उत्तर प्रदेश के शहरो में भी  मैनहोल की सफाई रोबोट द्वारा की जाएगी

बैंडिकूट स्वच्छता उद्योग में एक गेम-चेंजर हैं। वे मैला ढोने के लिए एक सुरक्षित और कुशल विकल्प प्रदान करते हैं

 प्रयागराज:- प्रयागराज नगर निगम अपने मैनहोल को साफ करने में मदद करने के लिए केरल स्थित राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता स्टार्ट-अप जेनरोबोटिक्स द्वारा विकसित तीन बैंडिकूट रोबोटिक स्कैवेंजर्स प्राप्त करने के लिए तैयार है। यह कदम मैनहोल में खतरनाक स्थितियों के कारण मैला ढोने वालों की मौतों को कम करने के साथ-साथ सफाई और स्वच्छता को बढ़ावा देने के नगर निगम के प्रयासों का एक हिस्सा है।

शहर अब मैनहोल की सफाई के लिए एक निर्धारित दृष्टिकोण को लागू करेगा, जिसमें इन गड्ढों को समय-समय पर साफ किया जाएगा, जिससे रुकावटों और अवरोधों की प्रभावी सफाई सुनिश्चित होगी। केरल ने हाल ही में मैनहोल की सफाई का पूर्ण रोबोटीकरण हासिल किया है जिसने इस परिवर्तन को गति दी है। यह कदम स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 और सफाई मित्र सुरक्षा प्रोटोकॉल का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य स्वच्छता कर्मचारियों और पूरे समुदाय के लिए एक स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण बनाना है।

प्रयागराज के अलावा उत्तर प्रदेश में कानपुर, अलीगढ़ और ग्रेटर नोएडा जैसे अन्य क्षेत्र वर्तमान में बैंडिकूट रोबोट प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रहे हैं। “बैंडिकूट स्वच्छता उद्योग में एक गेम-चेंजर हैं। वे मैला ढोने के लिए एक सुरक्षित और कुशल विकल्प प्रदान करते हैं, जो न केवल खतरनाक है बल्कि मानव अधिकारों और स्वच्छता कर्मचारियों की गरिमा का भी उल्लंघन करता है। प्रयागराज के अधिकारियों ने कहा हम आशा करते हैं कि 3 बैंडिकूट की शुरुआत प्रयागराज में रोबोट अन्य शहरों को इस तकनीक को अपनाने और सफाई कर्मचारियों के जीवन में सुधार लाने के लिए प्रेरित करेंगे।”

Translate »