सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर का वन वीक वन लैब कार्यक्रम

सीएसआईआर-राष्ट्रीय विज्ञान संचार एवं नीति अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर) ने चल रहे “वन वीक वन लैब (ओडब्ल्यूओएल) कार्यक्रम” के लिए 14 सितंबर 2023 को नई दिल्ली में “विज्ञान संचार: विज्ञान के साथ सार्वजनिक जुड़ाव” पर कार्यक्रम आयोजित किया।

मुख्य अतिथि डॉ. संतोष चौबे, चांसलर, रवीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय, भोपाल ने वन वीक वन लैब कार्यक्रम के एक भाग के रूप में सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर द्वारा आयोजित विज्ञान संचार कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र के दौरान अपना व्याख्यान दिया। मंच पर अन्य गणमान्य व्यक्ति (दाएं से बाएं): श्री एच.जे. खान, डॉ. रंजना अग्रवाल, निदेशक, सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर; डॉ. त्सेरिंग ताशी, उप परियोजना निदेशक, इसरो और डॉ. एम.एम. गोरे, वैज्ञानिक, सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर

उद्घाटन सत्र के दौरान, अपने स्वागत भाषण में, सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर की निदेशक डॉ. रंजना अग्रवाल ने कार्यक्रम के सभी अतिथियों का स्वागत किया। “वन वीक वन लैब” अभियान में उन्होंने कहा कि ओडब्ल्यूओएल एक अनूठा मंच है जो देश भर में 37 सीएसआईआर प्रयोगशालाओं को हमारे समाज में विभिन्न हितधारकों के लिए अपनी विरासत, तकनीकी सफलताओं और सफलता की कहानियों का अनावरण करने में सक्षम बनाता है।” उन्होंने एनआईएससीपीआर ओडब्ल्यूओएल के उद्घाटन सत्र में उनकी उपस्थिति और इस अभियान के लिए निरंतर प्रोत्साहन के लिए विशेष रूप से माननीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री और सीएसआईआर के उपाध्यक्ष, डॉ. जितेंद्र सिंह और सचिव, डीएसआईआर और डीजी, सीएसआईआर डॉ. एन. कलैसेल्वी को धन्यवाद दिया। उन्होंने विज्ञान संचार कार्यक्रम के महत्व पर जोर दिया जहां सार्वजनिक भागीदारी एक महत्वपूर्ण तत्व है। विज्ञान के साथ यह जुड़ाव उच्च स्तर के शोधकर्ताओं से लेकर आम आदमी तक आवश्यक है, हर कोई विज्ञान संचार इको सिस्टम से प्रभावित और शामिल है। विज्ञान को समाज से जोड़ना और विज्ञान को कला से जोड़ना सबसे महत्वपूर्ण है।

उद्घाटन सत्र में सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर द्वारा प्रकाशित भारतीय भाषाओं में लोकप्रिय विज्ञान पुस्तकें जारी की गईं

श्री हसन जावेद खान, मुख्य वैज्ञानिक, सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर ने कार्यक्रम की संक्षिप्त पृष्ठभूमि पर प्रकाश डाला। अपनी टिप्पणी में उन्होंने विज्ञान संचार और इसकी प्रमुख चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने विभिन्न तरीकों के बारे में भी बात की जिनसे विज्ञान को जनता तक पहुंचाया जा सकता है जैसे कठपुतली शो, नुक्कड़ नाटक आदि।

