10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर देशभर में आठ लाख एनसीसी कैडेटों ने योग किया

देश भर में 21 जून, 2024 को आठ लाख राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के कैडेटों ने एनसीसी द्वारा आयोजित योग सत्रों में भाग लेकर 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया। ये सत्र सूर्य मंदिर (कोणार्क, ओडिशा), लाल किला (दिल्ली), डल झील (श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर), साबरमती रिवरफ्रंट (अहमदाबाद, गुजरात), सांची स्तूप (सांची, मध्य प्रदेश), गेटवे ऑफ इंडिया (मुंबई, महाराष्ट्र), नैनीताल झील (नैनीताल, उत्तराखंड), झांसी किला (झांसी, यूपी) और विक्टोरिया मेमोरियल (कोलकाता, पश्चिम बंगाल) सहित कई स्कूलों, कॉलजों और प्रतिष्ठित स्थानों पर आयोजित किए गए।

सेना प्रमुख के रूप में नामित लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी, जो वर्तमान में सेना के उप-प्रमुख हैं, ने दिल्ली कैंट के करिअप्पा परेड ग्राउंड में भारतीय सेना मुख्यालय, दिल्ली क्षेत्र द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में समारोह का नेतृत्व किया। उन्होंने एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह, अन्य वरिष्ठ अधिकारियों और लगभग 250 एनसीसी कैडेटों के साथ आसन किए।

सेनाध्यक्ष पद के लिए मनोनीत लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी, जो वर्तमान में उप सेनाध्यक्ष हैं, ने दिल्ली कैंट के करिअप्पा परेड ग्राउंड में भारतीय सेना मुख्यालय, दिल्ली क्षेत्र द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में समारोह का नेतृत्व किया।

कैडेटों को संबोधित करते हुए, एनसीसी के महानिदेशक ने योग के लाभों की बात की और उनसे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए अपनी दिनचर्या में इस अभ्यास को शामिल करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, “समग्र स्वास्थ्य और आरोग्य को बढ़ाने के लिए योग एक शक्तिशाली साधन है। यह शरीर और मन के बीच सामंजस्य सुनिश्चित करता है, जो हमारे युवाओं के समग्र विकास के लिए सर्वश्रेष्ठ है।”


Advertisement:

Translate »