कार्मिक, लोक शिकायत तथा पेंशन मंत्रालय की हिंदी सलाहकार समिति की 14वीं बैठक का आयोजन

दिनांक 16 अगस्त, 2023 को राज्य मंत्री (कार्मिक) डॉ. जितेन्द्र सिंह जी की अध्यक्षता में कार्मिक, लोक शिकायत तथा पेंशन मंत्रालय की हिंदी सलाहकार समिति की 14वीं बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में श्री सतीश कुमार गौतम, सांसद, लोक सभा, श्री रवंगवरा नारजारी, सांसद, राज्य सभा, श्री श्याम सिंह यादव, सांसद, लोक सभा सहित हिंदी भाषा के जाने-माने विद्वानों एवं कार्यालय के अधिकारियों ने भाग लिया।

इस बैठक में सभी सदस्यों ने राजभाषा हिंदी को बढ़ावा देने संबंधी बहुमूल्य सुझाव दिए जिनका स्वागत करते हुए मंत्री जी ने आश्वस्त किया कि इन सुझावों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाएगा। स्वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी की पुण्यतिथि के अवसर पर सभी सदस्यों को मंत्री जी की ओर से “अटल संदेश” पुस्तक भेंट की गई। इस अवसर पर ‘कर्मयोगी भारत’ के सीईओ श्री अभिषेक सिंह ने पावरप्वाइंट प्रस्तुति के माध्यम से बताया कि इस प्लेटफॉर्म पर कुल 650 से भी अधिक पाठ्यक्रम हैं जिनमें से 56 पाठ्यक्रम राजभाषा हिंदी में चलाए जाते हैं एवं ए.आई. (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) के माध्यम से “भाषिनि” का प्रयोग करके बाकि के पाठ्यक्रमों का भी हिंदी एवं अन्य भारतीय भाषाओं में स्वचालित अनुवाद करने का प्रयास किए जा रहे हैं।  

राजभाषा हिंदी के प्रयोग को बढ़ावा देते हुए स्थापना अधिकारी प्रभाग द्वारा प्रशंसनीय कार्य करने हेतु स्थापना अधिकारी एवं अपर सचिव सुश्री दीप्ति उमाशंकर को प्रशस्ति-पत्र से सम्मानित किया गया। राजभाषा के क्षेत्र में अधिकाधिक कार्यालयी कार्य करने हेतु लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी, मसूरी एवं कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के प्रशासन-II अनुभाग को राजभाषा शील्ड व प्रशस्ति-पत्र से सम्मानित किया गया। साथ ही, इस बैठक में डॉ. के. सी. अजय कुमार की पुस्तक ‘क्रांति का राजकुमार-वीर सावरकर’ का विमोचन किया गया।

Translate »