हक़दर्शक और मास्टरकार्ड सेंटर फॉर इनक्लूसिव ग्रोथ ने 500,000 छोटे व्यवसायों और कृषि-उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए की साझेदारी

इस पहल का उद्देश्य पाँच भारतीय राज्यों में उच्च-मूल्य सेवाओं की आखिरी छोर तक डिलीवरी के माध्यम से छोटे व्यवसायों की वित्तीय मजबूती और सुरक्षा में सुधार करना है

हक़दर्शक एम्पावरमेंट सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड (हक़दर्शक) और मास्टरकार्ड सेंटर फॉर इनक्लूसिव ग्रोथ (सीएफआईजी) ने आज 1,000 हक़दर्शक महिला एजेंट्स की वित्तीय मजबूती में सुधार करने के लिए विशेष साझेदारी की घोषणा की है, जो 500,000 सूक्ष्म और लघु उद्यमों (एमएसई) और कृषि-उद्यमियों की वित्तीय सुरक्षा बढ़ाने वाली सेवाओं की आखिरी छोर तक डिलीवरी प्रदान करेंगी। यह पहल मास्टरकार्ड के स्ट्राइव इन इंडिया कार्यक्रम का हिस्सा है और इसे पाँच राज्यों, अर्थात् मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक में लागू किया जाएगा।

इस साझेदारी के अंतर्गत, हक़दर्शक अपनी 1,000 सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली महिला एजेंट्स को उद्यमियों में बदलने के लिए एक नई विशेषज्ञ बिक्री प्रशिक्षण पद्धति को विकसित, परीक्षण और स्केल करेगा, जो एमएसई और कृषि-उद्यमियों के लिए उच्च-मूल्य वाली सेवाओं की डोरस्टेप डिलीवरी में विशेषज्ञता रखते हैं, उनकी आय बढ़ाते हैं और उनकी वित्तीय मजबूती में सुधार करते हैं। वे हक़दर्शक प्लेटफॉर्म पर नई सेवाएँ शुरू करने के लिए इस क्षेत्र की दूसरी संस्थाओं के साथ भी साझेदारी करेंगे। इन सेवाओं में ऋण, बाज़ार संपर्क और सरकारी कल्याण कार्यक्रम शामिल हैं।

ये महिला एजेंट्स हक़दर्शक के अपने मोबाइल ऐप, 10,000 से अधिक सरकारी कल्याण कार्यक्रमों और निजी बाज़ार सेवाओं के डेटाबेस की मदद से एमएसई और कृषि-उद्यमियों को सेवाओं की अंतिम छोर डिलीवरी प्रदान करेंगी, जिनमें से अधिकांश महिलाएँ होंगी, और 153 मिलियन डॉलर ऋण, मार्केट पहुँच, सरकारी योजनाओं और अन्य लाभों को बढ़ावा देंगी।

हक़दर्शक के सह-संस्थापक और सीईओ अनिकेत डोगर ने कहा, इस पहल के साथ, हम हक़दर्शक में, अपने महिला एजेंट नेटवर्क की क्षमता निर्माण को बढ़ावा देंगे में सक्षम होंगे, जो हमारे सेवा वितरण का सबसे महत्वपूर्ण घटक है। वर्ष 2030 तक 100,000 हक़दर्शकों का सक्रिय नेटवर्क बनाने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के साथ, हम अपने विस्तार के लिए नींव बनाने के लिए मास्टरकार्ड सेंटर फॉर इनक्लूसिव ग्रोथ के समर्थन के लिए आभारी हैं। यह पहल भारत सरकार की लखपति दीदी योजना में भी योगदान देगी। कुल मिलाकर, इस संगठनात्मक समर्थन के साथ, मुझे विश्वास है कि हक़दर्शक 2030 तक 100 मिलियन उपयोगकर्ताओं को प्रभावित करने में सक्षम होगा।”

मास्टरकार्ड के दक्षिण एशिया प्रभाग के अध्यक्ष गौतम अग्रवाल ने कहा, विकसित भारत के विज़न को वास्तविकता में बदलने के लिए कृषि और महिला उद्यमियों की क्षमता को अनलॉक करना महत्वपूर्ण है। इन वर्गों के साथ काम करने के मास्टरकार्ड के अनुभव से पता चलता है कि अगर उन्हें सही प्रशिक्षण और उपकरण प्रदान किए जाएँ, तो वे अपने समुदायों को सशक्त बना सकते हैं। हक़दर्शक के साथ इस सहयोग का उद्देश्य डिजिटलीकरण का लाभ उठाकर उनकी वित्तीय सुरक्षा और मजबूती सुनिश्चित करना है, जिससे वे भारत की परिवर्तनकारी यात्रा में परिवर्तन के एजेंट के रूप में कार्य कर सकें।”

मास्टरकार्ड सेंटर फॉर इनक्लूसिव ग्रोथ के सोशल इम्पैक्ट, एशिया प्रशांत की उपाध्यक्ष सुभाषिनी चंद्रन ने कहा, मास्टरकार्ड को अपने समावेशी विकास केंद्र की 10वीं वर्षगाँठ मनाने पर खुशी है, जिसने समावेशी नवाचार को बढ़ावा देने के लिए निजी क्षेत्र के लिए उत्प्रेरक भूमिका निभाई है और एमएसई को डिजिटल अर्थव्यवस्था में सफल होने में सक्षम बनाने की प्रतिबद्धता को मजबूत किया है। यह सहयोग आर्थिक अवसरों का विस्तार करने और महिला उद्यमियों के लिए वित्तीय स्वास्थ्य को मजबूत करने के लिए प्रौद्योगिकी, सामाजिक उद्यम और कॉर्पोरेट परोपकार की शक्ति को एक साथ जोड़ता है।”

हक़दर्शक एक सामाजिक सुरक्षा और वित्तीय समावेशन-केंद्रित संगठन है, जो व्यक्तियों और व्यवसायों के लिए कल्याणकारी अधिकारों की डोरस्टेप डिलीवरी के लिए मानवीय भूमिका और तकनीक मिश्रित सेवाएँ प्रदान करता है, जिसे उनके ‘हक़दर्शकों’ के एजेंट नेटवर्क के माध्यम से कार्यान्वित किया जाता है।

यह पहल मास्टरकार्ड स्ट्राइव इन इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत आती है, जिसका उद्देश्य महिलाओं और कृषि-उद्यमियों को प्राथमिकता देते हुए सूक्ष्म और लघु उद्यमों (एमएसई) को डिजिटल अर्थव्यवस्था में सफल होने में सक्षम बनाना है। मास्टरकार्ड स्ट्राइव परोपकारी कार्यक्रमों का एक पोर्टफोलियो है, जिसे मास्टरकार्ड सेंटर फॉर इनक्लूसिव ग्रोथ द्वारा समर्थन प्राप्त है। इसका उद्देश्य दुनिया भर के छोटे व्यवसायों को डिजिटल अर्थव्यवस्था में आगे बढ़ने में मदद करना है। मुस्कान सिंह

Translate »