क्या आप आज की एक स्मार्ट महिला हैं?

हर युग में खूबसूरती के रंग व रूप बदलते आए हैं. पहले जहां औरतों के घूंघट से ही उनकी सुंदरता का अनुमान लगाया जाता था. वहीं आज के माडर्न जमाने में उनके खुले विचारों से खूबसूरती का अंदाजा लगाया जाता है. आज के समय में श कल के साथ अकल और खूबसूरती के साथ स्मार्टनेस होना बेहद जरूरी है. वैसे स्मार्टनेस की बात की जाए तो उसकी कोई एक परिभाशा नहीं होती बल्कि कई तत्वों के समावेश को ही स्मार्टनेस का नाम दिया गया है. स्मार्ट दिखने के लिए कुछ चीजों का ध्यान रखना आवष्यक है. तभी आप नए जमाने की खूबसूरत व स्मार्ट महिला कहलाएंगी. शक्ल, सूरत, सुंदरता, खूबसूरती, मासूमियत जैसे श ब्द महिलाओं के पर्याय रहे हैं. लेकिन अब यहां इतना ही काफी नहीं है. आज के जमाने में विकास व तरक्की करने के लिए या यूं कहिए कि जमाने को अपना कायल बनाने के लिए आप की पर्सनैलिटी में स्मार्टनेस का समावेश होना बहुत जरूरी है. किसी के दिल के करीब जाना हो या किसी को अपना बनाना हो, इसके लिए यही जरूरी है कि आप अपने व्यक्तित्व को खंगालें व पुराने पर्यायों को पीछे छोडकर स्मार्टनेस को अपनाएं.
गलत रंग न पहनें-
कभी-कभी टी. वी. या अखबार में हम किसी न किसी माडल या हीरोइन को ऐसे रंगों में देखते हैं कि उनके परिधान व उनकी खूबसूरती और बढ़ जाती है. हम भी वैसे ही रंग व डिजाइन खोजने लगते हैं. लेकिन ऐसी गलती न करें. भगवान ने सबके श रीर की बनावट व उसका रंग-रूप एक दूसरे से भिन्न बनाया है. तो ये जरूरी नहीं है कि जो रंग दूसरों पर अच्छा लग रहा है वह आप पर भी खिलेगा. कुछ रंग तो खास तौर पर ऐसे ही होते हैं जो कि सब पर अच्छे नहीं लगते हैं. जैसे सूरजमुखी पीला, नारंगी, सुर्ख गुलाबी आदि. तो, कोई भी नया रंग खरीदने से पहले खुद पर पहनकर देख लें कि आप पर कैसा लग रहा है? अन्यथा आप के पैसे भी बेकार हो जाएंगे और देखने वालों को अच्छा भी नहीं लगेगा.
फिटिंग का रखें ध्यान-
अपने कपड़े खरीदते समय साइज पर न जाएं बल्कि कपड़ों की फिटिंग पर ध्यान दें कि उन्हें पहनने के बाद आप कैसे दिख रहे हैं. बाडी टाइप के अनुसार साइज लेने से यह जरूरी नहीं है कि वह आप पर जंचे. ऐसे कपड़ें लें जो कि आप की बाडी की कमियों को छिपाते हुए खूबसूरती को बढ़ावा देते हों. कपड़ों में आप को आरामदायक भी महसूस होना चाहिए. कहीं ऐसा न हो कि फैश न के चक्कर में आप कपड़ों में फस जाएं व असहज महसूस करें.
मैचिंग फुटवियर-
यदि आपने अच्छे कपड़े तो पहन लिए लेकिन उससे मिलते-जुलते फुटवियर पर आपने ध्यान नहीं दिया तो सब धरा का धरा रह जाएगा. हर स्थान, समारोह व समय के अनुसार ही फुटवियर भी पहनना चाहिए. अगर आप कोई परंपरागत परिधान जैसे सूट, साड़ी या लहंगा आदि पहन रही हैं तो आप चमक-धमक वाली फुटवियर पहन सकती हैं. लेकिन, अगर आप को ऑफिस जैसे माहौल में जाना है तो आप कतई चमक धमक या भडकीले रंग की फुटवियर नहीं पहन सकतीं. तब आप को हल्के फुल्के रंग के ऐसे फुटवियर पहनने चाहिए जो कि आप की ड्रेस से मैच कर रहे हों और देखन वालों की आंखों में भी न चुभें.
