घर को सजाएं मगर सलीके से

विनीता झा
कार्यकारी संपादक

आज हर किसी का सपना एक प्यारे से घर होता है। चूंकि घर एक ऐसी जगह होती है जहां पर व्यक्ति को सुकून मिलता है, जहां जाते ही वो अपनी सारी थकान व तनाव को दूर महसूस करने लगता हैं। अगर वही घर जन्नत की तरह खूबसूरत हो तो बस उससे बाहर निकालने का मन नहीं करता है। वैसे भी आजकल की भागदौड़ भरी जिन्दगी में हर किसी के पास समय की कमी होती है लेकिन फिर भी अगर आप अपने घर को सही तरीके से सजाना चाहते हैैं, वो भी कम खर्च में तो सोने पर सुहागा वाली बात हो जायेगी। घर छोटा हो तो जाहिर है ज्यादा सामान मुसीबत बन जाता है। घर के एक-एक इंच कोने का इस्तेमाल स्मार्ट तरीके से करें. इनमें जो भी सामान रखें वो सलीके से, ताकि जगह का भी इस्तेमाल हो और देखने में भी बुरा न लगे। साथ ही उसकी सजावट का सकते है। कम वजट में बड़ी खूबसूरती का सौदा कैसे किया जा सकता है तो आइए कम बजट मे घर को सजाने के खास टिप्स अपनाए-
सबसे पहले घर को सजाने की शुरूआत मे पर्दे, कुशन, चादर सोफासेट, डाइनिगं सेट आदि समान की लिस्ट तैयार करें।
कमरों की सजावट करते समय ऐसे रंगो का चुनाव करें, जो आपके कमरे की रौनक को और ही ज्यादा खिला दे। शॉपिंग करते समय अपने कमरों का नक्शा अपने दिमाग में जरूर रखें।
कमरे की सजावट में परदे, चादर व कुशन से मिलते-जुलते रंगों मे ही प्रयोग करें। इससे आपका कमरा भरा-भरा और खिला हुआ नजर आयेगा।
सिंपल कुशन की जगह ट्रेंडी कुशन का प्रयोग करें। आजकल बाजार में तरह-तरह की साइज ओर डिजाइन वाले कुशन कवर मिलते है। जिसमें हार्ट सेप वाले कुशंस का चलन कुछ ज्यादा ही है। आप इसी तरह के कुशन खरीदकर सजावट करें. यदि समय हो तो अपनी कल्पना से नये आकार के कुशन भी बना सकते हैं। ध्यान दें कि ज्यादा कुशन व कुशन कवर खरीदकर इक्कठा न करें।
अगर बजट बहुत ही कम है तो घबराए नही, परदे या कुशन को कम रेंज वाले प्लेन रंगो में भी खरीद सकते हैं और अगर आप इससे संतुष्ट नही हैं, तो घर लाकर उन पर कोई अच्छी सी पेटिंग, लेस व घुघरू की सजावट या हैंड एंब्रायडरी भी खरीद सकते है।
साथ ही आजकल मार्केट में कॉटन, सेटन और वॅाटर पर्दो का यूज भी होता है।
यदि आपको फूलों का ज्यादा ही शौक है, तो ध्यान रखें कि एक कमरे में एक से ज्यादा फूलदान न रखें।
अगर एक ही कमरे में एक ज्यादा फूलदान रखने है, तो सबसे पहले छोटे और सबसे आखिर में बड़ी साइज, ऐसे क्रम में सजायें, जिससे कमरे को नया लुक मिलेगा।
फूलदानों के बीच एकाध मीडियम साइज की फोटो फ्रेम भी रख सकते हैं। बाजार से खरीदारी करते वक्त इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि घर में जिस प्रकार के सोफे मौजूद है, उसी के अनुरूप बेडशीटस, कुशन कवर और परदें भी खरीदें।
कमरे की सजावट इस प्रकार हो कि कमरा एक ही थीम का नजर आए।
अपने घर को नेचुरल लुक देने के लिए आप नकली फूलों का या कैंडल्स का प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन आर्टिफिशयल फूलों को खरीदते समय ध्यान दें कि वो समय आने पर आसानी से धोए जा सकें और अगर फेस्ट सीजन में कुछ ज्यादा ही करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास और भी आप्शन है जैसे कि डेकोरेटिव पीस से, पेंटिगं से या फिर विेड चौम से भी अपने घर को न्यू लुक दे सकते है। यदि आप घर के किसी कोने को स्टाइलिश लुक और शेप देना चाहते हैं, तो इसके लिए डिम लाइट वाले लैम्प या डिजाइनर बल्ब यूज कर सकते हैं।

Translate »