जल्द शहर की पेयजल आपूर्ति में होगा सुधार

शहर की पेयजल आपूर्ति को प्रभावी बनाने के लिए प्रयासरत नगर आयुक्त विनोद कुमार ने रविवार को साप्ताहिक अवकाश के बावजूद अपर नगर आयुक्त राकेश कुमार यादव के साथ कल्याण सिंह हैबिटेट सेंटर में शहर की पेयजल व्यवस्था में सुधार लाने के लिए नगर निगम संपत्ति विभाग जल निगम और जलकल विभाग के अभियंताओं के साथ समीक्षा करते हुए अगले तीन दिनों में जल निगम द्वारा निर्माण कराये जाने वाले ट्यूबवेल सीडब्ल्यूआर और ओवरहेड टैंक भूमि का चिन्हाकन करते हुए नजरिया नक्शा तैयार करने के निर्देश अधीनस्थों को दिए गए हैं।

कल्याण सिंह हैबिटेट सेंटर में जल निगम के ग्रुप सी और ग्रुप बी योजना अंतर्गत नलकूप निर्माण ओवरहेड टैंक भूमिगत जलाशय के लिए भूमि उपलब्ध नहीं होने पर नगर आयुक्त ने नाराजगी जताई समीक्षा बैठक में सहायक नगर आयुक्त वीर सिंह को सभी वार्डों में फिजिकल विजिट करते हुए परियोजना अंतर्गत लगाए जाने वाले नलकूप भूमिगत जलाशय व अवर जलाशय के लिए भूमि जल निगम को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए ।

समीक्षा बैठक में ग्रुप सी के अंतर्गत 19 नलकूप के लिए भूमि की आवश्यकता है जिसमें 7 नलकूप व 1 सीडब्ल्यूआर हेतु नजरिया नक्शा प्रस्तुत करने और अवशेष 12 नलकूप के लिए भूमि तलाशने करने के निर्देश सहायक नगर आयुक्त को दिए।

वही ग्रुप बी के अंतर्गत वार्ड 3 में गाटा संख्या 134 में नए नलकूप निर्माण हेतु भूमि प्रस्ताव का नजरिया नक्शा और 8 नलकूप को दिसंबर 2024 के अंत तक सीधी आपूर्ति से जोड़ने के निर्देश दिए। बैठक में नगर आयुक्त ने वार्ड 44 में 9 नलकूप के लिये भूमि तलाशने एवं प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। नगर आयुक्त ने वार्ड 35 में ओवरहेड टैंक, भूमिगत जलाशय एवं 9 नलकूप हेतु भूमि चिन्हाकन व वार्ड 51 में ओवरहेड टैंक भूमिगत जलाशय एवं 9 नलकूप हेतु भूमि चिन्हाकन करने के निर्देश भी सहायक नगर आयुक्त को दिए।

नगर आयुक्त ने बताया जल निगम जलकल विभाग और नगर निगम की संपत्ति विभाग की संयुक्त टीम सहायक नगर आयुक्त के नेतृत्व में गठित की गई है जो अगले तीन दिनों में इस दिशा में काम करेगी और अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी निश्चित रूप से नए नलकूप ओवरहेड टैंक भूमिगत जलाशय के निर्माण से पेयजल आपूर्ति आने वाले दिनों में प्रभावी बनने की संभावना है।

समीक्षा बैठक में अपर नगर आयुक्त राकेश कुमार यादव सहायक नगर आयुक्त वीर सिंह अधिशासी अभियंता अजय कुमार राम अधिशासी अभियंता जल निगम जिया उल हक सहायक अभियंता पुष्पेंद्र सिंह अवर अभियंता जल निगम अबू हसन हिमांशु सिंह अमित द्विवेदी अली मुर्तजा नरेंद्र सिंह स्टेनो देश दीपक मीडिया सहायक एहसान रब मौजूद थे।

Translate »