इंडस्ट्री के डिलीवरी एसोसिएट्स को बेहतर सुविधा देने के उद्देश्य से एमेज़ॉन इंडिया ने लॉन्च किया ‘प्रोजेक्ट आश्रय’

डिलीवरी एसोसिएट्स को बेहतर सुविधा देने की अपनी अटूट प्रतिबद्धता के रूप में, एमेज़ॉन इंडिया ने ‘प्रोजेक्ट आश्रय’ लॉन्च किया है। इस प्रोग्राम के तहत विभिन्न रेस्ट-पॉइंट्स स्थापित किए जाएँगे, जहाँ संपूर्ण लॉजिस्टिक इंडस्ट्री के ड्राइवर्स को दिल्ली एनसीआर, बेंगलुरु और मुंबई जैसे शहरों में इन आश्रय स्थलों पर आराम करने की सुविधा मिल सकेगी। उदयसा फाउंडेशन के साथ साझेदारी में शुरुआती स्तर पर अधिक आवागमन वाले स्थानों पर पाँच आश्रय केंद्र स्थापित किए जाएँगे। पहले केंद्र का उद्घाटन मिचिको मियामोतो, इंडिया कंट्री डायरेक्टर, इंटरनेशनल लेबर ऑर्गेनाइज़ेशन द्वारा बुलेवार्ड, मालिबू टाउन, सेक्टर 47, गुरुग्राम में किया जाएगा।

अभिनव सिंह, वाइस प्रेसिडेंट – ऑपरेशंस, एमेज़ॉन इंडिया, ने कहा, “एमेज़ॉन में, हम डिलीवरी एसोसिएट्स के लिए ऑन-रोड अनुभव को बेहतर बनाने के लिए इंडस्ट्री-प्रमुख इंफ्रास्ट्रक्चर और उन्नत प्रथाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं। ‘प्रोजेक्ट आश्रय’ ड्राइवर के आराम और भलाई को बढ़ाने के हमारे प्रयासों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। आवश्यक सुविधाओं के साथ समर्पित रेस्ट-पॉइंट्स स्थापित करके, हमारा लक्ष्य तमाम डिलीवरी एसोसिएट्स को, चाहे वे अमेज़ॅन या अन्य कंपनियों के साथ हों, काम के दौरान एक आरामदायक और सहायक वातावरण प्रदान करना है।”

मिचिको मियामोतो, इंडिया कंट्री डायरेक्टर, इंटरनेशनल लेबर ऑर्गेनाइज़ेशन, ने कहा, “एमेज़ॉन के आश्रय केंद्रों के लॉन्च से डिलीवरी एसोसिएट्स को आराम करने और रिचार्ज करने के लिए सुरक्षित व आरामदायक स्थान उपलब्ध होंगे। यह विभिन्न क्षेत्रों में सुरक्षित कामकाजी परिस्थितियों को सुनिश्चित करने की एमेज़ॉन की प्रतिबद्धता के अनुरूप है। हमें उम्मीद है कि ये सकारात्मक प्रयास भारत और दुनिया भर में अधिक लोगों को बेहतर श्रम और सामाजिक नीतियों के माध्यम से प्लेटफॉर्म श्रमिकों का समर्थन और सुरक्षा करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।”

इस पहल के तहत, एमेज़ॉन विभिन्न रेस्ट-पॉइंट्स स्थापित करेगा, ताकि डिलीवरी एसोसिएट्स की भलाई और सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। ये रेस्ट-पॉइंट्स बैठने की आरामदायक जगह, स्वच्छ पानी और मोबाइल चार्जिंग स्टेशंस से लैस होंगे, ताकि एसोसिएट्स आराम कर सकें, हाइड्रेटेड रह सकें और ब्रेक के दौरान रिचार्ज कर सकें। ये रेस्ट-पॉइंट्स, जिन्हें आश्रय केंद्र कहा जाता है, बड़े समुदाय की जरूरतों को पूरा करेंगे और विभिन्न कंपनियों के डिलीवरी एसोसिएट्स को भी उपरोक्त सुविधाएँ प्रदान करेंगे। प्रत्येक केंद्र में एक समय में अधिकतम 15 लोग रह सकते हैं और यह सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक खुला रहेगा। यह सुविधा पूरी तरह निःशुल्क रहेगी, लेकिन प्रत्येक डिलीवरी एसोसिएट इसका उपयोग 30 मिनट तक ही कर सकता है। 

एमेज़ॉन विभिन्न पहलों के माध्यम से डिलीवरी एसोसिएट्स को इन रेस्ट-पॉइंट्स से अवगत कराएगा। इन रेस्ट-पॉइंट्स को गूगल मैप्स पर भी जोड़ा जाएगा, ताकि डिलीवरी एसोसिएट्स अपने नज़दीकी रेस्ट-पॉइंट पर आसानी से पहुँच सकें। इन केंद्रों में डिलीवरी एसोसिएट्स के लिए पार्किंग स्थान भी उपलब्ध रहेगा।

प्रोजेक्ट आश्रय के तहत एमेज़ॉन इंडिया सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) के माध्यम से डिलीवरी एसोसिएट्स के लिए अपनी विश्राम सुविधाओं के विस्तार पर काम कर रहा है। नई सुविधाओं में महिला चालकों के लिए सुरक्षित शौचालय, बारिश या गर्मी के लिए शेड, पीने के लिए स्वच्छ पानी, मोबाइल फोन चार्जिंग, इंटरनेट कनेक्टिविटी, प्राथमिक चिकित्सा सहायता और रियायती दरों पर इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की चार्जिंग की सुविधा होगी। इसके अतिरिक्त, स्वास्थ्य और कल्याण पर ध्यान केंद्रित करते हुए एमेज़ॉन ने ट्रक ड्राइवर्स के लिए ‘सुश्रुत’ और डिलीवरी एसोसिएट्स के बच्चों को शिक्षा में सहयोग देने के लिए ‘प्रतिनिधि’ स्कॉलरशिप जैसे प्रोग्राम्स भी लॉन्च किए हैं। ये पहल एमेज़ॉन की अपने डिलीवरी एसोसिएट्स के लिए सहायक इकोसिस्टम और कार्य के लिए एक विचारशील वातावरण स्थापित करने की प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं।

Translate »