आईफा महोत्सव 2024 के आयोजन से पहले मुम्बई में ज़ोरदार ढंग से जश्न की शुरुआत, आईफा इंडिया प्रेस कॉन्फ्रेंस में सितारों ने दिखाया अपना जलवा

भारत की 5 मशहूर फिल्म इंडस्ट्री से संबंध रखने वाले सिनेमा की जादुई दुनिया के चमचमाते सितारों के साथ फिल्मों के ऐतिहासिक जश्न की हुई शुरुआत

महामहिम और मिनिस्टर ऑफ टॉलेरेंस ऐंड को-एक्ज़िस्टेंस शेख नाहयान बिन मुबारक अल नाहयान की छत्रछाया में भारतीय सिनेमा के सबसे अद्भुत जश्न – इंटरनेशनल इंडियन फिल्म एकेडमी (आईफा) अवॉर्ड्स का आयोजन एक बार फिर से बड़े ही धमाकेदार अंदाज़ में अबू धाबी स्थित यास आइलैंड के आइकॉनिक इतिहाद एरिना में 27 से 29 सितम्बर, 2024 के बीच किया जा रहा है। आईफा अवॉर्ड्स का आयोजन तीसरी बार यास आइलैंड में किया जाएगा जिसकी पहचान एक वैभवशाली एंटरटेनमेंट हब के रूप में होती है। बहुप्रतीक्षित आईफा अवॉर्ड्स का आयोजन अबू धाबी की संस्कृति व पर्यटन विभाग और अबू धाबी में एक से बढ़कर एक डेस्टिनेशन के अनुभव प्रदान कराने‌ के लिए लोकप्रिय ब्रांड मिरल के सहयोग से किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि आईफा महोत्सव 2024 की शुरुआत बड़े ही ज़ोरदार ढंग से मुम्बई में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के ज़रिए हुई। इस प्रेस कॉन्फ़्रेंस में ‘किंग ख़ान’‌ के रूप में मशहूर शाहरुख ख़ान और फिल्मकार करण जौहर ने अपनी मौजूदगी दर्ज़ कराई। उल्लेखनीय है ये दोनों अबू धाबी के यास आइलैंड के प्रतिष्ठित इतिहाद एरिना में होने वाले आईफा अवॉर्ड्स को होस्ट करने जा रहे हैं। 

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में सिद्धांत चतुर्वेदी और अभिषेक बनर्जी भी उपस्थित थे। ये दोनों सितारे आईफा रॉक्स 2024 को होस्ट करते दिखाई देंगे। 

सितारों से सजी इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में आईफा उत्सवम 2024 में तेलुगू श्रेणी के होस्ट राणा दग्गुबती और जाने-माने‌ संगीतकार एहसान नूरानी भी मौजूद थे जिन्होंने‌ अपनी उपस्थिति से समां बांध दिया।

साल 2025 में अपनी स्थापना के 25वें वर्ष में प्रवेश करने जा रहे आईफा महोत्सव 2024 के ज़रिए सर्वश्रेष्ठ भारतीय सिनेमा की झलक देखने को मिलेगी जहां 5 बेमिसाल फिल्म इंडस्ट्री की तमाम प्रतिभाएं एक साथ आकर लोगों को मंत्रमुग्ध करने के लिए तैयार हैं। इस 3 दिवसीय जश्न में भारतीय सिनेमा की विविधता की झलक देखी जा सकेगी जहां दक्षिण भारतीय सिनेमा को आईफा उत्सवम के माध्यम से प्रमुखता दी जाएगी। अबू धाबी के यास आइलैंड में 27 सितम्बर से 29 सितम्बर के बीच आयोजित किये जाने वाले इस महोत्सव में जश्न की शुरुआत 28 सितम्बर को शुक्रवार के दिन हो जाएगी, शनिवार 28 सितम्बर को यह भव्य आयोजन प्रतिष्ठित आईफा अवॉर्ड्स के रूप में जारी रहेगा।

यह आयोजन रविवार को आईफा रॉक्स के जोश के साथ समाप्त होगा जहां पर विशेष तौर पर आमंत्रित लोगों को ही प्रवेश करने की इजाज़त होगी। आईफा महोत्सव 2024 का ताज़ा संस्करण कई मायनों में बेहद अलग होगा जहां हिंदी से लेकर दक्षिण भारतीय सिनेमा के उत्कर्ष का उत्सव मनाया जाएगा। इस आयोजन में हिंदी और दक्षिण भारतीय फिल्मों की तमाम प्रतिभाएं एक ही छत के नीच नज़र आएंगी जिसमें ओटीटी प्लेटफॉर्म्स, ग्लोबल स्तर पर मशहूर सितारे, अंतर्राष्ट्रीय स्तर के तमाम गणमान्य अतिथि, सिनेमा-प्रेमी और दुनिया भर के मीडिया हाउस के‌ प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे। यकीनन, यह अब तक का सबसे भव्य और शानदार आईफा अवॉर्ड्स महोत्सव साबित होगा।