सम्मानित अतिथि, डॉ. त्सेरिंग ताशी, उप परियोजना निदेशक, नेविगेशन अंतरिक्ष यान, यू.आर. राव सैटेलाइट सेंटर, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो), बेंगलुरु ने इसरो में वैज्ञानिक अनुसंधान की अपनी चुनौतीपूर्ण यात्रा के बारे में बात की। उन्होंने इस तथ्य पर भी जोर दिया कि विज्ञान लोकप्रियकरण गतिविधियाँ ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी लक्षित नागरिकों तक पहुंचा सकती हैं, क्योंकि वह स्वयं विभिन्न विज्ञान संचार कार्यक्रमों के माध्यम से लद्दाख क्षेत्र के हजारों छात्रों की मदद करने वाली विज्ञान-आधारित गतिविधियों में सक्रिय रूप से लगे हुए हैं।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि, डॉ. संतोष चौबे, चांसलर, रवीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय, भोपाल ने कहा कि विज्ञान संचार बहुत आगे तक जा सकता है, जहाँ यह नई संस्थाओं, संस्थानों और संगठनों का निर्माण भी कर सकता है। “विज्ञान संचार नया नहीं है; इसकी जड़ें प्राचीन काल से हैं। विज्ञान की परंपरा जितनी गहरी है, उतनी ही समृद्ध है और वह कभी लुप्त नहीं हुई। कोविड काल से पहले और बाद में विज्ञान संचार बदल गया है। उन्होंने सुझाव दिया कि पूरे देश में विज्ञान संचार के केंद्र बनाये जाने चाहिए।

पैनल चर्चा के पैनलिस्ट (बाएं से दाएं): डॉ. रजनी कांत, डॉ. जगदीप सक्सैना, श्री कुलदीप धतवालिया, डॉ. संजय वर्मा, श्री देवेन्द्र मेवाड़ी और श्री आर.के. अंथवाल

इस अवसर के दौरान, गणमान्य व्यक्तियों द्वारा कई पुस्तकें और पत्रिकाएँ जारी की गईं। जिनके ‘विज्ञान संचार की अनवरत यात्रा’ (समाज में विज्ञान फैलाने में लगे भारतीय संगठनों पर केंद्रित), भारतीय भाषाओं मराठी, कन्नड़ और बांग्ला में तीन लोकप्रिय विज्ञान पुस्तकें और ‘नवसंचेतना’ पत्रिका (जुलाई-सितंबर 2023 अंक) शीर्षक है। हाइड्रोजन अनुसंधान पर आधारित “ई-हाइड्रोजन डाइजेस्ट संग्रह” भी लॉन्च किया गया।

उद्घाटन कार्यक्रम सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर के वैज्ञानिक और विज्ञान संचार कार्यक्रम के समन्वयक डॉ. मनीष मोहन गोरे के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ संपन्न हुआ। उन्होंने इसरो वैज्ञानिक डॉ. त्सेरिंग ताशी के बारे में बताया, जो   कि ‘विज्ञान संचार’ से भी काफी व्यापक तौर पर जुड़े थे। ऐसे लोग कम ही होते  हैं और राष्ट्र के विज्ञान संचार और लोकप्रियकरण गतिविधियों के लिए उनके जैसे वैज्ञानिकों की अधिक आवश्यकता है।

अगले तकनीकी सत्र में जिसकी अध्यक्षता डॉ. संतोष चौबे, चांसलर, रवीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय, भोपाल ने की और सह-अध्यक्षता डॉ. त्सेरिंग ताशी, उप परियोजना निदेशक, नेविगेशन स्पेसक्राफ्ट, यू.आर. राव सैटेलाइट सेंटर, इसरो, बेंगलुरु ने की। देश के प्रतिष्ठित संगठनों के विशेषज्ञों ने “विज्ञान को समाज तक पहुंचाने में शामिल संगठन” विषय पर चर्चा में भाग लिया।

वैज्ञानिक एवं तकनीकी शब्दावली आयोग (सीएसटीटी), दिल्ली से सहायक निदेशक डॉ. अशोक एन. सेलवटकर; सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर, दिल्ली के वैज्ञानिक डॉ. मनीष मोहन गोरे; डॉ. के.के. मिश्रा, होमी भाभा सेंटर फॉर साइंस एजुकेशन (एचबीसीएसई), टीआईएफआर, मुंबई से एसोसिएट प्रोफेसर; डॉ. अंकिता मिश्रा, संपादक, इन्वेंशन इंटेलिजेंस और आविष्कार, राष्ट्रीय अनुसंधान एवं विकास निगम (एनआरडीसी), दिल्ली से; विज्ञान भारती (विभा), दिल्ली से डॉ. राजीव सिंह; लोक विज्ञान परिषद (एलवीपी), दिल्ली से महासचिव डॉ. ओ.पी. शर्मा; और ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर), दिल्ली से श्री दिलीप कुमार झा ने तकनीकी सत्र में व्याख्यान दिया।

