एक्सिस म्यूचुअल फंड ने लॉन्च किया

एक्सिस म्यूचुअल फंड

भारत में सबसे तेजी से बढ़ते फंड हाउसों में से एक एक्सिस म्यूचुअल फंड ने अपने नए फंड ऑफर-एक्सिस निफ्टी आईटी इंडेक्स फंड के लॉन्च की घोषणा की। यह निफ्टी आईटी टीआरआई पर नज़र रखने वाला एक ओपन-एंडेड इंडेक्स फंड है। हितेश दास (फंड मैनेजर) फंड का प्रबंधन करेंगे।

एक्सिस निफ्टी आईटी इंडेक्स फंड निफ्टी आईटी टीआरआई को ट्रैक करेगा और ट्रैकिंग त्रुटियों के अधीन, निफ्टी आईटी टीआरआई के कुल रिटर्न के अनुरूप खर्चों से पहले रिटर्न प्रदान करने का लक्ष्य रखेगा। न्यूनतम निवेश राशि रुपए 5,000 और उसके बाद 1/- रुपए के गुणकों में किया जा सकेगा।

इंडेक्स फंड का मुख्य उद्देश्य पोर्टफोलियो के संदर्भ में स्टॉक मार्केट इंडेक्स को दोहराना है। निवेश पोर्टफोलियो में इन सूचकांकों के सभी शेयरों को कुछ प्रतिनिधित्व मिलेगा। अनिवार्य रूप से, यह ट्रैक किए जा रहे सूचकांक के समान प्रदर्शन सुनिश्चित करता है। इंडेक्स फंड के भीतर, निवेशकों के पास उस विशेष क्षेत्र में प्रदान किए गए विकास के अवसर को भुनाने के उद्देश्य से कुछ सेक्टर आधारित इंडेक्स फंड में भी निवेश करने का विकल्प होता है।

-भारत के बढ़ते आईटी सैक्टर में अवसर का लाभ उठाने का प्रयास-

जैसा कि हम सभी जानते हैं, आज टैक्नोलॉजी सभी व्यवसायों, सभी क्षेत्रों के लिए एक केंद्र बिंदु है। सभी संगठन, बड़े या छोटे, नए युग की तकनीक जैसे क्लाउड कंप्यूटिंग, मशीन लर्निंग, ऑगमंटेड रियलिटी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आदि के माध्यम से अपने व्यवसाय को नया आकार दे रहे हैं और तेजी ला रहे हैं। नतीजतन, इस क्षेत्र में आम तौर पर उम्मीद से बेहतर मांग देखी जा रही है। भारतीय टैक्नोलॉजी कंपनियां दूसरी तमाम ग्लोबल कंपनियों की तुलना में लगातार अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ा रही हैं।

भारत के आईटी और बीपीएम निर्यात ने वैश्विक आईटी सेवाओं की वृद्धि से बेहतर प्रदर्शन किया है। सालाना 194 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक के निर्यात के साथ, आईटी क्षेत्र भारत में सबसे बड़ी सिंगल सर्विस एक्सपोर्टर इंडस्ट्री है। नैसकॉम के अनुसार, उद्योग के 245 अरब डॉलर तक बढ़ने का अनुमान है, जो वर्ष के लिए 19 अरब डॉलर के इन्क्रीमेंटल नेट रेवेन्यू एडिशन को दर्शाता है। आईटी सेवाओं, बीपीएम, सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट्स,  ईआरएंडडी और घरेलू बाजार में वृद्धि देखी गई है।

2022 में सामने आई बाहरी प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण आईटी कंपनियों का मूल्यांकन कहीं अधिक उचित हो गया। कंपनियाँ अब पिछले 3/5 वर्षों के औसत गुणकों पर छूट पर कारोबार कर रही हैं। ये आकर्षक मूल्यांकन और वित्त वर्ष 24 की पहली तिमाही में उम्मीद से बेहतर कमाई के कारण वित्त वर्ष 24 की दूसरी छमाही से राजस्व की रफ्तार में रिकवरी नजर आ सकती है।

एक्सिस निफ्टी आईटी इंडेक्स फंड

एक्सिस म्यूचुअल फंड के पैसिव ऑफर्स में वर्तमान में लगभग 20 अलग-अलग योजनाएं हैं, जो अपने इच्छित उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए विभिन्न बेंचमार्क का लाभ उठाने के लिए तैयार की गई हैं। एक्सिस म्यूचुअल फंड ने 2021 में एक्सिस निफ्टी आईटी ईटीएफ पेश किया था,