आईफा अवॉर्ड्स के फ़ाउंडर/डायरेक्टर आंद्रे टिमिन्स कहते हैं, “साल 2025 में हम अपने जश्न के 25वें साल में प्रवेश करेंगे और ऐसे में हम अब तक का सबसे रोमांचकारी आईफा महोत्सव का ऐलान करने‌ जा रहे हैं जो 27 से 29 सितम्बर‌ के बीच यास आइलैंड में होगा। इस बार आईफा की भव्यता और इसका वैभव और भी देखने‌ लायक होगा जहां हिंदी और दक्षिण भारतीय सिनेमा के बीच की सभी सीमाएं मिट जाएंगी। यास आइलैंड की आवभगत की अद्भुत परंपरा और हैरान कर‌ देने वाली ख़ूबसूरती इसे एक इंटरनेशनल डेस्टिनेशन के‌ रूप में स्थापित करती है। यहां होने वाले 3 दिवसीय कार्यक्रम में यादगार परफॉर्मेंस और सांस्कृतिक आदान-प्रदान की सुंदर झलक देखने को मिलेगी जो दुनिया भर के दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देगी और जिसका वैश्विक असर भी ख़ूब होगा। यह यास आइलैंड की ख़्याति ही है कि आईफा महोत्सव 2024 एक बार फिर से दुनिया भर के लोगों को एक-दूसरे से जुड़ने का मौका देगा, यहां लोगों को एक-दूसरे के साथ नेटवर्किंग करने का अवसर भी मिलेगा और वे मनोरंजन जगत को सशक्त बनाने वाले दूरदृष्टाओं को सम्मानित होते हुए भी देख सकेंगे। यही वो ख़ासियतें हैं जो आईफा को 2025 में असाधारण स्वरूप प्रदान करेंगी।”

मिरल के एक्ज़ीक्यूटिव डायरेक्टर ऑफ़ मार्केटिंग, कम्युनिकेशंस ऐंड इवेंट्स के तागरिद अलसईद कहते हैं, “हम यास आइलैंड में ऐतिहासिक रूप से तीसरी बार सिनेमाई दुनिया के सबसे बड़े जश्न के रूप में हो रहे आयोजन में शामिल होने को लेकर‌ काफ़ी गौरवान्वित महसूस कर‌ रहे हैं और तहे-दिल से हम इसका स्वागत करते हैं। पहली बार हो रहे आईफा उत्सवम के आयोजन के माध्यम से इस बार यह महोत्सव बेहद ख़ास साबित होने वाला है जहां सिनेमाई उत्कर्ष और ऊर्जावान संस्कृति की अद्भुत झलक दिखाई देगी। एक अग्रणी मनोरंजन स्थल के रूप में अपनी पहचान बना चुके यास आइलैंड को हम भारतीय सिनेमा के लिए एक वैश्विक मंच बनाने के प्रति पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। इस साल अबू धाबी में होने वाला आईफा महोत्सव भारतीय सिनेमा के सबसे चमकते सितारों और दुनिया भर से आने वाले फ़ैन्स के लिए दर्शनीय साबित होगा।”

डीसीटी अबू धाबी के एक्ज़ीक्यूटिव डायरेक्टर ऑफ़ स्ट्रेटेजिक मार्केटिंग ऐंड कम्युनिकेशन्स नौफ़ मोहम्मद अल-बुशलैबी कहते हैं, “हमें इस बात की बेहद ख़ुशी है कि इंटरनेशनल इंडियन फिल्म एकेडमी (आईफा) अवॉर्ड्स की मेज़बानी लगातार तीसरी बार अबू धाबी के ज़िम्मे आई है। अबू धाबी की गहरी सांस्कृतिक जड़ें और रचनात्मकता आईफा  जैसे वैश्विक समारोह के लिए इस शहर को एक बेहतरीन डेस्टिनेशन और इसे एक अनूठी साझेदारी के रूप में स्थापित करता है। हमारा शहर भारतीय सिनेमा के दिग्गजों और आईफा के दर्शकों का बेसब्री से इंतज़ार कर रहा है जहां भारतीय सिनेमा का उम्दा मेज़बानी के साथ ज़ोरदार तरीके से जश्न मनाया जाएगा।”

नेक्सा के सीनियर एक्ज़ीक्यूटिव ऑफिसर (मार्केटिंग ऐंड सेल्स) श्री पार्थो बैनर्जी ने कहा, “सितम्बर महीने में अबू धाबी के यास आइलैंड में होने जा रहे नेक्सा आईफा अवॉर्ड्स में हमारी वापसी 8 साल पुरानी हमारी अनोखी साझेदारी को दोस्ती की एक न‌ई मिसाल‌ के रूप में पेश करती है। नेक्सा और आईफा दोनों ही नवीनता की ऐसी बेहतरीन मिसालें हैं जो कुछ नया रचने के लिए यथास्थिति को चुनौती देते हुए हुए प्रेरक अनुभूतियों को पेश करने में यकीन करते हैं। ग्लोबल डिज़ाइन, अनूठी शैली और नवीन टेक्नोलॉजी के ज़रिए नेक्सा हमेशा से अनूठी अनुभूतियों का निर्माण करता आया है जो दीर्घकालिक रूप से आईफा द्वारा ख़ुशनुमा यादें निर्मित करने और उत्कृष्ट भारतीय सिनेमा का जश्न मनाने के ध्येय से काफ़ी मिलता-जुलता है।”

शोभा रियलिटी के चीफ़ सेल्स कंट्रोलर और चीफ़ मार्केटिंग ऑफिसर आशीष पारख ने इस साझेदारी को लेकर अपना उत्साह जताते हुए कहा, “आईफा हमेशा से सिनेमाई उत्कृष्टता की एक बेहतरीन मिसाल रहा है जिसमें दुनिया भर के लोग शिरकत करना पसंद करते हैं। ठीक उसी तरह जैसे शोभा रियलिटी द्वारा निर्मित घर दुनिया भर में रहने वाले भारतीय समुदाय को पसंद आते हैं। शोभा रियलिटी अबू धाबी के यास आइलैंड में आयोजित किये जा रहे आईफा  वीकएंड और रॉक्स से जुड़कर काफ़ी रोमांचित महसूस कर रहा है। हमें एक और भव्य समारोह का हिस्सा बनने का इंतज़ार है जहां लोगों को वैश्विक मंच पर कलात्मकता और उत्कृष्टता का अद्भुत संगम फिर से देखने को मिलेगा।“