डॉ. रंजना अग्रवाल, निदेशक, सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर ‘विज्ञान कवि सम्मेलन’ के मुख्य अतिथि श्री महेंद्र कुमार गुप्ता, संयुक्त सचिव (प्रशासन), सीएसआईआर का स्वागत करते हुए

इसके बाद सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर की लोकप्रिय विज्ञान पत्रिका “विज्ञान प्रगति” के 70 वर्ष पूरे होने पर एक पैनल चर्चा के साथ कार्यक्रम आगे बढ़ा। आरंभिक टिप्पणियाँ पत्रिका के संपादक डॉ. मनीष मोहन गोरे द्वारा दी गईं। सुश्री शुभदा कपिल, विज्ञान प्रगति की सहायक संपादक ने “विज्ञान प्रगति की 70 साल की यात्रा के मील के पत्थर” पर बात की। श्री देवेन्द्र मेवाड़ी, प्रसिद्ध विज्ञान लेखक, दिल्ली और श्री कुलदीप धतवालिया, प्रोजेक्ट मैनेजर, साइंस मीडिया कम्युनिकेशन सेल (एसएमसीसी) कार्यक्रम के अध्यक्ष और सह-अध्यक्ष थे। डॉ. जगदीप सक्सैना, डॉ. संजय वर्मा, श्री आर.के. अंथवाल, और डॉ. रजनी कांत पैनलिस्ट थे।

हिंदी दिवस (14 सितंबर) के उपलक्ष्य में, कार्यक्रम के दौरान एक विज्ञान कवि सम्मेलन का भी आयोजन किया गया। इस कवि सम्मेलन के मुख्य अतिथि सीएसआईआर मुख्यालय के संयुक्त सचिव, प्रशासन, श्री महेंद्र कुमार गुप्ता थे। अध्यक्ष डॉ. मधु पंत, प्रसिद्ध विज्ञान कवयित्री एवं पूर्व निदेशक, राष्ट्रीय बाल भवन, नई दिल्ली थीं। कार्यक्रम में निम्नलिखित कवियों ने भाग लिया, श्री महेश वर्मा, श्री मोहन सगोरिया, डॉ. अनु सिंह, डॉ. वेद मित्र शुक्ल, श्री यशपाल सिंह यश, एवं डॉ. एस.द्विवेदी। संचालन सुश्री राधा गुप्ता ने किया। सीएसआईआर के संयुक्त सचिव श्री महेंद्र गुप्ता ने विज्ञान कवि सम्मेलन की सराहना की। उन्होंने कहा कि इस तरह के विज्ञान-साहित्य एकीकरण से निश्चित रूप से समाज में विज्ञान का संचार सही तरीके से होगा। सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर की निदेशक डॉ. रंजना अग्रवाल ने भाग लेने वाले कवियों के प्रति उनकी रचनात्मक भागीदारी के लिए आभार व्यक्त किया। डॉ. मधु पंत ने अपनी विज्ञान कविता ‘धरती की यही पुकार’ सुनाई, जिसे सभी दर्शकों ने सराहा। डॉ. मनीष मोहन गोरे ने धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया।

सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर के बारे में

सीएसआईआर-राष्ट्रीय विज्ञान संचार और नीति अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर-एनआईएससीपीआर) भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत सीएसआईआर की घटक प्रयोगशालाओं में से एक है। यह विज्ञान संचार के क्षेत्र में विशेषज्ञता रखता है; एसटीआई ने साक्ष्य-आधारित नीति अनुसंधान और अध्ययन पर ध्यान केंद्रित किया। यह विज्ञान और प्रौद्योगिकी पर विभिन्न पत्रिकाओं, पुस्तकों, पत्रिकाओं, समाचार पत्रों और रिपोर्टों को प्रकाशित करता है। यह विज्ञान संचार, विज्ञान नीति, नवाचार प्रणाली, विज्ञान-समाज इंटरफ़ेस और विज्ञान कूटनीति पर भी अनुसंधान करता है।

अधिक जानकारी के लिए कृपया https://niscpr.res.in/  पर जाएं या @CSIR-NIScPR पर फॉलो करें।

Translate »