डॉ. जितेंद्र सिंह ने ‘चंद्रमा पर भारत’ के पहुंचने की सराहना की और भविष्य की संबंधित गतिविधियों के बारे में बताया

“चंद्रमा पर भारत की जय हो! इसरो की जय हो!”

आज शाम चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र की सतह पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के तुरंत बाद केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार); प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ), कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह के ये प्रारंभिक शब्द थे। साथ ही चंद्रयान 3 की लैंडिंग के वक्त एक ट्वीट में डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, ‘दूसरे लोग चांद की कल्पना करते हैं, हमने चांद को महसूस किया है। जहां बाकी लोग सपनों की उड़ान में खोए हुए हैं, वहीं चंद्रयान 3 ने सपने को हकीकत में बदल दिया है। चंद्रमा के आकाश में ऊंचा लहराता हुआ तिरंगा भारत के संकल्प की पुष्टि करता है जैसा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था, ‘आसमान की सीमा नहीं है’।

मीडिया को दिए एक संक्षिप्त बयान में, डॉ. जितेंद्र सिंह ने इसरो के अध्यक्ष, श्री एस. सोमनाथ, मिशन निदेशक, श्री मोहन कुमार और इसरो की पूरी टीम की सराहना की, जिन्होंने भारत के राष्ट्रीय गौरव का दायरा चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के अछूते क्षेत्र तक स्थापित किया है और अब तक किसी अन्य अंतरिक्ष मिशन द्वारा यहां नहीं पहुँचा जा सका है। उन्होंने कहा कि सामान्य नागरिकों के लिए यह समझना कठिन है कि इसे कितनी निरंतर मेहनत, प्रयास और दृढ़ संकल्प से हासिल किया गया है। वर्षों और महीनों तक दिन-रात काम करने, सावधानीपूर्वक योजना और सूक्ष्म विवरण ने मिशन की सफलता सुनिश्चित की।

आज की सफल उपलब्धि के बाद, डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा, भारत ने अंतरिक्ष क्षेत्र में दुनिया के अग्रणी राष्ट्र के रूप में अपनी स्थिति की फिर से पुष्टि की है। उन्होंने भारत के अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को उनके संस्थापक श्री विक्रम साराभाई के सपने को साकार करने में सक्षम बनाने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को पूरा श्रेय दिया, जिससे भारत के अंतरिक्ष क्षेत्र में एक ऐसा माहौल तैयार हुआ जिसमें भारत की विशाल क्षमता और प्रतिभा को एक रास्ता मिला और वह खुद को बाकी दुनिया के सामने साबित कर सका।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने आगे कहा कि विक्रम अपने एल्गोरिदम और उपकरणों की मदद से सुरक्षित रूप से उतर गया है और लैंडर का झुकाव अंतरिक्ष रॉकेट पर लगे इनक्लिनोमीटर द्वारा मापा गया है। जबकि विक्रम के कैमरों ने चंद्रमा की तस्वीरें खींचीं और टचडाउन की पुष्टि की साथ ही अन्य सेंसर से भी इसकी पुष्टि हुई।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने इस क्षण के बाद आगे की गतिविधियों का वर्णन करते हुए कहा कि विक्रम और प्रज्ञान पर प्रयोग पूरे दिन जारी रहेंगे और चंद्रमा पर अगले 14 दिनों तक सभी उपकरणों से अधिक डेटा एकत्र किया जाएगा। 

लैंडर के बारे में बात करते हुए डॉ. जितेंद्र सिंह ने बताया कि संचालन के उपकरणों में ध्रुवीय क्षेत्र के पास चंद्र सतह के थर्मल गुणों की माप करने के लिए सीएचएएसटीई (चंद्र का सतह थर्मो-भौतिक प्रयोग), एलआरए (लेजर रेट्रोरेफ्लेक्टर एरे), रंभा-एलपी- सतह के प्लाज्मा घनत्व को मापने के लिए एक लैंगमुइर प्रोब, भविष्य के ऑर्बिटर्स द्वारा चंद्र सतह पर लैंडर की सटीक स्थिति को मापने के लिए विक्रम के कोने पर एक लेजर रिफ्लेक्टर लगाया गया है, आईएलएसए – लैंडिंग साइट के आसपास भूकंपीयता को मापने और समझने के लिए चंद्र भूकंपीय गतिविधि के लिए उपकरण चंद्र परत और मेंटल की संरचना, एलआईबीएस- चंद्र लैंडिंग स्थल के आसपास चंद्र मिट्टी और चट्टानों की मौलिक संरचना (एमजी, अल, सी, के, सीए, टीआई, फ़े) निर्धारित करने के लिए लेजर प्रेरित ब्रेकडाउन स्पेक्ट्रोस्कोपी, एपीएक्सएस – अल्फा कण चंद्र-सतह और आकार के बारे में हमारी समझ को और बढ़ाने के लिए रासायनिक संरचना और खनिज संरचना को मापने के लिए एक्स-रे स्पेक्ट्रोमीटर – निकट-अवरक्त (एनआईआर) वेवलेंथ रेंज (1 – 1.7 μm) में रहने योग्य ग्रह पृथ्वी के स्पेक्ट्रो-पोलरिमेट्रिक का अध्ययन करने के स्पेक्ट्रो-पोलरिमेट्री लगाया गया है।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि रात और अत्यधिक ठंड की स्थिति के बाद अगले 14 दिनों के अंत में दिन निकलने पर विक्रम और प्रज्ञान के लिए सौर ऊर्जा उत्पादन फिर से शुरू होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि ऑर्बिटर को लंबे समय तक चलने के लिए डिजाइन किया गया है।

Translate »