मैसोर और मीटियोरा के ग्रुप‌ सीईओ और पार्टनर श्री प्रवीण शर्मा ने अपनी ख़ुशी जताते हुए कहा, “हम इंटरनेशनल इंडियन फिल्म एकेडमी (आईफा) अवॉर्ड्स में इंवेस्टमेंट पार्टनर के रूप में आईफा वीकएंड्स और अवॉर्ड्स से जुड़कर बेहद ख़ुश हैं। यह साझेदारी मैसोर के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है जिसकी पहचान दुबई के रियल एस्टेट मार्केट में आंशिक स्वामित्व संबंधी एक क्राउड फंडिंग प्लेटफॉर्म के रूप में होती है। मैसोर के लिए यह बेहद ख़ुशी की बात है कि उसे भारतीय सिनेमा का जश्न मनाने वाले आईफा जैसे ग्लोबल प्लेटफॉर्म के साथ साझेदारी करने का सुनहरा मौका मिल रहा है। अबू धाबी के‌ यास आइलैंड में आईफा महोत्सव 2024 में बेहतरीन सिनेमा से जुड़ा यह आयोजन हमारी इस साझेदारी के बिल्कुल अनुरूप है। मैसोर रचनात्मकता, नवीनता और दुबई‌ के रिअल एस्टेट में किफ़ायती रूप से निवेश करने के लिए जाना जाता है जो आईफा की शानदार विरासत से बिल्कुल मेल खाता है। इस साझेदारी के ज़रिए हम फ़ैन्स के दिलों में अपनी जगह बनाने की कोशिश करेंगे और उन्हें बढ़िया निवेश और बेहतरीन रिटर्न्स की संभावनाओं वाले ऑफ़र पेश करेंगे।”

ईज़माईट्रिप के‌ सीईओ और को-फ़ाउंडर श्री निशांत पिट्टी ने कहा, “आईफा के 25वें साल में प्रवेश करने की तारीख़ नज़दीक आ रही है और ऐसे में ईज़माईट्रिप दुनिया के सबसे भव्य आयोजन आईफा अवॉर्ड्स के साथ जुड़कर बेहद रोमांचित महसूस कर रहा है। इस साल यह आयोजन अनोखा और अद्वितीय साबित होगा। एक घरेलू ब्रांड होने के नाते हमने आईफा केंद्रित हॉलीडे पैकेज की भी व्यवस्था की है। यह साझेदारी हर किसी के सफ़र को सुविधाजनक और यादगार बनाने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।”

ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइज़ेज़ लिमिटेड के चीफ़ ग्रोथ ऑफिसर (डिजिटल व ब्रॉडकास्ट रेवेन्यू) आशीष सहगल कहते हैं,‌ “ज़ी दुनिया भर के लाखों घरों में आईफा के जादू को पहुंचाने और भारतीय सिनेमा और उससे जुड़ी प्रतिभाओं की श्रेष्ठता का जश्न मनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। यह प्रतिष्ठित आयोजन हमारे पोर्टफ़ोलियो के बिल्कुल अनुकूल है और यह दर्शकों को सर्वोच्च प्राथमिकता देने और विविध तरह के दर्शकों का सर्वोच्च रूप से मनोरंजन करने के प्रति हमारी नीति को रेखांकित करता है। हमें पूरा यकीन है कि हमारी यह साझेदारी दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करेगी और दर्शकों को बेहतरीन किस्म के भारतीय सिनेमा को परोसने और उनसे जुड़ने की अनोखी मिसाल कायम करेगी।”

हिल्टन अबू धाबी यास आइलैंड, द डब्ल्यूबी™ अबू धाबी, कुरियो कलेक्शन बाय हिल्टन और डबलट्री बाय हिल्टन अबू धाबी यास आइलैंड रेसिडेंसेस के क्लस्टर जनरल मैनेजर नादिर हलीम कहते हैं, “आईफा महोत्सव 2024 का आधिकारिक हॉस्पिटैलिटी पार्टनर होने के नाते हिल्टन अबू धाबी यास आइलैंड के भारतीय सिनेमा और संगीत जगत के असाधारण जश्न का मेज़बान बनने पर हमें बेहद गर्व है। इस एक्शन-पैक्ड वीकएंड के दौरान हम इंडस्ट्री के बेहद लोकप्रिय सितारों का तहे-दिल से स्वागत करेंगे। हम यह वादा भी करना चाहते हैं कि हम उनकी आवभगत में किसी तरह की कसर नहीं छोड़ेंगे और उनकी खूब ख़ातिरदारी‌ करेंगे।”

इस आयोजन के आधिकारिक हेयर ऐंड मेक-अप पार्टनर और नाबिला और ज़ीरो मेक-अप के संस्थापक नाबिला कहते हैं, “नाबिला की टीम एक बार फिर से यानी चौथी बार आईफा महोत्सव में लौटने को लेकर बहुत ही उत्साहित है। जादुई से लगने वाले यास आइलैंड में सितारों की स्टाइलिंग और आयोजन में ऊर्जा भरने के लिए हम तैयार हैं। बैकस्टेज गतिविधियों को ज़ीरो मेक-अप द्वारा स्पॉन्सर किया गया है जो नाबिला की ही दिमागी उपज है और इसे सांवली त्वचा के हिसाब से डिज़ाइन किया गया है। हमारा जुड़ाव आईफा की शुरुआत से ही रहा है और हम एक बार फिर से इस बेहद रोमांचकारी सफ़र के‌ लिए तैयार हैं।”

