राष्ट्रीय महिला आयोग ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से पूर्व महिलाओं को सशक्त बनाने में मीडिया और मनोरंजन की भूमिका पर चर्चा आयोजित की

राष्ट्रीय महिला आयोग ने नेटफ्लिक्स के सहयोग से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस से पूर्व महिलाओं को सशक्त बनाने में मीडिया और मनोरंजन की भूमिका पर कल विशेष चर्चा आयोजित की। दो पैनल चर्चाओं में उद्योग, शिक्षा जगत, गैर सरकारी संगठनों, महिला अभिनेताओं और निर्देशकों की कुछ प्रतिष्ठित हस्तियां एकत्र हुईं, जिन्होंने महिला सशक्तिकरण की गाथा को आकार देने में कहानी कहने की भूमिका पर अपना दृष्टिकोण साझा किया। राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने कहा, “सिनेमा व्यापक स्तर पर परिवर्तन का कारक हो सकता है, लेकिन जब तक हम महिलाओं की आवाज और कहानियों को स्वीकार नहीं करते और उन्हें ऊंचा स्थान नहीं देते तब तक उनकी पूरी क्षमता का एहसास नहीं हो सकता है। लेखन, निर्देशन, निर्माण और अभिनय सहित फिल्म उद्योग के सभी पहलुओं में महिलाओं की भागीदारी न केवल हर जगह महिलाओं को प्रेरित और प्रोत्साहित करती है बल्कि एक ऐसे भविष्य का सूत्रपात भी करती है जो सभी के लिए अधिक निष्पक्ष और समावेशी हो। इस एनसीडब्ल्यू-नेटफ्लिक्स सहयोग के माध्यम से हमारा उद्देश्य फिल्म में महिलाओं की अद्भुत क्षमताओं को रेखांकित करना है ताकि आने वाली पीढ़ियां उनकी आवाज सुनने में समर्थ हो सकें, उनके अनुभवों के बारे में जान सकें और उन्होंने जो अर्जित किया है, उससे प्रेरित हो सकें।

नेटफ्लिक्स इंडिया की सीरीज़ प्रमुख तान्या बामी ने महिलाओं के आगे बढ़ने में कहानी कहने की भूमिका पर चर्चा की। महिला सशक्तिकरण में मीडिया और मनोरंजन की भूमिका पर एक पैनल चर्चा के साथ दिन भर चलने वाले कार्यक्रम आरंभ हुआ। इस पैनल में अभिनेत्री और निर्माता हुमा कुरैशी, आईआईएम इंदौर के निदेशक हिमांशु राय, एमपी पुलिस के एआईजी आईपीएस वीरेंद्र मिश्रा, भारतीय स्त्री शक्ति की अध्यक्ष नयना सहस्रबुद्धे, ब्रेकथ्रू इंडिया की प्रियंका खेर और मोशन पिक्चर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष उदय सिंह शामिल थे।

“उसकी कहानी, उसकी आवाज: मीडिया और मनोरंजन में महिलाओं के साथ संवाद” शीर्षक के दूसरे पैनल परिचर्चा में मनोरंजन उद्योग में महिला प्रतिनिधित्व को बढ़ावा देने के बारे में अंतर्दृष्टि प्रदान की गई। इस पैनल में ऐसी अभिनेत्रियों और निर्देशकों को शामिल किया गया जो अपनी कहानियों के माध्यम से मजबूत, प्रगतिशील और समर्थ महिलाओं के चित्रण में अपने उत्कृष्ट कार्य के लिए विख्यात हैं।

पैनल में रसिका दुगल (दिल्ली क्राइम में अपनी भूमिका के लिए जानी जाने वाली भारतीय अभिनेत्री), जसमीत के. रीन (निर्देशक, डार्लिंग्स), मृण्मयी लागू वैकुल (थप्पड़ की निर्देशक), प्राजक्ता कोली (भारतीय यूट्यूबर और अभिनेत्री, जो नेटफ्लिक्स सीरीज़ मिसमैच्ड में अपनी भूमिका के लिए विख्यात हैं) शामिल थीं। नेटफ्लिक्स इंडिया की सीरीज प्रमुख तान्या बामी ने पैनल में स्ट्रीमिंग सर्विस का प्रतिनिधित्व किया। सत्र का संचालन फिल्म समीक्षक सुचरिता त्यागी ने किया।

Translate »