भारत के युवाओं के कार्यकुशलता की प्रतिबद्धता को बढ़ावा देने  के लिए 120़ संगठन प्रयास में एक साथ आए

नई दिल्ली, : भारत के युवाओं की क्षमता को अनलॉक करने के उद्देश्य से उद्यम लर्निंग फाउंडेशन (उद्यम) ने 31 जनवरी को नई दिल्ली में ‘प्रयास – यंग माइंड्स, न्यू पॉसिबिलिटीज’ का आयोजन किया। प्रयास का उद्देश्य वर्तमान मुद्दों की एक सामंजस्यपूर्ण और सामूहिक समझ को प्रोत्साहित करना और हमारे देश के युवाओं के लिए नए रास्ते बनाने की संवेदना को बढ़ावा देना है। इस कार्यक्रम को YuWaah और अमेज़ॅन द्वारा समर्थित किया गया था।

मेकिन माहेश्वरी, संस्थापक, उद्यम लर्निंग फाउंडेशन सहित कुछ मुख्य कार्यकर्ता; प्रिया अग्रवाल, सह-संस्थापक और निदेशक, अंतरंग फाउंडेशन; अक्षय सक्सेना, सह-संस्थापक, अवंती फेलो; लेंड ए हैंड इंडिया के सह-संस्थापक राज गिल्डा और क्वेस्ट एलायंस के सीईओ आकाश सेठी ने मीडिया को संबोधित किया। इस कार्यक्रम में द नज इंस्टीट्यूट, मैजिक बस, जे-पीएएल, टेक महिंद्रा फाउंडेशन, एसटीआईआर एजुकेशन, नालंदा वे, इंडिया लिटरेसी प्रोजेक्ट, ड्रीम-ए-ड्रीम, सहित भारत के 120 से अधिक शीर्ष संगठनों के चेंज-मेकर्स, प्रैक्टिशनर्स और लीडर्स ने भाग लिया। क्षमतालय, अफलातून, एसीटी अनुदान, इंडसएक्शन, माइकल एंड सुसान डेल फाउंडेशन, ओमिडयार, वेदिस, अर्बन कंपनी, हड़प्पा, सत्व, कम्युटिनी, लेबरनेट, डलबर्ग, मेघशाला, अमेज़ॅन, हेड हेल्ड हाई, द एजुकेशन एलायंस, रीप बेनिफिट, कैवल्य एजुकेशन फाउंडेशन , स्टेटस्ट्रीट, दिल्ली सरकार के स्कूल के छात्र, शिक्षक और अन्य स्वतंत्र लोग युवाओं के प्रति उत्साही हैं।

कार्यक्रम में बोलते हुए, माननीय मनीष सिसोदिया, शिक्षा मंत्री और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री ने कहा, “भारतीय युवाओं के पास देश की उन्नति की कुंजी है। युवाओं को प्रेरित किया जाना चाहिए और जीवन भर शिक्षार्थी बनने के अवसर प्रदान किए जाने चाहिए। उन्हें सुनें और उन पर विश्वास करें क्योंकि वे ऐसे नवप्रवर्तक बनेंगे जो भविष्य में दुनिया को बदल देंगे। हमें समर्थक के रूप में, अपने दृष्टिकोण में और अधिक प्रायोगिक होने की आवश्यकता है । शैक्षिक परिवर्तन के लिए नए मॉडलों का परीक्षण करते रहना चाहिए और उन्हें बड़े पैमाने पर हमारे देश के लिए लाना चाहिए। शिक्षा नीति, सरकार और राजनीतिक नेताओं के लिए प्राथमिकता होनी चाहिए।

“प्रयास समान विचारधारा वाले लोगों और संगठनों को एकजुट करने का एक प्रयत्न है, जो भारत के युवाओं को अपनी क्षमता का एहसास कराने के अवसरों और रास्तों की कमी के बारे में गहराई से परवाह करते हैं। लक्ष्य एक संपन्न और सहायक इको सिस्टम का निर्माण करना है, जहां हर व्यक्ति अपने रास्ते को परिभाषित करने के लिए सशक्त महसूस करता है। इस कार्यक्रम में, हम शिक्षा, कौशल और रोजगार से संबंधित मुद्दों को फिर से परिभाषित करने के लिए एक साथ आए और सामूहिक रूप से हमारे युवाओं के लिए अवसर पैदा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।” यह मेकिन माहेश्वरी, संस्थापक, उद्यम लर्निंग फाउंडेशन ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा। आगे उन्होंने यह भी विचार रखा की, पहले से कहीं अधिक, हमें बड़े पैमाने पर परिवर्तन में तेजी लाने की आवश्यकता है: भारत के 20-30% युवाओं को प्रभावित करना, और इसे अभी करना है, इससे पहले कि हमारा जनसांख्यिकीय लाभांश समाप्त हो जाए और जनसांख्यिकीय आपदा में बदल जाए।

Translate »