आईफा महोत्सव की तारीख़ें | 27-29 सितम्बर, 2024, यास आइलैंड, अबू धाबी 

शुक्रवार 27 सितम्बर | आईफा उत्सवम 2024

आईफा उत्सवम 2024 के‌ ज़रिए‌ मनाया जाएगा तमिल, तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ जैसी दक्षिण भारत की 4 बेहद लोकप्रिय और ऊर्जावान फिल्म इंडस्ट्री का जश्न।

होस्ट संबंधी जानकारी: 

  • तेलुगू होस्ट: राणा दग्गुबती और तेजा सज्जा 
  • कन्नड़‌ होस्ट: अकुल बालाजी और विजय राघवेंद्र
  • तमिल होस्ट: सतीश और दीया मेनन
  • मलयालम होस्ट: सुदेव नायर और पर्ल माने 

आईफा उत्सव 2024 के परफॉर्मर: 

  • प्रभु देवा | रॉकस्टार DSP | शेन‌ निगम | राशि खन्ना | प्रज्ञा जायसवाल | मालाश्री | आराधना राम | रेजिना केसैंड्रा
शनिवार 28 सितम्बर | आईफा अवॉर्ड्स

आईफा अवॉर्ड्स होस्ट: शाहरुख ख़ान, करण जौहर और विक्की कौशल

आईफा अवॉर्ड्स परफॉर्मर: शाहिद कपूर, विक्की कौशल, जाह्नवी कपूर और कृति सैनन

आईफा अवॉर्ड्स 2024 नॉमिनेशन्स:  https://www.iifa.com/news/news-details/iifa–awards-announces-its-highly-anticipated-2024-nominations-

रविवार 29 नवंबर | आईफा रॉक्स | सिर्फ़ आमंत्रण पर | 

आईफा रॉक्स के होस्ट: सिद्धांत चतुर्वेदी और अभिषेक बैनर्जी 

आईफा महोत्सव 2024 के साझेदारों की सूची इस प्रकार है:

  • यास आइलैंड / एक्पीरियंस अबू धाबी- आधिकारिक डेस्टिनेशन पार्टनर‌
  • नेक्सा- आईफा अवॉर्ड्स का प्रेजेंटिंग स्पॉन्सर और आईफा वीकएंड और रॉक्स का को-प्रेजेंटिंग स्पॉन्सर
  • शोभा रियलिटी- आईफा वीकएंड व रॉक्स का प्रेज़ेटिंग पार्टनर और आईफा अवॉर्ड्स का को-प्रेज़ेंटिंग स्पॉन्सर 
  • मैसोर‌- आईफा वीकएंड और अवॉर्ड्स का ब्रांड पार्टनर 
  • हिल्टन अबू धाबी यास आइलैंड- आधिकारिक हॉस्पिटैलिटी पार्टनर‌
  • ज़ी नेटवर्क- ब्रॉडकास्टिंग पार्टनर 
  • ईज़माईट्रिप- ट्रैवल पार्टनर 
  • लुलू हाइपर मार्केट्स- यूएई रिटेल प्रमोशन पार्टनर 
  • क्रिटीकेयर एशिया हॉस्पिटल्स- हेल्थकेयर पार्टनर 
  • नाबिला और ज़ीरो मेक-अप- ऑफिशियल हेयर और मेक-अप पार्टनर 
  • अमोरपेसेफिक- आधिकारिक गिफ़्टिंग पार्टनर 
  • पुनीत गुप्ता इंवीटेशन्स- आधिकारिक इंवीटेशन पार्टनर 
  • फ़रिदाह अजमल परफ़्यूम्स- आधिकारिक गिफ़्टिंग पार्टनर 
  • वर्नोस्ट- डिजिटल पार्टनर 
  • कड़क और ख़लीज टाइम्स- मीडिया पार्टनर 
  • ग्रांड हयात मुम्बई- मुम्बई होस्ट होटल
  • एनईसीसी- ब्रांड पार्टनर‌ 
  • ब्राइट आउटडोर मीडिया लिमिटेड- मीडिया पार्टनर

शाहरुख खान ने आईफा महोत्सव के 24वें संस्करण को होस्ट करने को लेकर अपने विचारों को साझा करते हुए कहा, “आईफा भारतीय सिनेमा का एक ऐसा जश्न है जिसकी गूंज दुनिया भर में सुनाई देती है और सालों-साल इससे मेरा जुड़ाव बेहद कमाल का रहा है। सितम्बर में होने जा रहे एक यादगार जश्न के आयोजन के बीच मैं एक बार फिर से आईफा के जुनून, उसकी ऊर्जा और उसकी भव्यता को जीवित होते हुए देखना चाहता हूं।”

आईफा महोत्सव के 24वें संस्करण से एक बार फिर से जुड़ने को लेकर करण जौहर ने इस आयोजन से अपने गहरे रिश्ते को रेखांकित करते हुए कहा, “दो दशकों से आईफा मेरे सफ़र का एक अहम हिस्सा रहा है। इस आयोजन के शुरुआती सालों में मेरे पिता आईफा की सलाहकार समिति में हुआ करते थे जिनके पास इंडस्ट्री में काम करने का काफ़ी अनुभव था और उनके पास अपना एक विज़न था। अपने योगदान व अनुभवों से उन्होंने भारतीय सिनेमा के जश्न को और भी यादगार बनाया। आईफा से उनका जुड़ाव हमारे लिए बेहद गर्व की बात रही है जो भारतीय फिल्म‌ इंडस्ट्री और इसके अंतर्राष्ट्रीय असर से हमारे ताल्लुकात की एक अलग बानगी पेश करती है। मुझे 27 से 29 सितम्बर के बीच आईफा के आइकॉनिक मंच पर तीसरी‌ दफ़ा जादू बिखरने का मौका मिल रहा है जो मेरे लिए किसी सम्मान से कम नहीं है। शाहरुख ख़ान का साथ इस मौके को और भी ख़ास बनाता है। यास आइलैंड की चकाचौंध आपको एक अद्भुत किस्म की दुनिया में ले जाने के लिए तैयार है।”

