एक मंच प्रदान किया। भारतीय सीमा शुल्क वित्त वर्ष 2022-23 में लगभग रु. 2.13 लाख करोड़ (आयात पर आईजीएसटी शुल्क के अलावा) संग्रह और 6000 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के प्रतिबंधित सामानों की जब्ती और महत्वपूर्ण सीमा नियंत्रण कार्यों का निर्वहन शामिल है। ।

भोपाल जोन के मुख्य आयुक्त श्री चंद्र प्रकाश गोयल ने दो दिवसीय सम्मेलन के सभी गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिभागियों का स्वागत किया।

अध्यक्ष, सीबीआईसी ने अपने भाषण में मुख्य रूप से दक्षता प्राप्त करने के लिए प्रक्रियाओं के मानकीकरण और हमारी सभी गतिविधियों में ‘सुधार, प्रदर्शन, परिवर्तन’ के तरीके को अपनाने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

सदस्य (सीमा शुल्क) ने सीमा शुल्क द्वारा की गई प्रमुख पहलों और बदलते व्यापार परिदृश्यों और वैश्विक विकास के साथ तालमेल बिठाने के लिए कदम उठाने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला है। डीआरआई के महानिदेशक ने व्यापार सुविधा और आर्थिक और पर्यावरणीय सुरक्षा के लिए खुफिया जानकारी की अनिवार्यता पर जोर दिया।

सम्मेलन के पहले दिन का विषय ‘सीमा शुल्क दक्षता बढ़ाना’ पर केंद्रित था, जिसमें प्रदर्शन में सुधार, सीमा शुल्क निकासी प्रक्रियाओं, सीमा शुल्क और मानव संसाधन से संबंधित मुद्दों की चुस्त बुनियादी ढांचे की आवश्यकताओं पर सत्र शामिल थे।

सीमा शुल्क लगभग 320 बंदरगाहों का प्रबंधन कर रहा है जिसमें 33 अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे/एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स, 63 बंदरगाह, 126 आईसीडी, 11 अंतर्राष्ट्रीय रेलवे स्टेशन और 28 विदेशी डाकघर (एफपीओ) शामिल हैं। यह एक वर्ष में 1.30 करोड़ से अधिक घोषणाओं को भी संसाधित करता है और आने वाले वर्षों में इसमें तेजी से वृद्धि हो सकती है। जोखिम आधारित क्लीयरेंस प्रक्रिया के उपयोग के माध्यम से, 82% से अधिक, आयात खेपों को शीघ्र क्लीयरेंस मिलता है जिससे EXIM हितधारकों के लिए समय और लागत कम हो जाती है। जिन मामलों पर विचार-विमर्श किया गया उनमें दक्षता बढ़ाने के लिए दूरस्थ लैंड कस्टम स्टेशनों (एलसीएस) का डिजिटलीकरण, आधुनिक उपकरणों का उपयोग, के9 इकाइयों (डॉग स्क्वाड) की कार्यप्रणाली, सीमा शुल्क में ट्रैक और ट्रेस इकाइयां शामिल हैं। चर्चा के दौरान मानव संसाधनों में उचित बदलाव और उसके पूरक के रूप में कौशल उन्नयन को भी महसूस किया गया।

सम्मेलन में दूसरे दिन का विषय सीमा शुल्क कार्यों में ‘अनुपालन में आसानी’ पर केंद्रित था जिसमें प्रौद्योगिकी, विभिन्न सरकारी विभागों के साथ सीमा शुल्क जुड़ाव, व्यापार के लिए प्रक्रिया सरलीकरण आदि पर सत्र शामिल थे। जिन मामलों पर चर्चा की गई उनमें सीमा शुल्क कामकाज में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और अन्य प्रौद्योगिकी आवश्यकताओं का उपयोग और सीमा शुल्क स्वचालन में परिवर्तनकारी दृष्टिकोण शामिल है। प्रक्रिया मानकीकरण, बेहतर शिकायत निवारण और लॉजिस्टिक्स सुधार से संबंधित मुद्दों पर भी चर्चा की गई जो व्यापार को और सुविधाजनक कर सकते हैं।

अध्यक्ष, सीबीआईसी ने देश भर में भारतीय सीमा शुल्क द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की और बुनियादी ढांचे में उन्नयन की संभावना का सुझाव दिया।

इसके अलावा, अध्यक्ष, सीबीआईसी ने अपने समापन भाषण में भोपाल जोन को इस सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए बधाई दी, जहां विभिन्न तकनीकी मामलों, मूल्यांकन और वर्गीकरण विसंगतियों, तेजी से सेवा प्रदान करने के लिए नई तकनीक और एआई को सक्षम करना, आपूर्ति श्रृंखला और अधिकारियों की क्षमता का सही उपयोग करना शामिल है। बुनियादी ढांचे के उन्नयन और कर्मचारियों के कौशल पर विचार-विमर्श किया गया। अध्यक्ष, सीबीआईसी ने भी सम्मेलन में भाग लेने और अपने सुझाव देने के लिए सभी प्रतिभागियों को धन्यवाद दिया।

सदस्य सीमा शुल्क ने समाधान खोजने के लिए नवीन दृष्टिकोण अपनाने और युवा प्रतिभा का लाभ उठाने की आवश्यकता का संकेत दिया। सदस्य (आईटी) ने उन्नत व्यापार सुविधा के लिए प्रक्रियाओं और प्रौद्योगिकी के बीच सहज संबंध पर जोर दिया। अंत में, श्री सी.पी. गोयल, मुख्य आयुक्त, भोपाल ने सम्मेलन में भाग लेने और इसे सफल बनाने के लिए सभी प्रतिभागियों, सदस्यों और अध्यक्ष, सीबीआईसी को धन्यवाद दिया।

Translate »