सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रालय और राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी वित्त और विकास निगम के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए

सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रालय और राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी वित्त और विकास निगम (एनएसकेएफडीसी) ने वित्तीय वर्ष 2023-24 और 2024-25 के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस रणनीतिक साझेदारी का उद्देश्य सफाई कर्मचारियों, हाथ से मैला ढोने वाले ( मैनुअल स्कैवेंजर्स), कचरा बीनने वालों और उनके आश्रितों के सामाजिक-आर्थिक उत्थान को बढ़ावा देना और  देश भर में इन समुदायों को सशक्त बनाने पर ध्यान केंद्रित करना हैं।

समझौता ज्ञापन लक्षित कल्याण कार्यक्रमों के लिए धन के प्रभावी आवंटन और उपयोग के माध्यम से समावेशी विकास में तेजी लाने की प्रतिबद्धता दोहराता है। संयुक्त प्रयास सुरक्षा, शिक्षा, कौशल विकास, उद्यमिता और स्थायी रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने वाली पहल को बढ़ाने का प्रयास करता है, जिससे इन श्रमिकों की समग्र उन्नति में योगदान हो सके। ये समुदाय हमारे परिवेश को स्वच्छ रखने के लिए खराब मौसम का सामना करते हुए कड़ी मेहनत करते हैं।

राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी वित्त और विकास निगम एक प्रमुख समर्पित संगठन है जिसका उद्देश्य आवंटित निधियों के पारदर्शी और प्रभावी उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए मंत्रालय के साथ मिलकर सहयोग करना है। यह गठबंधन इन समुदायों को सशक्त बनाने वाले कार्यक्रमों को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए विशेषज्ञता और संसाधनों को समन्वित करता है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002ED4Z.jpg

इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर, समान अवसरों और सामाजिक प्रगति को बढ़ावा देने के साझा दृष्टिकोण का प्रमाण है। सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रालय और राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी वित्त और विकास निगम सकारात्मक परिवर्तनों को लागू करने के लिए मिलकर प्रयास करने के उत्सुक हैं, ये एक ऐसे वातावरण को बढ़ावा देते हैं जहां हर व्यक्ति को बढ़ने का अवसर मिले और वह राष्ट्र के विकास में योगदान दे सके ।

Translate »