आईफा महोत्सव 2024 को को-होस्ट करने और इस मंच पर एक बार फिर से परफॉर्म करने को लेकर विक्की कौशल ने अपनी ख़ुशी को बयां‌ करते हुए कहा, “आईफा से मेरे सफ़र का एक ख़ास रिश्ता रहा है जहां ना सिर्फ़ उम्दा‌ किस्म के सिनेमा के जश्न की अनोखी मिसाल देखने को मिलती है बल्कि यहां बड़ी-बड़ी प्रतिभाएं और दूरदृष्टा एक जगह इकट्ठा होते हैं। जब भी मैं आईफा के स्टेज पर क़दम रखता हूं, वह मेरे लिए एक अविस्मरणीय लम्हा बन जाता है। मनोरंजन की हर हद से परे अबू धाबी के बेहद ख़ूबसूरत यास आइलैंड में वापस लौटना एक ऐसा पल है जिसे मैं फिर से जीना चाहता हूं। मैं अपने‌ आईफा परिवार के साथ मिलकर अपनी फ़्रेश एनर्जी से स्टेज को फिर से जीवंत करने और यादगार पलों को क्रिएट करने की कोशिश करूंगा। दुनिया भर के फ़ैन्स के बीच सिनेमा‌ का यह अनूठा जश्न इस पूरे आयोजन को बेहद ख़ास बनाता है। नया इतिहास रचने में अब ज़्यादा वक्त नहीं बचा है!”

आईफा के सफ़र का हमसफ़र बनने और दुनिया में भारतीय सिनेमा के सबसे बड़े जश्न आईफा में अपने‌ परफॉर्मेंस को लेकर अभिनेत्री रेखा ने कहा, “मेरे दिल में आईफा के लिए ख़ास जगह है जो एक ऐसा समारोह है जो महज़ भारतीय सिनेमा के जश्न की झलक नहीं पेश करता है बल्कि इस वैश्विक मंच पर कला, संस्कृति और प्रेम का अद्भुत संगम भी यहां देखने को मिलता है। मेरे लिए यह एक ऐसा घर है जहां भारतीय सिनेमा का जादू जीवंत हो उठता है और मैं ख़ुशनसीब हूं कि पिछले कई सालों से मुझे इस जादू को महसूस करने का मौका मिलता रहा है। एक बार फिर से इस आइकॉनिक महोत्सव का हिस्सा बनना मेरे लिए बहुत ही गर्व की बात है और इस गौरवशाली विरासत में फिर से अपना योगदान देना चाहती हूं। यहां महसूस होने वाली दर्शकों की ऊर्जा, गर्मजोशी और जुनून इस महोत्सव को और भी अद्भुत बनाती है। अबू धाबी के यास आइलैंड में भारतीय सिनेमा के इस जश्न के शुरू होने को लेकर मैं बहुत रोमांचित महसूस कर रही हूं और आप सभी के साथ यादों के इस नये सफ़र पर चलने के लिए बेकरार हूं। आईफा परिवार और तमाम फै‌न्स के चलते हर साल यह आयोजन एक यादगार समारोह में तब्दील हो जाता है।“

आईफा महोत्सव में अपने परफॉर्मेंस को लेकर बेहद उत्साहित नज़र आ रहे शाहिद कपूर ने कहा, “आईफा हमेशा से मेर सफ़र का अद्भुत हिस्सा रहा है। जब भी मैं इस आइकॉनिक स्टेज पर चढ़ता हूं तो बस कमाल हो जाता है। मनोरंजन और मस्ती के लिए जाने जाने वाले अबू धाबी स्थित यास आइलैंड में परफॉर्म करना हर बार मेरे लिये फिर से एक यादगार अनुभव साबित होगा। इस बार मैं अपने फ़ैन्स के लिए कुछ असाधारण करने जा रहा हूं। आईफा ने‌ मुझे भारतीय सिनेमा के‌ चंद सबसे यादगार लम्हों से नवाज़ा है और इस गौरवशाली महोत्सव का फिर से हिस्सा बनकर मैं बेहद ख़ुश हूं। आप भी सितम्बर के अंत में ऊर्जा, जज़्बात और जादू से भरी रातों का गवाह बनने के लिए हो जाइए तैयार!”

आईफा के भव्य मंच पर परफॉर्म करने को लेकर अपनी ख़ुशी को बयां करते हुए कृति सैनन ने कहा, “आईफा हमेशा से ही मेरे दिल के बेहद करीब रहा है और साल-दर-साल यह मेरे लिये घर वापसी की तरह ही होता है। आईफा की सबसे बड़ी ख़ासियत यह है कि यह पूरी फिल्म इंडस्ट्री को एक सूत्र में बांधने और एक ही जगह पर‌ साथ लाने में कामयाब होता है। ऐसा करने का उद्देश्य महज़ सिनेमा से जुड़े प्रतिभाशाली लोगों का सम्मान करना ही नहीं है बल्कि हम सबकी रचनात्मकता और कलात्मकता से संबंधित जुनून का जश्न भी मनाना है। अबू धाबी की ख़ूबसूरत पृष्ठभूमि में हो रहे इस आयोजन की अपनी एक अलग ही बात है। मैं इस जोशीले और ग्लैमरस आयोजन का हिस्सा बनने और विशेषकर फ़ैन्स के साथ अविस्मरणीय पलों को बिताने के लिए बहुत ही उत्साहित हूं। यकीनन, ये मेरे लिए एक जादुई अनुभव होगा। आईफा में भाग लेना और परफॉर्म करना मुझे हमेशा से बेहद रोमांचित करता रहा है। आईफा महोत्सव के 24वें संस्करण में भाग लेना एक फिर से मेरे लिए ख़ुशियों का सबब साबित होता।”