अब एक्सिस निफ्टी आईटी इंडेक्स फंड के लॉन्च से व्यापक दर्शकों के लिए निवेश का अवसर मिलेगा। एक्सिस निफ्टी आईटी इंडेक्स फंड का निवेश उद्देश्य ट्रैकिंग त्रुटियों के अधीन, निफ्टी आईटी टीआरआई के कुल रिटर्न के अनुरूप खर्चों से पहले रिटर्न प्रदान करना है। हालांकि, इस बात का कोई आश्वासन नहीं है कि योजना का निवेश उद्देश्य हासिल किया जाएगा। यह योजना यथासंभव सीमा तक सूचकांक के अनुसार समान अनुपात में अंतर्निहित सूचकांक का हिस्सा बनने वाले शेयरों में निवेश करने का प्रयास करती है।

अनिवार्य रूप से, 95 फीसदी से 100 फीसदी निवेश निफ्टी आईटी टीआरआई द्वारा कवर की गई प्रतिभूतियों में किया जाएगा और शेष ऋण और मुद्रा बाजार निवेश में किया जाएगा। उस सीमा तक, तरलता और व्यय आवश्यकताओं को पूरा करने की सीमा को छोड़कर, एक पैसिव निवेश रणनीति का पालन किया जाता है। (कृपया विस्तृत संपत्ति आवंटन और निवेश रणनीति और योजना संबंधी अन्य विशेषताओं के लिए एसआईडी देखें, जो www.axismf.com पर उपलब्ध है।

फंड की कुछ प्रमुख विशेषताओं में शामिल हैं-

  • कम लागत वाला पैसिव इनवेस्टमेंट सॉल्यूशन: कम लागत वाले इक्विटी उत्पाद की तलाश कर रहे निवेशकों के लिए एक परेशानी मुक्त सॉल्यूशन जो उन्हें एक विशेष क्षेत्र में निवेश की अनुमति देगा।
  • पूर्वाग्रहों को दूर करना: चूंकि फंड अंतर्निहित सूचकांक में निवेश करता है, यह प्रतिभूतियों को खरीदते/बेचते समय फंड प्रबंधक के पूर्वाग्रह को समाप्त कर देता है।
  • इक्विटी टैक्सेशन: चूंकि अधिकतम निवेश निफ्टी आईटी टीआरआई के अंतर्गत आने वाले इक्विटी इंस्ट्रूमेंट्स में किया जाएगा, इसलिए यह योजना इक्विटी टैक्सेशन के अधीन है।
  • न्यूनतम ट्रैकिंग त्रुटि के लिए प्रयास: पैसिव रूप से प्रबंधित फंड न्यूनतम ट्रैकिंग त्रुटि के लिए प्रयास करता है क्योंकि इसका लक्ष्य बेंचमार्क को दोहराना है।

एक्सिस एएमसी के एमडी और सीईओ बी. गोपकुमार ने कहा, ‘‘विभिन्न क्षेत्रों में टैक्नोलॉजी के माध्यम से बदलाव लाने में हमारा देश हमेशा से अग्रणी रहा है। पिछले तीन वर्षों के दौरान यह स्थिति और अधिक स्पष्ट नजर आ रही है, क्योंकि कोविड के बाद हमने फ्लैक्सिबिलिटी और रिकवरी का रुझान दर्शाया है। हम टैक्नोलॉजी पर आधारित लीडरशिप के सहारे अपनी विकास की कहानी को फिर से लिखने की कगार पर हैं।

खास बात यह है कि तेजी से सभी कंपनियां डिजिटल क्षेत्र में काम कर रही हैं। एक्सिस निफ्टी आईटी इंडेक्स फंड के लॉन्च के साथ, हम अपने प्रोडक्ट्स का दायरा बढ़ा रहे हैं, और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि हम अपने निवेशकों को भारत की एक ऐसी कहानी का हिस्सा बनने का अवसर प्रदान कर रहे हैं, जिसमें टैक्नोलॉजी एक अहम भूमिका निभा रही है।’’

म्यूचुअल फंड संरचना को देखते हुए, निवेशक एसआईपी, एसटीपी और एकमुश्त निवेश जैसे विभिन्न सिस्टेमैटिक ऑप्शंस के माध्यम से निवेश कर सकते हैं। एनएफओ 27 जून 2023 से 11 जुलाई 2023 तक सदस्यता के लिए खुलता है।

Translate »