संपत्ति कर वसूली -शहर के विकास की बनी सारथी

अलीगढ़ नगरीय क्षेत्र में विकास की रफ्तार को दिन दुगनी रात चौगुनी गति से देने के लिए प्रयासरत महापौर प्रशान्त सिंघल और नगर आयुक्त अमित आसेरी के संयुक्ता प्रयास से अलीगढ़ को बड़ी सफलता मिली है। गुरुवार को उत्तर प्रदेश नगर विकास मंत्रालय ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में “मुख्यमंत्री-ग्रीन रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट स्कीम (अर्बन)” (सी.एम. ग्रिड्स) योजनान्तर्गत नगर निगम अलीगढ़ में 7 सड़क के विकास कार्य के प्रस्ताव पर शासन/महामहिम राज्यपाल  की स्वीकृति की मोहर लगा दी है।

नगर आयुक्त अमित आसेरी ने बताया कि नगर निगम इतिहास में यह पहली दफा है जब निर्धारित संपत्ति कर वसूली के लक्ष्य के सापेक्ष शासन द्वारा 4 गुना धनराशि विकास कार्यों के लिए अवमुक्त की गई है वित्तीय वर्ष 2022-23 नगर निगम अलीगढ़ द्वारा रिकॉर्ड 25 करोड़ अधिक वसूली के सापेक्ष शासन द्वारा लगभग 4 गुना धनराशि इस योजना के तहत नगरीय क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए अवमुक्त की गई है शहर के सम्मानित करदाताओं द्वारा जितना टैक्स दिया जाएगा तो शासन द्वारा वसूल किए गए टैक्स के सापेक्ष विकास कार्यों के लिए इस योजना तहत अतिरिक्त धनराशि आवंटित की जाएगी।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री-ग्रीन रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट स्कीम (अर्बन)” (सी.एम. ग्रिड्स) के तहत नगर निगम अलीगढ़ में 07 सड़को के विकास कार्य हेतु कुल धनराशि ₹113.25 करोड़ की प्रशासकीय एवं वित्तीय स्वीकृति एवं उक्त के सापेक्ष राज्यांश के रूप में प्रथम किश्त की कुल धनराशि ₹44.91 करोड़ योजनान्तर्गत धनराशि में से व्यय किये जाने पर श्री राज्यपाल सहर्ष स्वीकृति प्रदान कर दी है।

महापौर प्रशांत सिंघल ने कहा यशस्वी माननीय मुख्यमंत्री महोदय के नेतृत्व में अलीगढ़ नगर निगम क्षेत्र में विकास कार्य पूरी रफ्तार से हर गली मोहल्ले में हो रहे हैं अलीगढ़वासियों के लिए सौभाग्य की बात है कि उनके दिए गए संपत्ति टैक्स से अब शहर की 7 मुख्य सड़के स्मार्ट रोड का रूप लेगी।

उन्होंने कहा 7 सड़के तो महज़ एक शुरुआत है अगर आने वाले 15 दिनों में शहर का हर एक नागरिक अपने संपत्ति कर का भुगतान करता है तो निश्चित रूप से शासन द्वारा और धनराशि अलीगढ़ में विकास कार्यों के लिए इस योजना के तहत आवंटित होगी।

नगर आयुक्त ने बताया कि मुख्यमंत्री-ग्रीन रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट स्कीम (अर्बन)” (सी.एम. ग्रिड्स) के योजनान्तर्गत नगर निगम अलीगढ़ के वार्ड सं 33, 49, 53, 74, 82 में रामघाट रोड पर मीनाक्षी पुल से क्वार्सी थाने तक सड़क हेतु ₹:15.69 करोड़,वार्ड सं 08, 15, 26, 69 गूलर रोड पर जी०टी० रोड स्थित शहंशाह होटल की पुलिया से देहलीगेट चौराहे तक सड़क निर्माण हेतु ₹:16.95करोड़ ,वार्ड सं 11,15 एवं 34 में खैर रोड स्थित हीरा नगर की पुलिया से नादा पुल चौराहा तक सड़क निर्माण हेतु ₹:22.72 करोड़ ,वार्ड सं 54/31/30आई०टी०आई० रोड पर जेल पुल के पास स्थित बिजलीघर से आई०टी०आई० रोड होते हुए बरौला पुल तक सड़क निर्माण हेतु ₹:18.06 करोड़,वार्ड सं 49 वेगपुर मैरिस रोड अब्दुल चौराहा से लेकर मा० संदीप सिंह मंत्री जी के आवास से होते हुए केलानगर चौराहा तक सड़क निर्माण हेतु ₹:9.10 करोड़,वार्ड सं० 10, 37, 60, 68, 87 में रेलवे रोड पर जी०टी० रोड स्थित माहराजा पैलेस से अब्दुल करीम चोराहा एवं जामा मस्जिद होते हुए खटीकन चौराहे तक सड़क निर्माण हेतु ₹:13.35 करोड़,वार्ड 33 व 82 में स्वर्णजंयती नगर चौराहे से रमेश विहार रोड श्री सुभाष के मकान, श्री मलखान सिंह के मकान होते हुए श्रीमती रश्मि पंकज के मकान तक सड़क निर्माण हेतु ₹:17.38 करोड़  तक विकास कार्य कराए जाएंगे।

Translate »