घटिया मेकअप-
दिन में हल्का, रात में डार्क मेकअप करना चाहिए. स्पोर्टस इवेंट में न के बराबर और पार्टी में डार्क मेकअप चलता है. जब हम हर जगह एक जैसे कपड़े नहीं पहनते हैं तो हर जगह एक जैसा मेकअप करने का क्या तुक बनता है. हर जगह सुर्ख लाल रंग की लिपस्टिक लगाने से नहीं चलेगा. कुछ स्थानों में हल्के रंग की लिपस्टिक का भी ज्यादा असर होगा. साथ ही बदलते मेकअप ट्रेंड से खुद को अपडेट रखें.
चमकते नाखून-
अपने नाखूनों को हमेश ा साफ रखें. हो सके तो उनमें नेलपेंट लगाकर, सही तरीके से श ेप दें. अक्सर लोगों की नजर आप के नाखूनों पर जाती है. अगर वे गंदे हों, टूटे हुए हों तो आप को खुद भी अच्छा नहीं लगेगा. इसलिए खूबसूरती बढ़ाते समय नाखूनों को नजरअंदाज कतई न करें. यदि आप कामकाजी महिला हैं तो हल्के रंग की नेलपॉलिश लगाकर रखें और तडक ते भडक ते रंगों को छुट्टी के दिनों के लिए संजोकर रख लें.
सुगंधित रहें-
कई लोगों को अधिक पसीना आता है, खासकर अंडरआर्म्स में. उन लोगों में से दूर से ही दुर्गंध आने लगती है. लोग आप की दुगंध से दूर भागें, इससे बढ़िया है कि आप एक अच्छा सा डियोडरेंट लें जो कि आप की बाड़ी टाइप को सूट करता हो और उस डियोडरेंट का इस्तेमाल करें. अपने डियोडरेंट को समय-समय पर बदलते रहें क्यों कि जीवन के अलग-अलग पड़ावों पर हमारे श रीर की दुर्गंध बढ़ती रहती है. किसी को अपने से दूर जाने का कारण न बनाएं बल्कि ऐसा डियोडरेंट लगाएं कि लोग आप के पास खिंचे चले आएं.
हेयर कलर
किसी ने ठीक ही कहा है कि हमारे बाल हमारा गहना हैं. अगर हम अपने बालों के साथ अच्छे प्रयोग करें, तो खूबसूरती में चार चांद लगाए जा सकते हैं. लेकिन इन प्रयोगों का प्रयास विपरीत हो जाए तो खूबसूरती बदसूरती में तबदील हो सकती है. अपने बालों में कलर करना, अच्छा सा हेयरकट आप को नया लुक दे सकता है. बालों से ही आप नए-नए लुक अपना भी सकती हैं. हालांकि बालों को कलर कर उनकी देखभाल करना महंगाई को सौदा है. तो, ऐसे में आप अपने बालों के कुछ भागों का हाइलाइट कर भी नया लुक प्राप्त कर सकती हैं. तो ऐसे कुछ छोटे-छोटे टिप्स का पालन किया जाए, तो हर कोई आप को एक बार तो पलटकर जरूर ही देखेगा.
चीयरफुल रहें
यह बिल्कुल सही है कि अच्छे कपड़, मैचिंग फुटवियर व मेकअप से आप अच्छी दिखेंगी लेकिन एक छोटी सी प्यारी से मुस्कान के बिना ये सब अधूरा है व आप की स्मार्टनेस हमेश ा सूनी है. इसलिए हमेश ा किसी से भी मिलते हुए या बात करते हूए एक छोटी सी मुस्कुराहट बरकरार रखें. लोगों से बात करते हुए भी खुश मिजाज व चीयरफुल रहें ताकि लोग आप के प्रति आकर्शित हों और अगर आप इसके विपरीत मुंह बनाकर या दुखी मन से रहेंगी तो लोग आप से दूर भागने लगेंगे.
आत्मविश्वास भी है आवश्यक-
स्मार्टनेस की परिभाषा तब तक अधूरी रहती है जब तक आप के अंदर से स्वयं पर विश्वास की डोर मजबूत नहीं होगी. जब तक आप के कार्य, चाल-ढ़ाल में आत्मविश्वास की झलकी नहीं आएगी तब तक स्मार्टनेस के प्रति आप का विकास अधूरा ही रह जाएगा. अतः आप कभी भी कहीं पर भी हों, आप के व्यक्तित्व से खुद पर दृढ़ विश्वास में कमी कभी नहीं आनी चाहिए. प्रस्तुति : सोनी राय

Translate »