पर्यटन में भारत के तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने में योगदान देने की क्षमता है : श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001DQOK.jpg

इंडिया इंटरनेशनल हॉस्पिटैलिटी एक्सपो (आईएचई 2024) के 7वें संस्करण का उद्घाटन आज इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने किया। अपने संबोधन में श्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि आईएचई 2024 का हिस्सा बनना हमारे लिए गर्व की बात है, जिसका सातवीं बार सफलतापूर्वक आयोजन किया जा रहा है और जिसने पिछले छह वर्षों में भारत के आतिथ्य उद्योग को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आईएचई न केवल भारतीय आतिथ्य क्षेत्र की मदद करता है, बल्कि वैश्विक मंच पर इसकी क्षमता को भी उजागर करता है। यह महज एक प्रदर्शनी नहीं है, यह आतिथ्य उद्योग का केंद्र है, जो इस क्षेत्र के पेशेवरों और सहयोगियों को एक साथ लाता है, नेटवर्क बनाता है, विचारों का आदान-प्रदान करता है, ज्ञान साझा करता है और अंतरराष्ट्रीय सफलता प्राप्त करता है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0022040.jpg

श्री शेखावत ने आगे कहा कि पर्यटन में भारत के तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने में योगदान करने की क्षमता है। भारत में विश्व स्तरीय पर्यटन क्षेत्र पेश करने के लिए सभी संसाधन हैं। कृषि क्षेत्र के बाद पर्यटन सबसे बड़ा रोजगार सृजक है। हम इस क्षेत्र में विविधता और नए व्यावसायिक अवसर देख रहे हैं, और यह उनके बारे में जानने के लिए एकदम सही मंच है। भारत को पर्यटन के संदर्भ में एक बारहमासी केंद्र के रूप में स्थापित किया जा सकता है और एमआईसीई इस दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इस क्षेत्र में प्रगति और विकास महत्वपूर्ण है, और इसमें शामिल सभी लोग महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, खासकर कुछ कमियों को दूर करने में।

श्री शेखावत ने कहा, “हमारी सरकार पर्यटन और आतिथ्य को उत्कृष्ट बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार बनने के महज 40 दिनों में विश्व धरोहर समिति की बैठक आयोजित की गई, जिसमें 170 देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। भारत अब आकर्षण का केंद्र बन रहा है।” इसके अलावा, उन्होंने आतिथ्य उद्योग को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए आईएचई नेतृत्व के प्रयासों की सराहना की।

इस कार्यक्रम में म्यांमार के राजदूत महामहिम मो क्यॉ आंग; वियतनाम दूतावास के मुख्य व्यापार सलाहकार  श्री बुई ट्रुंग थुओंग; आकार प्रदर्शनी के निदेशक श्री प्रेमल मेहता, हिमाचल प्रदेश सरकार की रेजिडेंट कमिश्नर सुश्री मीरा मोहंती, टॉप्स इंडिया के निदेशक श्री भरत सावनामी, नूर्नबर्ग मेस्से की प्रबंध निदेशक सुश्री सोनिया पराशर; इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट के अध्यक्ष श्री राकेश कुमार और आईएचई के शो अध्यक्ष श्री हरि दादू सहित आतिथ्य उद्योग की प्रमुख हस्तियों ने भाग लिया।

इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार ने कहा कि  वियतनाम दूतावास के व्यापार सलाहकार श्री बुई ट्रुंग थुओंग की मदद से हमने वियतनाम के साथ भागीदार देश के रूप में सहयोग किया है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image004BZ2E.jpg

वियतनामी प्रदर्शक अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे और वियतनामी शेफ अपने मूल व्यंजनों पर मास्टरक्लास आयोजित करेंगे। इस बीच, हिमाचल प्रदेश को ‘फोकस स्टेट’ के रूप में शामिल किया गया है, जिससे हमें इस कार्यक्रम के दौरान एक प्रदर्शक के रूप में इसकी क्षमता दिखाने का मौका मिला।

भारत के प्रमुख आतिथ्य एक्सपो के रूप में आईएचई 2024 की विरासत जारी है  जो 3 से 6 अगस्त, 2024 तक दिखेगा। 1,000 से अधिक प्रदर्शकों और 20,000 से अधिक बी2बी खरीदारों के साथ आईएचई 2024 उद्योग में नए मानक स्थापित करने के लिए तैयार है। इन खरीदारों में लक्जरी होटल, रिसॉर्ट, होमस्टे, रेस्तरां, क्लाउड किचन और एफएंडबी क्षेत्र शामिल हैं। इस वर्ष, एक्सपो में कैटरिंग एशिया, टेंट डेकोर एशिया, बायोफैच और आयुर्योग एक्सपो जैसे प्रमुख कार्यक्रम होंगे जो आतिथ्य क्षेत्र के लिए एक व्यापक मंच प्रदान करेंगे।

इसमें विभिन्न श्रेणियों में उत्पादों और सेवाओं का भव्य प्रदर्शन है, जिसमें होरेका, ऑपरेटिंग सप्लाई और उपकरण, आतिथ्य प्रौद्योगिकी, खाद्य एवं पेय पदार्थ, हाउसकीपिंग और सफाई, रखरखाव और इंजीनियरिंग, फर्नीचर, फिक्स्चर और सुविधा प्रबंधन शामिल हैं।

इस चार दिवसीय आतिथ्य प्रदर्शनी में पेस्ट्री क्वीन इंडिया प्रतियोगिता, मास्टर बेकर्स चैलेंज इंडिया 2024, इंडिया पिज्जा लीग चैंपियनशिप सहित कुछ रोमांचक पाक प्रतियोगिताएं भी शामिल हैं।

A group of people sitting on tablesDescription automatically generated
Translate »