आईफा अवॉर्ड्स 2020 में ‘गली बॉय’ में एमसी शेर के किरदार के लिए सर्वश्रेष्ठ सपोर्टिंग एक्टर का ख़िताब पाने वाले सिद्धांत चतुर्वेदी ने आईफा अवॉर्ड्स 2024 के आईफा रॉक्स को होस्ट करने‌ के बारे में कहा, “भारतीय सिनेमा के इस सबसे बड़े जश्न में शामिल होने‌ से बड़ी ख़ुशी मेरे लिए‌ क्या हो सकती है भला? आईफा का मंच मेरे लिए एक ऐसा मंच है जिसके लिए मेरे दिल में एक ख़ास जगह है। एमसी शेर के रोल के लिए यहां पर बेस्ट सपोर्टिंग एक्टिंग का अवॉर्ड जीतना मेरे करियर का एक बेहद अहम पड़ाव था। उसी मंच पर अब एक होस्ट के रूप में लौटना मेरे लिए जैसे ज़िंदगी का एक और अहम अध्याय होगा। मैं अपने पूरे जोश और जज़्बे के साथ आईफा के मंच पर लौटना चाहता हूं। मैं अपने अनुभवों को आईफा के ग्लोबल दर्शकों के साथ साझा करने के लिए बहुत उत्सुक हूं।”

अभिषेक बनर्जी ने रविवार 29 सितम्बर, को आईफा रॉक्स‌ को को-होस्ट करने पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “आईफा तक का मेरा सफ़र बहुत ही असाधारण किस्म का रहा है। एक एक्टर और कास्टिंग डायरेक्टर होने के नाते मेरे लिए विविध तरह के सिनेमा‌ और स्टारडम से जुड़े इस अनोखे जश्न का हिस्सा बनना हर्ष का विषय है। आईफा महज़ भारतीय सिनेमा की कलात्मकता का सम्मान करने के लिए नहीं जाना जाता है बल्कि इसकी पहचान तमाम इंडस्ट्री को जादुई तरीके से एक ही जगह पर‌ लाने के लिए भी होती है। मुझे 29 सितम्बर को आईफा परिवार से जुड़ने और आईफा रॉक्स‌ को होस्ट करने‌ का‌ बेसब्री से इंतज़ार रहेगा। इस विरासत का हिस्सा बनना बेहद रोमांचकारी है जहां मंज़िल की तरह ही सफ़र‌ भी उतना ही ख़ूबसूरत ‌है। तो फिर सितम्बर के अंत में मिलते हैं अबू धाबी के यास आइलैंड‌ में।”

तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और मलयालम फिल्म‌‌ इंडस्ट्री पर फ़ोकस करते हुए दक्षिण भारतीय सिनेमा‌ की‌ उपलब्धियों और सफलताओं का जश्न आईफा उत्सवम 2024 में देखने को मिलेगा। यह एक ऐसा अनोखा‌ मंच है जो चारों इंडस्ट्री को साथ लाकर उनकी समृद्ध प्रतिभाओं,‌ रचनात्मकता और वैश्विक स्तर पर‌ दर्शकों को‌ मंत्रमुग्ध करने की कला को सम्मानित करने में माहिर है।

राणा दग्गुबती के इस अवसर पर कहा, “आईफा से मेरा रिश्ता काफ़ी पुराना है। आईफा उत्सवम वास्तविक रूप से दक्षिण भारतीय सिनेमा का शानदार जश्न है। ये मेरी ख़ुशकिस्मती है कि मैं एक बार फिर से इसका हिस्सा बन पाया और मुझे आईफा उत्सवम तेलुगू सिनेमा अवॉर्ड्स होस्ट करने का मौका मिल रहा है। आप भी आइए और अबू धाबी के यास आइलैंड के इस शाबदार जश्न का हिस्सा बनिए।” 

अपनी ख़ुशी को बयां करते हुए तेजा सज्जा ने कहा, “आईफा उत्सवम के अंतर्राष्ट्रीय मंच पर तेलुगू सेगमेंट को को-होस्ट करने को लेकर मैं बेहद ख़ुश हूं। अबू धाबी के यास आइलैंड में सितम्बर 2024 के‌ इस सितारों से सजे संस्करण का हिस्सा बनकर मुझे गर्व का एहसास हो रहा है। दक्षिण भारतीय मनोरंजन जगत से संबंध रखने वाले तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और मलयालम फिल्म इंडस्ट्री ने‌ भारतीय सिनेमा को एक नई ऊंचाई प्रदान करने में अहम भूमिका निभाई है। मुझे गर्व है कि मेरा ताल्लुक ऐसी इंडस्ट्री से है। आप सभी के साथ दक्षिण भारतीय सिनेमा की श्रेष्ठता का जश्न मनाने के लिए हम सब तैयार हैं!”

