बालों को दें खूबसुरती की उड़ान

विनीता झा
कार्यकारी संपादक

हर लड़की का सपना होता है कि उसके बाल लंबे और घने हों। लेकिन ऐसा कुछ के साथ हो पाता है। बाल लंबे नहीं हैं या फिर उनमें जान नहीं है] यह परेशानी अब आम हो गई है। हमारी लाइफ स्टाइल ऐसी हो गई है कि हम अपने बालों पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पाते। ना तो बालों में तेल लगाते हैं और न ही उनकी मालिश करते हैं। बालों की ग्रोथ को बढ़ाना है तो आपको नियमित रूप से उसकी देखभाल करनी पडे़गी। बालों में बादाम का तेल लगाइये, अपनी डाइट में विटामिन वाले फूड शामिल कीजिये और बालों को हमेशा साफ सुथरा रखिये। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके बाल बढने लगेगें। तो आइये जानते हैं कुछ बेहतरीन तरीके बाल बढ़ाने के।

  • अपने बालों को हर रोज न धोएं

हर रोज बाल धोने से बालों को स्वस्थ रखने में मदद करने वाला प्रोटेक्टिव ऑयल दूर होता रहता है इसलिए बालों को रोज नहीं धोना चाहिए। अपने बालों को केवल सप्ताह में 3 से 4 बार धोने की कोशिश करें। पहली बार में तो यह आपको ऑयली लगेगा लेकिन बाद में आपका स्काल्प इस चीज को एजस्ट कर लेगा। आप ड्राई शैंपू का उपयोग कर सकते है, जिससे आपके एक्ससेसिव ऑयल को ड्राई करने में मदद मिलेगी। अपने बालों को ठंडे पानी से धोएं चूंकि यह आपके घुंघराले बाल को सवारने और आपके बालों को शैफ्ट शाफ्ट और हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है।

  • देखभाल के साथ सूखाएं अपने बाल

जब आप बालों को शैंपू करके बाहर निकलते है] तो हल्के से अपने बालों से अतिरिक्त पानी को निचोड़े और एक नरम तौलिया से पोंछकर सूखाएं। गीले बालों को रगड़ना या तौलिया से मालिश न करें। अपने बालों में कंघी करने के लिए व्यापक दांतेदार कंघी का इस्तेमाल करें जिससे उलझनें आराम से सुलझ सके। अपने बालों को जितना संभव हो उतना हवा से सूखाने की कोशिश करें।

  • हेयर स्टाइल अपनाए जेंटली

यदि आप अपने बालों को ब्लो ड्राई करना चाहते है तो कूलर सेटिंग का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि हीट के साथ स्टाइलिंग से पहले अपने बालों पर हमेशा थर्मल प्रोटेस्टैंट का ही उपयोग करें।

  • केमिकल्स को नजरांदाज करें

कमर्शियल शैंपू, कंडीशनर और स्टाइलिंग उत्पादों में अधिक मात्रा में केमिकलस होते है जिससे आपके बाल कुछ समय के लिए अच्छे लग सकते है] लेकिन सूखाने के बाद और लंबी अवधि में यह नुकसान पहंुचा सकता है। स्वस्थ उत्पादों का चयन करें जो आपके बालों को सुस्त और शुष्क होने से बचाएंगा और बालों को बढ़ने में भी मदद करेगा। उस शैम्पू का प्रयोग करें जिसमें सल्फेट्स शामिल न हो। इसके अलावा कंडीशनिंग उत्पादों से बचें चूंकि उसमें सिलिकॉन होते हैं। साथ ही यदि आप चाहती हैं कि आपके बाल भी लंबे हो और बालों की समस्या भी ना हो तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि बालों पर बार-बार कलर ना करवाएं, बहुत अधिक बाहरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ना करें। साथ बालों की स्ट्रेटनिंग, प्रेस, इत्यादि चीजों से बालों पर नए प्रयोग करने से जितना बचेंगे आपके बालों के लिए उतना ही अच्छा रहेगा।

  • हेल्दी खाएं

आपके द्वारा लिए गए आहार का सीधा असर आपके बालों पर पड़ता है। इसलिए जितना हेल्दी खाना खाएंगे बालों को उतना ही पोषण मिलेगा। अक्सर तनाव, धूम्रपान व पौष्टिक आहार ना लेने के कारण बाल रूखें व बेजान हो जाते हैं। इसलिए संतुलित आहार लेने के साथ पानी की भरपूर मात्रा भी लेना जरूरी है। यह आपके बालों व शरीर दोनों के लिए अच्छा होता है। बालों के लिये कुछ आहार बहुत अच्छे होते हैं जैसे] हरी सब्जियां] बादाम] मछली] नारियल आदि। साथ ही जिन फल] सब्जियों और नट में विटामिन बी मौजूद हो] उनका सेवन अधिक मात्रा में करें चूंकि इससे बाल मोटे और मजबूत होते हैं। प्रोटीन आपके बालों का निर्माण खंड है इसलिए खूब अधिक मात्रा में मांस] मछली] फलियां और पत्तेदार साग का सेवन करें। जैसे इनको अपनी डाइट में शामिल करें और लंबे बाल पाएं। ओमेगा –3 जैसे सामोन] जैतून का तेल] नट और एवोकाडो चमकदार और चिकनी बाल रखने में मदद कर सकते हैं।

  • पानी का खूब सेवन करें

आपके शरीर का हाइड्रेटिंग रहना आपके बालों को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। कोशिश करें की एक दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीएं और उन डिंकों से दूर रहें जो आपको डिहाइड्रेट करते हों।

  • विटामिन का सेवन

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए आपको विटामिन वाले आहार खाने होगें जैसे बादाम और अखराट। बायोटिन(5000 एमसीजी दिन में एक) स्वस्थ त्वचा] बाल और नाखून के विकास में वृद्धि करता है। जन्म के पूर्व विटामिन भी फोलिक एसिड और अन्य पोषक तत्वों से पूरा पैक होता हैं जोकि स्वस्थ बालों और त्वचा को उभरता है।

  • अपने बालों को उड़ने दें

बालों को टाइड ना बांधे और न ही ऐसे बालों के हेयर स्टाइल अपनाएं जैसे पॉनिटेल या जुड़ा चूंकि इससे बालों में कसाव बना रहता है और उससे वे टूटने लगते है।

  • बालों को तेल से मालिश करें

अगर बाल बढाना है तो उसमें तेल से मालिश करना बहुत जरूरी है। बालों में तकरीबन 1 घंटे के लिये तेल लगा रहने दें जिससे बालों की जड़ तेल को पूरी तरह से सोख ले। सिर पर हल्के गरम तेल से मालिश करें और गरम पानी में डुबोई हुई तौलिये से सिर ढंक कर भाप लें। सप्ताह में दो या तीन बार सर की मालिश 10 मिनट तक करने से खोपड़ी में रक्त प्रवाह में वृद्धि होने के साथ ही बालों की लंबाई में भी वृद्धि होती है।

  • ट्रिम करवाएं

बालों को ट्रिम करवाना बहुत ही महत्वपूर्ण हैं] जब बाल इधर-उधर से बढ़ जाएं, लेकिन केवल तभी करवाए जब बालों को ट्रिम करवाने की जरूरत हो। यह अपने सिरों को मजबूत और स्वस्थ रखने में ठीक होता है। बालों को तीन महीने पर एक बार जरुर ट्रिम करवाएं, जिससे दोमुंहे बालों से निजात मिले। बालों को ट्रिम करवाने से बाल जल्दी जल्दी बढते हैं।

Translate »