अकुल बालाजी कहते हैं, “इस बात में कोई शक नहीं है कि दक्षिण भारतीय सिनेमा हमेशा से अपनी बेहतरीन कहानियों के लिए जाना‌ जाता रहा है। कन्नड़ फिल्मों से जुड़ी श्रेणी को मंच पर‌ होस्ट करने के बीच मैं कहना चाहता हूं कि अबू धाबी के‌ यास आइलैंड पर दक्षिण भारतीय सिनेमा की विविधता और प्रतिभा का जश्न मनाना मेरे लिए बड़े ही सम्मान की बात है।”

विजय राघवेंद्र ने कहा, “आईफा उत्सवम एक बेहद अलहदा किस्म का मंच है जहां ना सिर्फ़ दक्षिण भारतीय सिनेमा के योगदान को रेखांकित किया जाता है बल्कि क्षेत्रीय सीमाओं से परे जाकर मनोरंजन जगत पर उसके असर को भी दुनिया के सामने लाने‌ की उल्लेखनीय कोशिश‌ की जाती है। वैश्विक स्तर पर होने जा रहे इस जश्न में शामिल होना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। मैं अबू धाबी के यास आइलैंड में आईफा उत्सवम 2024 में कन्नड़ फिल्म कैटेगरी को होस्ट करने का बेसब्री से इंतज़ार कर रहा हूं।”

वहीं सतीश कहते हैं, “मेरे लिए यह बेहद गर्व की बात है कि मुझे आईफा उत्सवम तमिल अवॉर्ड्स 2024 को होस्ट करने का मौका मिल रहा है। यह आयोजन महज़ हमारे तमिल सिनेमा का जश्न नहीं है बल्कि दुनिया के‌ सामने प्रतिभाशाली लोगों को पेश करने वाली इंडस्ट्री का भी जश्न है। यह एक ऐसा आइकॉनिक प्लेटफॉर्म है जिसके ज़रिए हम सिनेमा की श्रेष्ठता का सम्मान‌ करने के साथ-साथ आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करते हैं। इस प्रतिष्ठित मंच का हिस्सा होने के नाते में अपने तमाम फ़ैन्स और सह-कलाकारों के साथ अपने अनुभवों को बांटने के लिए बेहद उत्सुक हूं। यकीनन, यह एक यादगार रात साबित होगी।”

दीया मेनन ने कहा, “मैं आईफा उत्सवम में तमिल अवॉर्ड्स को होस्ट करने और इसमें शिरकत करने के अवसर को लेकर काफ़ी ख़ुश हूं। दक्षिण भारतीय सिनेमा के असाधारण योगदान और उनकी उपलब्धियों का जश्न मनाने का यह एक सुनहरा मौका है। आईफा उत्सवम एक बेहतरीन मंच है जो अद्भुत प्रतिभाओं, फिल्मकारों और कलाकारों की कड़ी मेहनत को सम्मानित करता है।‌ मैं साउथ सिनेमा की विविधता और श्रेष्ठता को रेखांकित करने वाले इस आयोजन के जादू को महसूस करने के लिए बेहद उत्सुक हूं।”

सुदेव नायर ने इस ख़ास मौके पर अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए कहा, “दक्षिण भारतीय सिनेमा के सबसे बड़े और भव्य जश्न का हिस्सा बनना मेरे लिए एक कमाल का अनुभव साबित होगा जहां मुझे दक्षिण भारतीय सिनेमा के सर्वश्रेष्ठ लोगों को सम्मानित होते हुए देखने का मौका मिलेगा। अबू धाबी के यास आइलैंड में होने जा रहे आईफा उत्सवम 2024 के इस जश्न में मलयालम सिनेमा कैटेगरी के अवॉर्ड्स को होस्ट करने का ज़िम्मा मुझे सौंपा गया है। यहां यकीनी तौर पर होश उड़ा देने वाले परफॉर्मेंस और ग्लैमरस अवॉर्ड्स की अनोखी झलक देखने को मिलेगी।”

पर्ल माने ने‌ आईफा महोत्सव को लेकर अपने उत्साह को ज़ाहिर करते हुए बताया, “आईफा उत्सवम 2024 के ऊर्जा से भरे ग्लोबल स्टेज पर‌ लौटना मेरे लिए अविश्वसनीय सा है। अबू धाबी के यास आइलैंड में आयोजित भव्य कार्यक्रम के ज़रिए मैं एक बार फिर से मलयालम कैटेगरी को होस्ट करता नज़र आऊंगा। आईफा उत्सवम 2024 ऐसे बहुमुखी व प्रतिभाशाली लोगों को सम्मानित करने का मंच है जहां दक्षिण भारतीय सिनेमा के तमाम रंगों को प्रस्तुत किया जाता है। मैं दक्षिण भारतीय सिनेमा के तमाम रूपों को एक ही मंच पर‌ देखने के लिए‌ आतुर हूं। यकीनन, इस महोत्सव का गवाह बनने वाले तमाम लोग अविस्मरणीय यादों को समेटे वापस लौटेंगे।”

‘किंग ऑफ़ डांस’ के रूप में जाने जाने वाले प्रभु देवा कहते हैं, “अबू धाबी के यास आइलैंड के आईफा उत्सवम के इस ग्लोबल टूर से जुड़ना मेरे लिए काफ़ी रोमांचक है। मैं इस महोत्सव की शुरुआत से ही जुड़ा रहा हूं और यही वजह है कि मैं जानता हूं कि दक्षिण भारतीय सिनेमा और उसके बढ़ते प्रभाव को यहां किस भव्य तरीके से पेश किया जाता रहा है। इस न‌ई पहल से जुड़कर मैं काफ़ी गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं और आईफा उत्सवम 2024 के मंच पर अपने‌ परफॉर्मेंस के ज़रिए एक बार फिर से अपने फ़ैन्स से जुड़ने को लेकर मैं काफ़ी उत्साहित हूं।”

रॉकस्टार डीएसपी ने कहा, “अबू धाबी के यास आइलैंड में आईफा उत्सवम के 2 दिवसीय भव्य आयोजन के शुरू होने का मुझे बड़ी ही बेसब्री से इंतज़ार है। यहां दक्षिण भारतीय सिनेमा को वैश्विक स्तर पर पेश किया जाएगा जहां तमाम लोग मनोरंजन जगत में उसकी साख, हैसियत और प्रभाव से बड़े पैमाने पर रूबरू हो सकेंगे। आईफा उत्सवम में अपने धमाकेदार परफॉर्मेंस से मैं दुनिया का दिल जीतने के लिए पूरी तरह से तैयार हूं। तो फिर जल्द मिलते हैं आईफा उत्सवम में!”

इस मौके पर शेन निगम ने कहा, “आईफा जैसे प्रतिष्ठित और वैश्विक मंच पर मैं अपने डेब्यू परफॉर्मेंस को लेकर मैं काफ़ी उत्सुक हूं। आईफा महोत्सव में अभूतपूर्व और कमाल की भव्यता देखने के लिए आप भी हो जाइए तैयार। अबू धाबी के यास आइलैंड की पृष्ठभूमि में दक्षिण भारतीय सिनेमा के अद्भुत जश्न के दौरान आप जो कुछ भी महसूस करेंगे, उसे आप एक लम्बे अर्से तक नहीं भुला सकेंगे।”

राशि खन्ना ने कहा, “अबू धाबी के यास आइलैंड में आयोजित किये जाने वाले आईफा उत्सवम के ग्लोबल टूर में एक परफॉर्मर के तौर पर लौटकर बहुत अच्छा महसूस हो रहा है। एक ऐतिहासिक आयोजन की साक्षी बनने को लेकर मैं काफ़ी रोमांचित महसूस कर रही हूं जहां एक बार फिर से दक्षिण भारत की प्रतिभाओं को अनोखे अंदाज़ में अपना हुनर दिखाने का मौका मिलेगा। आप सभी के बीच परफॉर्म करना मेरे लिए बेहद गर्व की बात है।”

प्रज्ञा जायसवाल ने इस अवसर‌ पर‌ कहा, “मैं आईफा उत्सवम का हिस्सा बनकर बेहद ख़ुश हूं। दक्षिण भारतीय सिनेमा‌ के अनूठेपन का‌ यह जश्न अद्भुत किस्म‌ का होगा। इस सितम्बर को अबू धाबी के‌ यास आइलैंड पर मैं अपने फ़ैन्स के सामने परफॉर्म करने के लिए काफ़ी उत्साहित हूं। आईफा उत्सवम के लिए मेरे दिल‌ में विशेष स्थान है। मुझे उम्मीद है कि यह एक असाधारण जश्न‌ साबित होगा और हर किसी के चेहरों को खिला देगा। आप की मौजूदगी हमारे लिए ख़ुशी का सबब साबित होगी!”

रेगिना कैसेंड्रा ने इस मौके पर कहा, “आईफा उत्सवम के लिए मेरे लिये बेहद ख़ास है। इसके‌ पहले संस्करण में तेलुगू कैटेगरी के अवॉर्ड शो‌ को को-होस्ट करना मेरे लिए‌ एक ना भुला सकने वाला अनुभव साबित हुआ था। इस वैश्विक‌ और भव्य मंच पर‌ लौटना मेरे लिए ख़ुशी का मौका बनकर आया है। मैं सितम्बर 2024 में अबू धाबी के ग्लोबल टूर में भाग लेकर खुद को काफ़ी‌‌ रोमांचित महसूस कर रही हूं। आईफा उत्सवम 2024 के तेलुगू और तमिल फिल्म अवॉर्ड्स में मेरी जबर्दस्त परफॉर्मेस आपके होश उड़ा देगी।”

आराधना राम ने अपने उत्साह को साझा करते हुए कहा, “इस भव्य आयोजन का हिस्सा बनकर बेहद बढ़िया महसूस हो रहा है। मेरे लिये यह किसी सपने के पूरे होने जैसा है। यहां का ऊर्जामय माहौल देखने लायक है और मैं प्रतिभाशाली लोगों का साथ पाकर काफ़ी रोमांचित महसूस कर रही हूं। आईफा उत्सवम ना सिर्फ़ हमारी मेहनत और लगन को सलाम करेगा बल्कि यह सामूहिक रूप से हमारी इंडस्ट्री की उपलब्धियों को भी रेखांकित करने का अनूठा मौका प्रदान करेगा।” वे आगे कहती हैं, “मेरे साथ आईफा उत्सवम के मंच पर मेरी मां का होना मेरे लिए बेहद ख़ास रहेगा। मेरी मां मेरे सफ़र की साक्षी रही हैं और उन्होंने हर क़दम पर मेरा साथ दिया है।”

मालाश्री रामन्ना ने अपनी ख़ुशी को बयां करते हुए कहा, “आईफा उत्सवम के ग्लोबल स्टेज पर‌ मुझे अपनी मौजूदगी से बेहद ख़ुशी का एहसास हो रहा है। यहां ना सिर्फ़ साउथ इंडस्ट्री की दिग्गज हस्तियां मौजूद होंगी बल्कि मेरी बेटी भी यहां परफॉर्म करेगी। अपनी बेटी के भव्य परफॉर्मेस को देखने को लेकर मैं काफ़ी उत्सुक हूं जिसका मुझे बेसब्री से इंतज़ार है।” 

आप भी इस भव्य कार्यक्रम के साक्षी बन सकते हैं जो अबू धाबी के यास आइलैंड के इतिहाद एरिना में 27 से 29 सितम्बर, 2024 के बीच होने वाला है।

टिकटों को फ़ौरन करें बुक: 

उत्सवम लाइव: https://www.etihadarena.ae/en/event-booking/iifa-utsavam

अवॉर्ड्स लाइव: https://www.etihadarena.ae/en/event-booking/iifa-awards-2024

रॉक्स लाइव: https://www.etihadarena.ae/en/event-booking/iifa-rocks-2024

प्लैटिनम लिस्ट:

Translate »